×

Tomato Business Ideas: टमाटर का बिजनेस विदेश में कैसे करें, क्या-क्या चाहिए डॉक्यूमेंट

Tomato Business Ideas: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिला की रहने वाली महिला किसान कनकलता बीते कई सालों से टमाटर की खेती कर रही हैं। और वह यहां से उगे टमाटरों को सीधे विदेश में बिक्री कर रही हैं। जानें कैसे करें विदेश में इसकी बिक्री?

Viren Singh
Published on: 18 July 2023 2:38 PM GMT
Tomato Business Ideas:  टमाटर का बिजनेस विदेश में कैसे करें, क्या-क्या चाहिए डॉक्यूमेंट
X
Tomato Business Ideas (सोशल मीडिया)

Tomato Business Ideas: टमाटर सब्जी की ऐसी फसल है, जिसके बिना किसी भी सब्जी के स्वाद की कल्पना नहीं की जा सकती है। टमाटर के कारोबार से जो भी जुड़ा है, वह हमेशा प्रॉफिट में रहा है। फिर चाहे इसकी खेती करने वाला किसान हो या फिर इससे जुड़ा थोक व खुदरा व्यापारी हो या फिर टमाटर का सब्जी विक्रेता ही क्यों न हो, हर कोई इससे जोड़कर अच्छा माल कमा रहा हैं। कुछ ऐसे भी किसान है, जो टमाटर की खेती काफी बढ़े पैमाने में करते हैं और उनकी इच्छा है कि वह इसको विदेशों में बिक्री करें,लेकिन सटीक जानकारी न होने के चलते, वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। तो आपको बता दें आप देश से ही विदेश में टमाटर की बिक्री कर सकते हैं। ऐसे कई किसान हैं जो फसलों को विदेश निर्यात कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

यूपी की यह महिला किसान विदेश में कर रही बिक्री

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिला की रहने वाली महिला किसान कनकलता बीते कई सालों से टमाटर की खेती कर रही हैं। और वह यहां से उगे टमाटरों को सीधे विदेश में बिक्री कर रही हैं। इनके टमाटर की मांग यूके और ओमान जैसे कई देशों में हो रही है। विदेश में टमाटर भेजे जाने के बारे में उन्होंने कहा कि सबसे पहले उन्होंने लंदन और ओमान में 100 किलो का टमाटर का सैंपल भेजा था। उसके उन्हें वहां से ऑर्डर मिलने लगा और अब हर हफ्ते 10 से 15 क्विंटल टमाटर की मांग हो रही है। वहां पर दुर्ग प्रजाति टमाटर की मांग काफी अधिक होती है।

कैसे पहुंचा रही विदेश टमाटर

किसान कनकलता के टमाटर को कृषि खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से विदेश पहुंचा रही हैं। वह नवचेतना एफपीओ से जुड़ी हुई हैं और एपीडा नवचेतना एफपीओ का टमाटर ओमान और लंदन जा रहा है। ऐसे अगर आप यूपी के किसान हैं और बड़े पैमाने में टमाटर की खेती करना चाहते हैं तो आप भी विदेशों में अपना टमाटर एपीडा के माध्यम से निर्यात कर सकते हैं,जैसे मिर्जापुर की महिला किसान कनकलता कर रही हैं।

इन प्रजातियों की विदेश में काफी मांग

अगर पर टमाटर की खेत कर विदेशों में निर्यात के जरिये अच्छा पैसा कमाने का सपना दे रहे हैं तो याद रखें कि इसमें प्रजातियां काफी अहम रोल निभाती हैं। ऐसा नहीं कि कोई भी टमाटर निर्यात करने लेंगे। विदेशों में निर्यात होने वाले टमाटर की प्रजातियों में से वैशाली, रूपाली, रश्मी, रजनी, पुशा रूबी की मांग हमेशा विदेशों में बनी रहती है। ध्यान दें कि यह प्रजाति देश के हिसाब से मांग होती है।

इन राज्यों से होते हैं निर्यात

चाहें तो आप खुद बड़े पैमाने में टमाटर की खेती कर इसके निर्यात के कारोबार से जुड़े सकते हैं। अगर आप सीधे टमाटर के निर्यातक बनाना चाहते हैं तो आपको किसानों से टमाटर खरीदने पड़ेगा। इसके लिए आप मध्य प्रदेश, आंध प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और महाराष्ट्र से सीधे किसानों से टमाटर खरीदर निर्यात कर सकते हैं।

निर्यात में इन डॉक्यूमेंट होती है जरूरत

अगर आप टमाटर की विदेशों में बिक्री करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक कंपनी या फर्म तैयार करना होगा फिर चाहे वो सोल प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, प्राइवेट लिमिडेट, एलएलपी हो। उसके बाद जीएसटी नंबर लेना होगा, बैंक करंट खाता खुलना होगा, AD CODE का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए और फिर एपीडा की आरसीएमसी के सदस्य का प्रामाण पत्र की जरूरत होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी आप विदेशों में टमाटर की बिक्री कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story