×

Dairy Business Ideas: डेयरी की इन प्रोडक्ट की मार्केट में जबरदस्त मांग, कम निवेश में देते हैं लाखों का फायदा

How To Start Dairy Business: वैसे तो डेयरी में कई प्रोडक्ट्स का बिजनेस होता है। डेयरी फॉर्मेट बिजनेस भी काफी बड़ा है,लेकिन आप चाहें तो कुछ प्रोडक्ट बिजनेस में कदम रख सकते हैं। जिसमें दही बनाना, देशी पनीर बनाना, देशी लस्सी और घी बनाने का प्रोडक्ट शामिल हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक गाय या फिर एक भैंस है तो आप डेयरी प्रोडक्ट्स बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 25 July 2023 8:20 AM GMT
Dairy Business Ideas: डेयरी की इन प्रोडक्ट की मार्केट में जबरदस्त मांग, कम निवेश में देते हैं लाखों का फायदा
X
How To Start Dairy Business (सोशल मीडिया)

How To Start Dairy Business: अगर आप नौकरी से थक कर कोई व्यापार खोलने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा धांसू बिजनेस आइडिया देंगे, जिसमें आपने अगर कदम रख दिया तो यकीन मानिये आप कुछ महीनों के बाद महीने में लाखों रुपये की कमाई करने लेंगे। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि कम निवेश और कम जगह से भी शुरू किया जा सकता है। यह व्यापार है, डेयरी प्रोडक्ट्स बिजनेस का। डेयरी प्रोडक्ट्स बिजनेस ऐसा है, जिसकी मांग लोगों के बीच पूरे साल और 24 घंटे होती है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति या फिर नया उद्यमी डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में कदम रखता तो वह मोटी कमाई कर सकता है। इसमें कमाई आपके शुद्धता पर निर्भर होती है। आप ग्राहक को जितना शुद्धता डेयरी प्रोडक्ट्स उपलब्ध करवाएंगे, कमाई के चांस उतने अधिक बढ़ेंगे।

इन डेररी प्रोडक्ट में तगड़ा मुनाफा

वैसे तो डेयरी में कई प्रोडक्ट्स का बिजनेस होता है। डेयरी फॉर्मेट बिजनेस भी काफी बड़ा है,लेकिन आप चाहें तो कुछ प्रोडक्ट बिजनेस में कदम रख सकते हैं। जिसमें दही बनाना, देशी पनीर बनाना, देशी लस्सी और घी बनाने का प्रोड्क्ट् शामिल हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक गाय या फिर एक भैंस है तो आप डेयरी प्रोडक्ट्स बिजनेस में कदम रख सकते हैं। अगर नहीं है तो बाजार में आप इन्हें खरीद भी सकतें है। इसके अलावा अगर कोई किसान है तो उसके लिए यह बिजनेस अतिरिक्त कमाई के लिए रामबाण है, क्योंकि अधिकांश किसानों के पास एक गाय या फिर भैंस जरूर होती है। इन डेयरी प्रोडक्ट को तैयार करने में खास बात यह है कि इन्हें घर में भी आराम से तैयार किया जा सकता है, जिसके लिए किसी को भारी भरकम निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। जैसे जैसे आपको बिजनेस आगे बढ़ेने लगे तो आप बड़े स्तर पर इन डेयरी प्रोडक्ट की बिक्री के लिए प्लाट खोल सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे घर में बनाए ये डेयरी प्रोडक्ट्स?

देसी दही बनाने का बिजनेस

अगर आप घर में दूध है तो घर में ही देसी दही का बनाना सकते हैं। इसको तैयार करने लिए सबसे पहले आपको दूघ को सही से गर्म करना पड़ेगा। गर्म होने के बाद इसमें कुछ दही मिलना होगा। इसके बाद इसको गर्म स्थान पर रात भर के लिए रखना होगा। सुबह अपने आप देशी दही तैयार हो जाएगा। आप चाहें तो अपने लोकल मार्केट या फिर फुटकर बाजार व गांव में दही बेच सकते हैं। इसकी बाजार में काफी मांग होती है और अच्छा मुनाफा मिलता है।

देसी पनीर का बिजनेस

अगर आपको देसी पनीर के बिजनेस में कदम रखना है तो आपको दूध की अधिक जरूरत होगी, क्योंकि बाजार में पनीर की मांग अधिक होती है और यह 1 लीटर दूध में 150 से 200 ग्राम ही शुद्ध पनीर मिलता है। अगर आपको घर में देसी पनीर तैयार करना है तो आप दूध को गर्म करें। फिर उसको नींबू या फिर दही डालकर फाड़ लें। जब दूध में पनीर और पानी दिखने लगे तो गैस बंद कर दें और छन्नी की सहायता से पनीर और पानी को अलग कर लें। इसके बाद हल्के कपड़े की सहायत से इसको ठीक से दबाएं, ताकि पानी सही से बाहर निकल जाए। इसके बाद आपको पनीर तैयार हो जाता है। इसको आप आराम से बाजार में बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

देसी लस्सी का बिजनेस

देसी लस्सी के बिजनेस के लिए आपको या तो खुद दही तैयार करना होगा या फिर बाजार से दही खरीदना होगा। हालांकि कोशिश यह होनी चाहिए कि देसी लस्सी के लिए दही खुद तैयार करें। बाजार में कई तरह की लस्सी बिकती हैं। आप अपने क्षेत्र व लोगों की स्वाद के अनुसार लस्सी बनाना कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गर्मी के सीजन में लस्सी की अधिक मांग होती है। बाजार में एक साधारण लस्सी की कीमत 30 रुपये है, जबकि कई दुकानों में यह 100 रुपये तक है।

देसी घी बिजनेस

बाजार में देसी घी की मांग सबसे अधिक होती है। लोगों घी का सेवन कई खाने वाले वस्तुओं में डालकर करते हैं,ऐसे में इसमें कमाई के अधिक चांस होते हैं। घर में घी तैयार करने के लिए आपको दूध की मलाई कुछ दिन तक स्टोर करना होगा। फिर एल्युमिनियम पैन में मक्खन डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इसको हल्की आंच में चलाते हुए 20 मिनट तक पकाएं। जब इसमें तरल पदार्थ दिखने लगे तो उसे किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर स्टोर करें। तत्पश्चात आपका देशी घी बनकर तैयार हो गया है। आप चाहें तो घर में या फिर बाजार में जाकर इसकी बिक्री कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story