×

Business Idea: खाली पड़े घर से बरसेगा पैसा, बस जुड़ना होना इस बिजनेस मॉडल से, जानें कैसे

Business Model of Oyo Rooms: अगर आप अपने घर या फिर फ्लैट को रेसिडेंशियल यूनिट में जोड़ना चाहते हैं तो आप ओयो के साथ साथ एयरबीएनबी, गोआईबीबो, ट्रिप एडवाइजर, होमस्टे.कॉम, बुकिंग.कॉम आदि कंपनियों के साथ लिंक करा सकते हैं। यहां पर आपकी कमाई हजारों रुपए महीना हो सकती है।

Viren Singh
Published on: 6 July 2023 1:15 PM GMT
Business Idea: खाली पड़े घर से बरसेगा पैसा, बस जुड़ना होना इस बिजनेस मॉडल से, जानें कैसे
X
Business Model of Oyo Rooms (सोशल मीडिया)

Business Model of Oyo Rooms: अगर आपके पास शहर, मेट्रो व अर्ध शहरी इलाकों को घर या फ्लैट खाली पड़ा है और आपको चिंता है कि कोई ढंगा का किरायेदार नहीं मिल रहा तो अब टेंशन की कोई बात नहीं है। आप खाली पड़ घर व फ्लैट जल्दी ही कमाई का साधना बन सकता है। अब आपको यह काम करना होगा और आप अपनी प्रॉपर्टी से महीने में हजारों से लेकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। दरअसल, देश में किफायती दामों होटल सुविधा देने वाले वाली सबसे बड़ी कंपनी ओयो रेंसिडेंशियल यूनिट स्कीम लेकर आई है। इसके लिए माध्यम से कंपनी खाली पड़े रेंसिडेंशियल घरों व फ्लैटों को हायर कर रही और अपने बिजनेस मॉडल को बढ़ाने के साथ लोगें को कमाई का अच्छा मौका प्रदान कर रही है। ऐसे में आप भी इस बिजनेस मॉडल से जुड़ सकते हैं।

ऐसे तैयार होता है आपका खाली पड़ा घर

रेसिडेंशियल यूनिट के सहारे ओयो खाली पड़े घर या फ्लैट को मिनी होटल रूम में तब्दील कर रही है और इससे ग्राहकों को ठहरने के लिए तैयार करती है। यहां पर कंपनी वो सारी सुविधा प्रदान करती है, जो देश के सामान्य होटल में मिलती हैं। जैसे कि वाई-फाई कनेक्शन, एसी, फ्लैट स्क्रीन टीवी और फर्निश्ड किचन इत्यादि। हालांकि यहां पर ठहरने वाले लोगों को खाना व नाश्ता के लिए बाहर से संपर्क करना होगा। लोग इस योजना से जुड़कर महीने 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। हालांकि कमाई आपके घर या फ्लैट के स्थान पर निर्भर करती है।

किसी भी शहर में बना सकते हैं घर

दरअसल, आयो हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की वैश्विक कंपनी एयरबीएनबी को देश में कड़ा टक्कर देने की है। इसलिए रेसिडेंशियल यूनिट स्कीम लेकर आई है। ऐसे में यह योजना उन लोगों के लिए अच्छा कमाई का साधन है, जो खाली पड़े घर या फिर फ्लैट को किराये पर देने के लिए सोच रहे हैं। इसके अलावा अगर कोई चाहे तो दिल्ली-एनसीआर या फिर देश के किसी भी मेट्रो सिटी में फ्लैट खरीदकर वह इस योजना से जोड़ सकता है। इससे होगा क्या कि आपके उस शहर में आपकी एक प्रॉपर्टी हो जाएगी और वह कमाई का जरिया बनी रहेगी। अगर इसके लिए आपने लोन लिया है तो लोन की की पैसा यहां से निकलता रहेगा।

केंद्र सरकार देती बढ़ावा, मिलती है कमाई पर छूट

हालांकि केंद्र सरकार भी ओयो जैसे बेड एंड ब्रेकफास्ट स्कीम को बढ़ावा देती है। इस योजना में जुड़े वाले घर मालिकों को कुछ दिशा निर्देशों को पूरा करना होता है। इसमें घर मालिकों को प्रॉपर्टी टैक्स, वॉटर या इलेक्ट्रिसिटी के बिल रेसिडेंशियल यूनिट मुताबिक ही देना होता है और यह हर राज्य का अलग अलग होता है। सरकार ने रेसिडेंशियल यूनिट का कमर्शियल उपयोग करने पर होने वाली 20 लाख रुपये की कमाई को जीएसटी के बाहर रखा है। अगर आप ई-कॉमर्स से जुड़े हैं तो जीएसटी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रखा गया है।

कैसे करें अपने खाली घर को लिंक

अगर आप अपने घर या फिर फ्लैट को रेसिडेंशियल यूनिट में जोड़ना चाहते हैं तो आप ओयो के साथ साथ एयरबीएनबी, गोआईबीबो, ट्रिप एडवाइजर, होमस्टे.कॉम, बुकिंग.कॉम आदि कंपनियों के साथ लिंक करा सकते हैं। यानी प्रॉपर्टी को इन वेबसाइट पर रजिस्टर करा सकते हैं। रजिस्टर करते ही एक परिमट मिल जाता है। इस परिमट का नियम हर राज्य में अलग अलग होता है। प्रॉपर्टी को लिंक आप ऑनलाइन या फिर जिले के टूरिस्ट ऑफिस में जाकर करा सकते हैं। यह वेबसाइट आपके घर या फ्लैट पर किरायेदार देने के लिए आपसे कुछ कमीशन लेती हैं। यह कमीशन राशि 3-6 फीसदी के बीच में होती है।

60 हजार तक हो सकती है कमाई

ऐसे ही अपने खाली घर को कई वेबसाइट में लिंक का चुकी यूपी के मुथरा जिले की रहने वाली एक महिला ने कहा वह अपना घर रेसिडेंशियल यूनिट से जोड़ा हुआ है। इसके लिए उन्होंने ट्रिप एडवाइजर, बुकिंग.कॉम, गोआईबीबो व ओयो पर लिस्ट किया हुआ है। महिला एक बेडरूम पर 24 घंटे के लिए 1600 रुपये चार्ज लेती है, जबकि टेरस गार्डन वाले कमरे का 2500 रुपये रेंट पर लेती है। इससे उनकी कमाई महीने में 30 से 60 हजार रुपये की हो जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story