×

Restaurant Business Idea: रेस्टोरेंट करना चाहते हैं शुरू, तो होने चाहिए डॉक्यूमेंट और इन नियमों का करना होगा पालन

How To Start Restaurant Business: कई ऐसे रेस्टोरेंट मौजूद हैं जो महीने में 5 लाख से 15 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। अगर शुरूआती तौर पर कमाई की बात करें तो आप यहां से 1 लाख रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 8 July 2023 8:56 AM GMT
Restaurant Business Idea: रेस्टोरेंट करना चाहते हैं शुरू, तो होने चाहिए डॉक्यूमेंट और इन नियमों का करना होगा पालन
X
How To Start Restaurant Business (सोशल मीडिया)

How To Start Restaurant Business: देश में लोगों के बीच बाहर खाने का शौक काफी बढ़ गया है। अर्ध ग्रामीण इलाकों को लेकर शहरी व मेट्रो सिटी में रहने वाले लोग अधिकांश मौकों पर घर की बाजाए बाहर खाना खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस वजह से हर जगह खाने पीने के लिए रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं और इसकी मांग भी काफी बढ़ गई है। साथ ही इसको खोलना काफी प्रॉफिट का सौदा है। ऐसे अगर आप कोई नया बिजनेस खोलने का प्लान बना रहा हैं तो रेस्टोरेंट बिजनेस इस वक्त सबसे फायदे का बिजनेस में से एक है। इसमें खास बात यह है कि इसकी हर पर की पूंजी निवेश में खोलना जा सकता है।

यह बिजनेस देगा लाखों रुपये महीना

अगर कोई व्यक्ति की खाने पीने के रेस्टोरेंट बिजनेस में सटीक प्लान के साथ इसमें कदम रखता है तो यकीन मानिये वह महीने में लाखों रुपये की कमाई कर सकता है। हालांकि यह कमाई सभी संभाव है, जब आप सटीक स्ट्रेटेजी के साथ इस बिजनेस को खोलेंगे। तो आईये जानते हैं कि कैसे शुरू रेस्टोरेंट का बिजनेस (How to start a Restaurant) में कदम रखें और किन-किन दस्तावेज व नियमों का पालन करने के साथ कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

कैसे खोलें रेस्टोरेंट?

अगर आप रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो यह तय कर लें कि आपको कौन खाने वाला रेस्टोरेंट खोलना है। वेज खाने वाला या फिर नॉन वेज खाने वाला रेस्टोरेंट बिजनेस। उसके बाद भी आपको रेस्टोरेंट का मेन्यू तैयार करने में मदद मिलेगी। डिस हमेशा लोगों की खाने की मांग के हिसाब से तैयार करें। इसलिए आपको मार्केट की लोकेशन में थोड़ा रिसर्च करना पड़ेगा कि वह लोगों के किसी खाने को अधिक पंसद करते हैं। इसके अलावा मेन्यू इस प्रकार डिजाइन हो कि ग्राहक खुद ब खुद अधिक पैसा देने के लिए तैयार रहे हैं। डिस का मेन्यू तैयार करने पहले अपने हेड शेफ से सलाह जरूर कर लें।

होने चाहिए ये लाइसेंस व परमिट

रेस्टोरेंट बिजनेस एक ऐसा बिजनेस की है कि शुरू करते ही कई प्रकार के लाइसेंस और परमिट की जरूरत होती है। फिर चाहे निवेश कितना छोटा हो या फिर कितना बढ़ा। कानूनी उलझनों से बचने के लिए आपको नियामक मानकों का पालन करने के लिए विभिन्न निकायों से जारी किए जाने वाले लाइसेंस/अनापत्ति प्रमाण-पत्रों की जरूरत पड़ेगी। इसमें अन्न सुरक्षा लाइसेंस (जो FSS (खाद्य व्यवसायों के लिए लाइसेंसिंग और पंजीयन) से मिलता है), स्वास्थ्य/व्यापार लाइसेंस (यह नगर परिषद या राज्य के स्वास्थ्य विभाग से मिलता है), भोजनगृह लाइसेंस (यह शहर/राज्य के पुलिस मुख्यालय या पुलिस आयुक्त से मिलता है), अग्नि-सुरक्षा प्रमाणपत्र ( यह शहर के अग्निशामक विभाग से प्राप्त होता है), उद्वाहक अनुमति (बहुमंजिला इमारतों में स्थित रेस्टोरेंट्स के लिए होता है और यह विद्युत् विभाग के निरीक्षक तथा शहर के श्रम आयुक्त से प्राप्त होता है), पर्यावरणीय मंजूरी का प्रमाणपत्र (CEC) (यह शहर/राज्य के पर्यावरण मंडल से मिलता है), बीमा और साइनेज (संकेतक) लाइसेंस की जरूरत होती है। इन्ही नियमों को पालन करना होता है, वरना आप कानूनी पचेड़े में पड़ सकते हैं।

इन आवश्यक दस्तावेज की होती है जरूरत

रेस्टोरेंट खोलने में कई प्रकार मुख्य दस्तावेजों की जरूरत होती है। अगर आप इसमें कदम रखने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि यह दस्तावेज जरूर हों, वरना खोलने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जिन मुख्य दस्तावेजों की जरुरत होती है, वह पैन/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी,मालिक का फोटो,किराया समझौता (यदि किराए पर लिया गया है तो),बिजली का बिल, निगमन प्रमाणपत्र,कंपनी का एओए/एमओए/ कंपनी का एलएलपी समझौता,साझेदारों की सहमति या बोर्ड के प्रस्ताव की प्रति (साझेदारी फर्म के मामले में), साझेदारों/निदेशकों की सूची, उनके पते और आईडी प्रमाण (यदि कोई हो) और मौजूदा कर्मचारियों का पूरा विवरण आदि दस्तावेजों की जरूरत होती है।

कितनी लागत, कितना मुनाफा

एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपके पास 7-10 लाख रुपये होना चाहिए। आप चाहें तो 1 से 2 लाख रुपये में भी इसकी शुरूआत कर सकते हैं, लेकिन तोड़ी अच्छी पूंजी से खोला गया है रेस्टोरेंट ज्यादा चलने की संभावना होती है। कहते हैं कि जो दिखाता है, वह बिकता है। अगर आपके पास पैसे की कीमत है तो आप बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। बात मुनाफ की करें तो रेस्टोरेंट बिजनेस के कई निश्चित कमाई नहीं है। यह आपके निवेश और खाने की स्वाद पर निर्भर करता है। कई ऐसे रेस्टोरेंट मौजूद हैं जो महीने में 5 लाख से 15 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। अगर शुरूआती तौर पर कमाई की बात करें तो आप यहां से 1 लाख रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story