Best Business Ideas: मोमोस की दुकान में कितनी आती है लागत और कितना होता है प्रॉफिट, यह लड़की कमा रही करोड़ों रुपये

How to Start Momos Shops: अगर आप भी दिल्ली की मोमोज मैडम की तरह मोमोज के कोबार में बड़ा नाम खड़ा करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत कर सकते हैं। मोमोज का बिजनेस कम से कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है।

Viren Singh
Published on: 24 Jun 2023 10:51 AM GMT
Best Business Ideas: मोमोस की दुकान में कितनी आती है लागत और कितना होता है प्रॉफिट, यह लड़की कमा रही करोड़ों रुपये
X
How to Start Momos Shops (सोशल मीडिया)

How to Start Momos Shops: पहले तो आप यह कहानी पढ़िये...फिर इस कारोबार के बारे में बात करते हैं। कारोबार इतना छोटा है कि शायद आपको इसको करने का मन न रहे, लेकिन अगर यह छोटी सी स्टोरी पढ़ लिया तो फिर आपको कोई कारोबार छोटा नहीं लगेगा। आईये शुरू करते हैं कहानी...दिल्ली की रहने वाली पूजा महाजन की नौकरी से जिंदगी सही चल रही है। हर दिन वह 8 से 12 घंटे वाली नौकरी से काफी खुश थीं, लेकिन सीमित आय ने कहीं न कहीं उन्हें कुछ परेशान करके रखा हुआ था। साल 2004 में उन्होंने अच्छी खास चल रही नौकरी को छोड़कर मोमोज के कारोबार में कदम रखा। उन्होंने ट्रॉली में मोमोज बचेना शुरू किया। तीन साल तक कारोबार चलने के बाद महाजन से 2008 में दिल्ली के घिटोरनी में एक मोमोज की फैक्ट्री लगाई। इसके लिए उन्होंने बैंक से लोन लिया। धीरे धीरे उनका यह कारोबार चल पड़ा और आज वह इस कारोबार से सालाना करोड़ों रुपये की कमाई कर रही हैं। वह लोगों के बीच दिल्ली मोमोज मैडम वाली के नाम जानी जाती हैं।

काफी फल फूल रहा मोमोज का व्यापार

इस कहानी का मकसद इतना ही, ट्रॉली पर शुरू किया गया बिजनेस भी एक दिन करोड़ों रुपये की कमाई का साधन बना सकता है। अगर आप भी दिल्ली की मोमोज मैडम की तरह मोमोज के कोबार में बड़ा नाम खड़ा करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत कर सकते हैं। मोमोज का बिजनेस कम से कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है और बड़ी पूंजी लगाकर भी इस व्यापार में कदम रख सकते हैं। मोमोज का कारोबार दिन पर दिन बड़ा होता जा रहा है, क्योंकि युवाओं के बीच चाइनीज फूड की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इसमें लोगों के बीच मोमोज फूड काफी लोकप्रिय है। इस बिजनेस को किसी भी शहर में एक छोटी से जगह से शुरू कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं कि कैसे करें मोमोज के कारोबार में कदम...।

कैसे शुरू करें मोमोज का व्यापार

मोमोज के बिजनेस के लिए लोकेशन का काफी अहम हिस्सा होता है। अगर आप उस स्थान पर मोमोज की ट्रॉली लागते हैं, यहां पर लोगों की भीड़भाड़ अधिक रहती है, तो इससे व्यापार चलने के चांस अधिक होते हैं। इसके लिए कोशिश करें मोमोज की ट्राली स्कूल-कॉलेज व विश्वविद्यालय, रेलवे, बस, हवाई स्टेशन, अस्पताल व बड़ी बड़ी बाजारों वाले स्थानों लगी हो। इसको तैयार करने में कुछ चीजों की जरूरत होती है, वह आपको आपके स्थानीय किराना व होलसेल मार्केट से मिल जाएगी। चाहें तो आप मोमोज का हाथ से बना सकते हैं या फिर इसके के लिए मशीन खरीद सकते हैं। आज कल बाजार में मोमोज के बनाने के लिए मशीन भी आ गई हैं।

निवेश

मोमोज के बिजनेस में निवेश आपके ऊपर निर्भर है कि आप इसके छोटे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर शुरू करना चाह रहे हैं। शुरुआती तौर पर आप 4000 से लेकर 5000 रुपए के निवेश में छोटे स्टॉल से इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। अगर आप मोमोज का बिनजेस बड़े लेवल पर यानी किसी दुकान में बिक्री करना चाह रहे हैं तो 1 लाख रुपये लेकर 2 लाख रुपए तक खर्चा करना होगा।

महीने में इतनी हो सकती है कमाई

इस व्यापार में उद्यमी की कमाई पहले दिन से शुरू हो जाती है। मोमोज से होने वाली कमाई स्वाद पर टिकी होती है। अगर आपके यहां प्रति दिन 100 ग्राहक आ रहे हैं और यह मोमोज की प्लेट की कीमत 30 रुपये रखते हैं तो इस हिसाब 3000 रुपये की प्रति दिन की बिक्री होगी है। इस हिसाब से महीना में बिक्री 90 हजार रुपये होगी। इसमें अगर सारा खर्चा निकाल दें तो महीने में बचत 30 हजार से 40 हजार रुपये तक की होगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story