×

Best Business Ideas: लखनऊ वालों के फायदे की खबर, इस स्थान पर खोलें बिजनेस, बिना टेंशन कमाई होगी लाखों में

Best Business Ideas: अगर आप एक ऐसे व्यापार की तलाश में जहां पर आपको ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। ग्राहक खुद आपके पास आए और मुंह मांगा पैसे दे तो ऐसा एक ही बिजनेस है बाइक स्पीयर्स दुकान का। बाइक स्पीयर्स बिजनेस की खास बात यह है कि इसको कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

Viren Singh
Published on: 22 Jun 2023 3:29 AM GMT
Best Business Ideas: लखनऊ वालों के फायदे की खबर, इस स्थान पर खोलें बिजनेस, बिना टेंशन कमाई होगी लाखों में
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas: दो-पहिया बाइक यानी आज के दौर में लोगों के बीच यातायात का सबसे सुगम साधनों में से एक है। आस पास की दूरी से लेकर ऑफिस जाने तक यहां तक धूमने के लिए लोग बाइक अधिक उपयोग करते हैं। इस वजह से बाजार में दो पहिया की मांग अधिक है। इस मांग की वजह से इससे जुड़ा कारोबार में भी मार्केट में काफी फल-फूल रहा है। फिर चाहे वह बाइक बिक्री का कारोबार हो या फिर बाइक सर्विस सेंटर हो या बाइक स्पीयर्स की दुकान हो। इससे जुड़े व्यापार की मार्केट में पूरे सीजन मांग रहती है। साथ ही, इस व्यापार से जुड़े लोग भी महीनों में लाखों की कमाई कर रहे हैं।

निवेश कम लेकिन प्रॉफिट डबल

अगर आप एक ऐसे व्यापार की तलाश में जहां पर आपको ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। ग्राहक खुद आपके पास आए और मुंह मांगा पैसे दे तो ऐसा एक ही बिजनेस है बाइक स्पीयर्स दुकान का। बाइक स्पीयर्स बिजनेस की खास बात यह है कि इसको कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और यहां पर बिक्री के लिए आपको परेशान नहीं पड़ेगा। अच्छा स्पीयर्स देने पर लोग खुद ब खुद आपकी दुकान में आएंगे। आइये आपको बता दें कि कैसे बाइक स्पीयर्स यानी मोटरसाइकिल के पुर्जों का व्यवसाय कैसे शुरू करें और कहां पर खोलें

कैसे शुरू करें बाइक स्पीयर्स का बिजनेस

जगह का सही हो चुनाव

अगर आप बाइक स्पीयर्स के बिजनेस कदम रखने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह ध्यान दें कि आप इसको कहां खोलने जा रहे हैं। क्योंकि इस बिजनेस स्थान काफी महत्वपूर्ण रखता है। बाइक स्पीयर्स की दुकान उस जगह सबसे अधिक चलेगी, यहां पर बाइक सर्विसिंग का काम अधिक होता है, क्योंकि पर लोग सर्विस की दुकानें अधिक होती हैं, लोग वहीं पर बाइक सर्विस करना पसंद करते हैं। इस वजह यह है कि यहां काम सही होता है और ऐसे में इस जब बाइक स्पीयर्स की दुकान अधिक चलती है। अगर आप लखनऊ में हैं तो बाइक स्पीयर्स की दुकान लालबाग में खोलेंगे तो यहां पर ग्रोथ की संभावना ज्यादा है। इसके अलावा यह फिर किसी अच्छे बाइक कारीगर के पास बाइक स्पीयर्स की दुकान खोल सकते हैं।

योजना तैयार करें

अगर बाइक स्पीयर्स के व्यवसाय में कदम रखना चाहते हैं तो आप उद्योग के बारे में एक योजना तैयार करें कि निवेश कितना होगा और इसमें किस बिजनेस में कदम रखें। बाइस स्पीयर्स से लोग दो प्रकार के जुड़े सकते हैं। पहला नए पुर्जों की बिक्री व दूसरा पुराने पुर्जों की बिक्री। मोटरसाइकिल के पुर्जे दो तरह बाजार में बेचे जाते हैं। यह आपको सोचना है कि आप इसमें से किसी बिजनेस मॉडल को अपनाना चाहते हैं।

बाइक स्पीयर्स में निवेश

वैसै तो बाइक स्पीयर्स के बिजनेस में आप जितना निवेश करना चाहें, उतना ही कम है, क्योंकि बाजार में कई कंपनियों की बाइकें बिकती हैं और हर बाइकों के स्पीयर्स अलग अलग होते हैं और कई प्रकार के आते हैं। इस लिहाज से यहां पर जितना निवेश किया जाए, वह कम ही है। लेकिन इसमें कम से कम निवेश की बात की जाए तो यह डेढ़ लाख रुपए से शुरू हो सकता है, जबकि अधिकतम निवेश उद्यमी की क्षमता पर निर्भर करता है।

कमाई

वैसे तो हर व्यापार का मुनाफा बिक्री पर निर्भर करता है। लेकिन अगर बाइक स्पीयर्स के बिजनेस 1.50 लाख रुपये के निवेश से मुनाफे की बात की जाए तो यहां से उद्यमी 20 से 30 हजार रुपये महीना कमा सकता है। अगर उसकी दुकान में ग्राहको संख्या अच्छी है तो। फिर धीरे धीरे व्यापार बढ़ने पर यहा मुनाफा लाखों तक पहुंच सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story