×

Chai Patti ka Business Kaise Kare: सिर्फ 5000 लगाकर लाखों कमाएं, ऐसे करें चाय पत्ती का कारोबार, होगी शानदार कमाई

Chai Patti ka Business Kaise Kare: देश की 3/4 जनता चाय की शौकीन है। इन लोगों को सुबह की शुरुआत चाय से होती है। अगर चाय न मिले तो मानो दिन अधूरा से लगता है। इस वजह से देश में चाय से जुड़ा कारोबार दिन पर दिन फल फूल रहा है। ऐसे में अगर कोई नया व्यक्ति इससे जुड़े कारोबार से जुड़ता है तो उसके पास आगे बढ़ने की संभावना अधिक है।

Viren Singh
Published on: 29 Jun 2023 10:45 AM GMT
Chai Patti ka Business Kaise Kare: सिर्फ 5000 लगाकर लाखों कमाएं, ऐसे करें चाय पत्ती का कारोबार, होगी शानदार कमाई
X
Chai Patti ka Business Kaise Kare (सोशल मीडिया)
Chai Patti ka Business Kaise Kare: अगर आप कोई कारोबार खोलने की योजना तैयार कर रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा कौन सा बिजनेस किया जाए, जिसकी हर समय बाजार में मांग बनी रहे और कम निवेश में कारोबार हो जाए तो चिंता मत करिये जो बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। अगर आप इसमें कदम रखा दिया तो यकीन मानिये आपको मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता है,क्योंकि देश में इस प्रोडेक्ट के पीने के कई दिवाने हैं। लोगों की सुबह की शुरुआत भी इसी से होती है। हम बात कर रहे हैं चाय की पत्ती के कारोबार की।

चाय शौकीनों से फल फूल रहा कारोबार

देश की 3/4 जनता चाय की शौकीन है। इन लोगों को सुबह की शुरुआत चाय से होती है। अगर चाय न मिले तो मानो दिन अधूरा से लगता है। इस वजह से देश में चाय से जुड़ा कारोबार दिन पर दिन फल फूल रहा है। ऐसे में अगर कोई नया व्यक्ति इससे जुड़े कारोबार से जुड़ता है तो उसके पास आगे बढ़ने की संभावना अधिक है, फिर चाहे कारोबार चाय पत्ती से जुड़ा क्यों न हो? देश के कई हिस्सों में चाय की पत्ती की खेती होती है। सर्वाधिक खेती असम व दार्जलिंग राज्य में की जाती है। यहां की चाय देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों तक में भेजी जाती है। इसकी खेती से चाय तैयार होती है। उसके बाद लोग इसकी बिक्री करते हैं। आप चाहें तो 5000 रुपए के छोटे निवेश से चाय के पत्ती के कारोबार से जुड़ सकते हैं और महीनों लाखों की कमाई कर सके हैं।

कैसे करें चाय पत्ती का कारोबार

लोग कई प्रकार से चाय की पत्ती के कारोबार से जुड़ सकते हैं। इसमें छोटे पैकेट बनाकर बेचने से लेकर होलसेल, रिटेलर, छोटे-छोटे टी बैग का बिजनेस शामिल है। इसके अलावा चाहें तो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी खोल सकते हैं। हालांकि हम बात कर रहे है चाय पत्ती के कारोबार की तो खुली, रिटेल व थोक चाय पत्ती के कारोबार से जुड़ सकते हैं। चाहें तो आप बाजार से खुली चाय खरीदर कर रिटेल या थोक बिक्री के कारोबार से जुड़ सकते हैं या फिर कई कंपनियां खुलली चाय बेचने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करती हैं, तो उसकी फ्रेंचाइजी लेकर भी इससे जुड़ सकते हैं। इन फ्रेंचाइजी में कम निवेश की जरूरत पड़ती है और बिक्री में अच्छा कमीशन प्राप्त होता है। वहीं, चाहें तो खुली चाय को पैकिंग कर घर घर जाकर बिक्री कर सकते हैं या फिर कहीं दुकान खोलकर इसको बेच सकते हैं। आज कल बाजार में ब्रांड चाय काफी महंगी हैं। अगर लोगों को अच्छे दाम से अच्छी खुली चाय मिल जाए तो लोग काफी खरीदारी करेंगे। इन वजह से इसमें कमाई की ज्यादा चांस हैं।

इतनी होगी महीने में कमाई

रिटेल और थोक चाय पत्ती के कारोबार में कमाई आपके निवेश पर निर्भर करती है। अगर आप 5 से 20 हजार रुपये के निवेश से इस कारोबार में कदम रखते हैं तो प्रति दिन गिरी से गिरी हालत में 500 से 700 रुपये कमाई कर सकते हैं, जो महीने में 15 हजार से लेकर 20 हजार रुपये होती है। वहीं, अगर आप असम और दार्जिलिंग की अच्छी कड़क चाय की बिक्री करेंगे तो अच्छा मुनाफा हो सकता है। यह चाय बाजार में 200 से लेकर 300 रुपये प्रतिकिलो तक बिकती है, जबकि इसकी थोक वैल्यू 140 से 200 रुपये किलो की होती है। मतलब इस व्यापार में कमाई की संभावना अधिक है और कमाई भी लाखों में हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story