×

Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, पूरी लाइफ हर महीने होगी लाखों की कमाई, ऐसे खोलें

How To Start Tent House Business: टेंट हाउस के बिजनेस में आने वाले नए उद्यमी आसानी से सारे खर्चे निकालने के बाद महीने में 35 से 55 हजार रुपये कमा रहे हैं। अगर आपके पास काम अधिक होगा और जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ेगा तो यकीन मानिए यही टेंट हाउस आपको लाखों रुपए महीने में कमा कर देगा।

Viren Singh
Published on: 10 July 2023 8:53 AM GMT
Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, पूरी लाइफ हर महीने होगी लाखों की कमाई, ऐसे खोलें
X
How To Start Tent House Business (सोशल मीडिया)

How To Start Tent House Business: यदि आप कोई कारोबार के प्लान में हैं। हालांकि समझ नहीं आ रहा कि कौन सा कारोबार खोल जाए जो पूरे सीजन चले और लाभकारी हो। तो आज हम एक ऐसे ही कारोबार की पूरी जानकारी लेकर आए जिसमें कदम रखकर आप खूब मालामाल हो सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि इसको कहीं पर खोला जा सकता है, फिर चाहे वह ग्रामीण इलाका हो या फिर शहरी इलाका। हर जगह इसकी मांग पूरे सीजन यानी 12 महीने बनी रहती है। अगर कोई नया उद्यमी एक बार इस बिजनेस में कदम रखता है तो वह कभी पिछले मुड़कर नहीं देखता है।

टेंट हाउस बिजनेस का स्कोप

देश में शादी ब्याह, पार्टी व समारोह, चुनावी सभाएं व रैली पूरे सीजन होती रहती हैं। इन सभी को एक चीज की सबसे अधिक जरूरत होती है, वह टेंट है। शादी ब्याह में तो टेंट की मांग इतनी होती है कि जो लोग पहले से इसका कारोबार कर रहे हैं, वह लोंगों की मांग तक पूरी नहीं कर पाते हैं। यह ऐसी मांग है जो कभी बंद होने वाली नहीं है, बल्कि यह मांगें जब अपने सीजन में पीक पर होती हैं तो टेंट हाउस का कारोबार कर रहे लोगों को मुंह मांगे पैसा मिलता है। ऐसे अगर कोई बिजनेस खोलना चाहते हैं तो टेंट हाउस बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस रहेगा। इस बिजनेस में निवेश की तो कोई सीमा नहीं,लेकिन आप चाहें तो न्यूनतम निवेश के साथ इस व्यापार में कदम रख सकते हैं। अगर आपके पास पूंजी न हो तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं और कई बैंक कारोबार के लिए आसानी से ऋण मुहैया करवा देता हैं।

कैसे शुरू करें कारोबार

अगर आप टेंट हाउस कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं तो आपको कई प्रकार के सामान की जरूरत पड़ेगी। जैसे खाना बनाने के लिए बर्तन, टेंट का कपड़ा, कारपेट, टेंट खड़ा करने के लिए लोहे के खंभे, बांस के खंभे, कुछ रस्सी, खाना बनाने वाले अलग-अलग प्रकार के बर्तन भट्टी, तंदूर,स्टील के बर्तन, चूल्हा, प्लेट -चम्मच, गिलास, कढ़ाई, डेग, सोने के लिए बिस्तर, रजाई –गद्दे की लेनी की जरूरत होगी। इसके अलावा शादी या अन्य महोत्सव में स्टेज व पंडाल को तैयार करने वाला फर्नीचर, लोहे की टेबल, सोफा सेट, लकड़ी की टेबल, स्टील एवं प्लास्टिक की कुर्सियां, पंखे इत्यादि चीजों की शुरुआती तौर पर जरूरत पड़ेंगी। यह सब चीजें के बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं।

लोगों की जरूरत

टेंट हाउस कारोबार कोई एक व्यक्ति का कारोबार नहीं है। इसमें कई लोगों की जरूरत होती है,क्योंकि इसमें कई प्रकार के काम होते हैं, जिसमें टेंट लगाने से लेकर सामान लाने व ले जाने के कार्य शामिल होते हैं। अगर आप कोई छोटा टेंट हाउस खोल रहे हो तो आपको 2 से 5 लोगों की जरूरत होगी। अगर बड़ा टेंट हाउस खोल रहे हो तो यहां पर लोगों की संख्या कम से कम 10 से 15 के बीच होनी चाहिए।

लागत

टेंट हाउस के बिजनेस में निवेश की कोई सीमा नहीं है, जैसा कि मैं ऊपर ही बताया है, लेकिन आप चाहते हैं तो कम निवेश के साथ भी इस व्यापार में कदम रखे सकते हैं। चाहें तो पुराना टेंट का सामान लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, यहां पर आपको लागत कम लेगी। या फिर नए सामान के साथ इसमें कदम रख सकते हैं, यहां आपको तोड़ ज्यादा निवेश करना पड़ेगा। अगर इस बिजनेस की न्यूनतम निवेश की बात करें तो 4 से 6 लाख रुपये तक का खर्च आ जाएगा। वहीं, अधिकतम निवेश 6 लाख रुपये ऊपर होकर 1 करोड़ रुपये तक भी जा सकता है। टेंट में कुछ सामान एक बार लेने पर 10 से 15 साल तक आराम से चलते हैं, लेकिन कुछ सामान को एक बाद फिर लेना होता है। इसमें डेकोरेशन का सामान ही शामिल होता है। यानी एक बार निवेश के बाद फिर आपको ज्यादा खर्च नहीं करना होता है।

टेंट से कमाई?

वैसे तो आज कल हर इलाके में कोई न कोई टेंट हाउस होगा। लेकिन उसके बाद भी इसमें आने वाले नए उद्यमी आसानी से सारे खर्चे निकालने के बाद महीने में 35 से 55 हजार रुपये कमा सकते हैं। अगर आपके पास काम अधिक होगा और जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ेगा तो यकीन मानिए यही टेंट हाउस आपको लाखों रुपए कमा कर देगा। बड़े टेंट ऑर्डर मिलने पर कमाई करोड़ रुपये तक होती है। लखनऊ के अमीनाबाद के Welcome Tent and Decorators इस बिजनेस में करीब 40 साल है और इनकी कमाई महीनें लाखों रुपये है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story