×

Perfume Business Ideas: इत्र का कारोबार लोगों को बनता है करोड़पति, कम निवेश में देता अधिक प्रॉफिट, जानें कैसे करें शुरू

Perfume Business Ideas: भारत का उत्तर प्रदेश राज्य का कन्नौज शहर इत्र यानी परफ्यूम के लिए तो दुनियाभर में मशहूर है। इस वजह से अगर इसको दुनिया की इत्र की राजधानी कहा जाए तो यह कम नहीं होगा, क्योंकि यहां पर घरों घरों में इत्र का निर्माण होता है। इस वजह से देश में इत्र का कारोबार दिन पर दिन फल फूल रहा है। और इससे जुड़े लोगों को अधिक प्रॉफिट पैदा करवा रहा है।

Viren Singh
Published on: 19 July 2023 3:19 AM GMT
Perfume Business Ideas: इत्र का कारोबार लोगों को बनता है करोड़पति, कम निवेश में देता अधिक प्रॉफिट, जानें कैसे करें शुरू
X
Perfume Business Ideas (सोशल मीडिया)

Perfume Business Ideas: एक अच्छी महक आपके पूरे दिन को तरोताजा बनती है। साथ ही, आपके आत्मविश्वास को मजबूत करती है। घर में रहना हो, ऑफिस जाना हो या फिर किसी पार्टी या शादी समारोह में जाने के लिए कपड़े पहनना हो, बिना इत्र के यह चीजें अधूरी हैं। यहां तक लोग शरीर में इत्र लगाना काफी पसंद करते हैं। इत्र यानी परफ्यूम लोगों की जीवन का अभिन्न हिस्सा बना चुका है। इस वजह से बाजार में कई बड़ी बड़ी कंपनियां इत्र निर्माण कर रही हैं और मार्केट से अच्छा लाभ कमा रही हैं। अगर आप कोई बिजनेस का प्लान बना रह रहे हैं तो इत्र बनाने के कारोबार से जोड़ सकते हैं। यह बिजनेस इतना बड़ा है कि यहां प्रॉफिट कमाने की असीम अवसर खुले हुए हैं।

कन्नौज का इत्र पूरी दुनिया में मशहूर

भारत का उत्तर प्रदेश राज्य का कन्नौज शहर इत्र यानी परफ्यूम के लिए तो दुनियाभर में मशहूर है। इस वजह से अगर इसको दुनिया की इत्र की राजधानी कहा जाए तो यह कम नहीं होगा, क्योंकि यहां पर घरों घरों में इत्र का निर्माण होता है, जिसके बाद उसके भारत सहित दुनिया भर में भेजा जाता है। कन्नौज शहर की संकरी गलियों फैली गुलाब, चंदन और चमेली की खुशबू ने तो लोगों को दीवाना बनाकर रखा है। यहां पर इत्र का काम 200 साल पुराना है। चाहें तो आप कन्नौज से इस काम सीखकर अपने किसी शहर में खोल सकते हैं। वैसे तो इत्र बनाने के लिए अब कई प्रकार की मशीनें आ गई हैं, जिनका उपयोग कन्नौज में भी किया जा रहा है,लेकिन इसके बाद भी आज यहां हाथों से इत्र निर्मित किया जाता है, जो सदियों से चली आ रही पेशे को जिंदा किए हुए है।

कैसे शुरू करें इत्र का कारोबार

अगर आप परफ्यूम बनाने के कारोबार में कदम रखने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसको बनाने के लिए कुछ रॉ मरेटियल की जरूरत पड़ेगी। इसमें शराब, फूल, पशु पदार्थ व सिंथेटिक केमिकल इत्यादि शामिल हैं। यह घरेलू बाजार में आसानी से अच्छे दामों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा आपको इसको तैयार करने में दो प्रकार की मशीनों की जरूरत पड़ेगी। हालांकि चाहे तो हाथ से भी इत्र तैयार कर सकते हैं। अगर आप मशीन लेंगे तो इसमें इत्र बनाने की मशीन और परफ्यूम फीलिंग मशीन शामिल हैं। इत्र बनाने की मशीन कीमत 2.50 लाख रुपये होती है, जबकि परफ्यूम फीलिंग मशीन की कीमत बाजार में 70 हजार रुपये में ही मिल जाएगी। अगर मशीन के साथ इस बिजनेस में कदम रखते हैं तो कम से कम 3 से 4 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। वहीं, हाथ से तैयार करने में आप इसको 50 हजार रुपये से ही शुरू कर सकते हैं।

लाइसेंस की जरूरत

इसके कारोबार में आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया का फॉलो करना होगा और कुछ पेपर वर्क पूरा करना होगा। इसके लिए आपको ट्रेंड लाइसेंस की जरूरत होगी, जोकि municipal corporation के commerce department से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जीएसटी नंबर लेना होगा।

निवेश

अगर कोई नया उद्यमी इत्र बनाने के बिजनेस में मशीन के साथ उतरता है तो उसको कम से कम 4 से 6 लाख रुपये की जरूरत होगी। वहीं, अगर हाथ से बनाने में इस बिजनेस में कदम रखते हैं तो 1 लाख रुपये से कम की पूंजी में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कमाई

इस व्यापार के कमाई पर नजर डालें तो यहां पर इसकी कोई सीमा नहीं है। जैसा आपका व्यापार होगा, वैसे ही आपकी कमाई होगी। लोग इत्र के कारोबार से एक दिन में करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। अगर औसत कमाई की बात करें शुरूआत तौर पर इस बिजनेस से 4 से 5 लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story