×

Dairy Ka Business Kaise Kare: पशुपालकों के लिए आई खुशखबरी, गौ शाला खोलने के लिए सरकार दे रही बम्पर सब्सिडी

Dairy Ka Business Kaise Kare: अगर आप किसान हैं और आपके कुछ बीधा जमीन है और चाहते हैं खेती के साथ साथ अन्य आय का जारिया भी तैयार हो तो गौशाला खोलना इस वक्त सबसे अच्छा होगा, क्योंकि 2017 में उत्तर प्रदेश में आई योगी सरकार लगातार गौ सरंक्षण को लेकर लगातार काम रही है और लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

Viren Singh
Published on: 28 Jun 2023 8:14 AM GMT
Dairy Ka Business Kaise Kare: पशुपालकों के लिए आई खुशखबरी, गौ शाला खोलने के लिए सरकार दे रही बम्पर सब्सिडी
X
Dairy Ka Business Kaise Kare (सोशल मीडिया)

Dairy Ka Business Kaise Kare: अगर आप गाय प्रेमी हैं और चाहे हैं कि इनकी देखभाल यानी संवर्धन सही ढंग कर सकें, साथ सरंक्षण हो सके, लेकिन आर्थिक वजहों के चलते ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता ना करें। आपको केंद्र से लेकर राज्य सरकारों की ओर से मदद मिलेगी। बस आप इसमें कदम रखें तो। दरअसल, केंद्र सरकार द्दुग्ध उत्पादन और डेयरी सेक्टर में भारत को अव्वल बनाने की दिशा में काम कर रही है, इसके लिए वह इससे जुड़े उद्योगों में लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है, जिसमें राज्य सरकारें में भी अपने अपने राज्य के लोगों को मदद कर रही हैं। ऐसे में आप किसी राज्य से हों, खासकर अगर यूपी से हैं तो गौ सरंक्षण को लेकर सरकार लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और गौ शाला खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। ऐसे में लोगों पास इससे जुड़कर महीने में अच्छी आमदनी बनाने का शानदार मौका है...अगर आपने सही ठंग से गौशाला सरंक्षण कर लिया तो यकीन मानिये लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

अगर आप किसान हैं और आपके कुछ बीधा जमीन है और चाहते हैं खेती के साथ साथ अन्य आय का जारिया भी तैयार हो तो गौशाला खोलना इस वक्त सबसे अच्छा होगा, क्योंकि 2017 में उत्तर प्रदेश में आई योगी सरकार लगातार गौ सरंक्षण को लेकर लगातार काम रही है और लोगों को इससे जुड़ने के लिए सरकारी सहायता प्रदान कर रही है। इसमें गौ शाला योजना भी शामिल हैं। यहां पर इसको खोलने वालों को अनुदान भी प्रदान कर रही है। खास बात यह है कि यह अनुदान प्रति गायों के हिसाब से मिल रहा है। तो आइये जानते हैं कैसे करें गौ शाला खोलने में कदम...।

कैसे खोलें गौशाला

योगी सरकार प्रदेश में गाय को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से गौशाला निर्माण योजना चला रही है। इस योजना में किसान से लेकर कोई भी व्यक्ति जुड़कर लाभ ले सकता है। इसको खोलने के लिए कम से कम 5 बीधा जमीन होना जरूरी है, ताकि 200 गायों को रखा जा सका है। गायों की देखभाल के लिए चारे, पानी के साथ मेडिकल की भी सुविधा हो। यूपी के लोग गौशाला खोलने के लिए अपने जिले विकास भवन में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के पास गौ शाला के आवेदन कर सकते हैं। आवदेश स्वीकृत हो जाने के बाद प्रदेश सराकर अनुदान प्रदान करती है। सरकार प्रति गाय पर 30 रुपये का अनुदान देती है। अगर आपके गौशाला में 200 गोवंश है तो महीने में 1.8 लाख रुपए प्रति महीना अनुदान मिलेगा।

लोन की भी सुविधा

अगर कोई किसान चाहे तो गौ शाला खोलने के लिए लोन भी ले सकता है। सरकार पशुपालन योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम और अन्य कई योजनाओं के जरिये इससे जुड़ने वाले लोगों को लोन की सुविधा प्रदान करती है। यहां पर किसानों को गो शाला खोलने के लिए 1.60 लाख रुपये तक बैंक से लोन से सकता है।

कमाई

गायों को गौ शाला में संरक्षण कर कई प्रकार से कमाई कर सकते हैं। इसमें सरकार के अनुदान से लेकर कई प्रकार की बिक्री शामिल हैं। गाय पालक चाहते है तो गौशाला से गायों के दुध बिक्री कर महीने में शानदार कमाई का माध्मय तैयार कर सकता है। इसके अलावा वह गायों को मूत्र व गोबर बेचकर भी कमाई कर सकता है। शुद्ध दूध की बात करें तो शहर के बाजार में गाय का शुद्ध दूध 55 रुपये से लेकर 60 रुपये तक प्रति लीटर पर चल रहा है। ऐसे अगर आप 100 लोगों को भी दूध 55 रुपए के हिसाब से देते हैं तो आप सोच लीजिए कि कितनी कमाई होगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story