×

Fish Farming Business: ऐसे शुरू करें मछली पालन का व्यवसाय, कमाएं लाखों रुपए महीना; सरकार भी करेगी मदद

Fish Farming Business Ideas: कई राज्य सरकारें इस उद्योग के लिए सब्सिडी की सुविधा देती हैं। मछली पालन न्यूनतम 5 से 10 हजार रुपये के निवेश से शुरू किया जाता सकता है। इसमें औसत निवेश 2.50 लाख से लेकर 4.50 लाख रुपये होता है।

Viren Singh
Published on: 10 July 2023 1:16 PM GMT (Updated on: 10 July 2023 3:10 PM GMT)
Fish Farming Business: ऐसे शुरू करें मछली पालन का व्यवसाय, कमाएं लाखों रुपए महीना; सरकार भी करेगी मदद
X
Fish Farming Business Ideas (सोशल मीडिया)

Fish Farming Business: आप चाहें किसान या फिर नए उद्यमी, अगर आप मछली पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन अधिक जानकारी होने की वजह से शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता ना करें कि मछली पालन का कारोबार जरूर करेंगे। आप इस लेख को पूरा पढिये। यहां पर हम आपको चरण-दर-चरण तरीके से एक लाभदायक मछली पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें, वह हम जानकारी देंगे। दरअसल, यह व्यवसाय विशेष ज्ञान, क्षमताओं और दैनिक सावधानीपूर्वक निगरानी की मांग करता है।

इन वजह से है बाजार में मांग

दुनिया भर में, व्यावसायिक मछली पालन एक आर्थिक रूप से फायदेमंद व्यवसाय उद्यम साबित हुआ है। मछली एक स्वादिष्ट, पौष्टिक भोजन है, जिसमें प्रोटीन अधिक और कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ऐसे अगर कोई मछली पाल के कारोबार में कदम रख रहा है तो वह लाभ कमा रहा है। इस बिजनेस में हानि की संभावना न के बराबर है, जब तक आप कोई बड़ी गलती न करें। अगर आप किसान हैं और खेती के साथ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं तो छोटे से तलाब में मछली पालन का कारोबार कर सकते हैं। या फिर आप कोई व्यापार खोलने का प्लान बना रहे हैं तो मछली व्यवसाय में कदम रख सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। इतना ही यह एक ऐसा कृषि बिजनेस है जो मात्र 5 हजार रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है। इतना ही नहीं सरकार भी इस बिजनेस में उद्यमियों को आर्थिक मदद मुहैया करवा रही है।

ऐसे शुरू करें मछली पालन

मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए निम्नलिखित बुनियादी कदमों का पालन करना चाहिए। इसमें जिस प्रकार की मछली पालने की योजना बना रहे हैं वह आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उसकी के हिसाब से इस बिजनेस में कदम रखें,ताकि आपको कोई संशय न रहे है।

खेती के लिए मछली का प्रकार चुनें

तिलापिया मछली पालन: सैल्मन और कार्प के बाद, तिलापिया तीसरी सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय मछली बन गई है। तिलापिया मछली की काफी उच्च प्रोटीन सामग्री, बड़े आकार, त्वरित वृद्धि और स्वादिष्ट स्वाद वाली होती है। यह मछली 6 से 7 महीने तैयार हो जाती है।

झींगा पालन: इस मछली की मांग बाजार में काफी होती है। इसको छोटे पैमान में शुरू किया जा सकता है।

सजावटी मछली पालन: सजावटी मछलियाँ रंगीन, फैंसी होती हैं और आम तौर पर एक्वैरियम मछली के रूप में जानी जाती हैं। यह बाजार में अच्छे रेट में बिकती हैं और लोग काफी खरीदते हैं।

कैट फिश फार्मिंग: मुनाफे के लिए कैटफिश का पालन काफी लाभदायक है। एक्वाकल्चर किसान स्वयं या अन्य प्रजातियों के साथ मिलकर कैटफ़िश का पालन शुरू कर सकते हैं। इसको छोटे स्तर पर कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है।

बाजार को समझें

मछली पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले व्यवहार्यता अध्ययन और व्यावसायिक रणनीति की आवश्यकता होती है। मछली फार्म शुरू करने से पहले गहन बाजार विश्लेषण करें। स्थानीय बाज़ार की जरूरतों को पहचानें। निर्यात के लिए मछली पालन शुरू करने से पहले मछली प्रसंस्करण इकाइयों से परामर्श लें। एक बैकअप मार्केटिंग योजना बनाएं जिसका आप उपयोग कर सकें।

पूंजी निवेश और कमाई

इस बिजनेस में मुख्य रूप से दो प्रकार से पूंजी निवेश होता है। पहला एक निश्चित पूंजी लागत है, जबकि दूसरा एक परिचालन व्यय है। इससमें भूमि और भवन, शिल्प तालाब, परिवहन वाहन, नलसाज़ी जुड़नार, कई टैंक, ऑक्सीजन मीटर, आदि सभी पूंजीगत लागत में शामिल हैं। वहीं, परिचालन लागत में अंडे या फिंगरलिंग, मछली का चारा, बिजली, ईंधन, श्रम, रसायन, दवा, कर, बीमा, टेलीफोन, परिवहन और अन्य रखरखाव के सामान की लागत शामिल है। हालांकि यह बड़े पैमाने में मछली पालन के लिए जरूरत होती है। आप चाहें तो छोटे स्तर पर भी इसके शुरू कर सकते हैं।

कई राज्य सरकारें इस उद्योग के लिए सब्सिडी की सुविधा देती हैं। मछली पालन न्यूनतम 5 से 10 हजार रुपये के निवेश से शुरू किया जाता सकता है। इसमें औसत निवेश 2.50 लाख से लेकर 4.50 लाख रुपये होता है। इसमें कमाई निवेश के आधार पर तय होती है। लोग इस बिजनेस से 1-1 लाख रुपये महीना कमा रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story