×

12th Pass Business: 12वीं पास वाले कमाएं लाखों, बस इन बिजनेस में रखें कदम और हो जाएंगे मालामाल

Viren Singh
Published on: 20 Jun 2023 12:43 PM GMT
12th Pass Business: 12वीं पास वाले कमाएं लाखों, बस इन बिजनेस में रखें कदम और हो जाएंगे मालामाल
X
12th Pass Business Ideas (सोशल मीडिया)

12th Pass Business Ideas: हमसे अधिकांश लोगों के पास बैचलर, मास्टर डिग्री या फिर कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं होती है, जिसकी वजह से कई बड़ी जॉब से वंछित रहे जाते हैं। ऐसे में रहकर केवल सरकारी तैयारी का ऑप्शन बचता है, लेकिन आज कल लोगों की बेरोजगार की संख्या अधिक होने से केंद्र व राज्य सरकारों ने भी अधिकांश सरकारी भर्तियों पर 12वीं से अधिक डिग्री की मांग कर दी है। ऐसे में 12वीं पास वालों के पास रोजगार के लिए साधन और कम हो गए हैं। कहीं कारणों से 12वीं तक पढ़ाई करने वाले युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या रोजगार होती है। उसके सामने दो ही विकल्प होते हैं, या तो वह जीवन का अधिकांश समय 8 से 10 रुपये तक की कहीं नौकरी करता रहे और फिर वह बेरोजगार होकर घर बैठे।

कम निवेश में ये हैं शानदार बिजनेस

अगर आप भी किसी ऐसी परिस्थिति में हैं और भविष्य को लेकर चिंता सता रही है तो डरिये नहीं बल्कि अपना इरादा मजबूत करते हुए जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना पालिए, क्योंकि 12वीं पास वालों के लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं और यह विकल्प व्यापार से जुड़े हैं। अगर आप एक बार इन विकल्प में चलना शुरू कर दिया और सही से काम करने लगे तो यकीन मानिये एक दिन दुनिया तुम्हारे जज्बे को सलाम करेगी। आइये जानते हैं 12वीं से जुड़े वाले व्यापार को। यह व्यापार कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है।

पर्सनलाइज्ड व कस्टम बिल्ट गिफ्ट स्टोर

हम लोग अपनी रोजमर्रा जीवन में पर्सनलाइज्ड व कस्टम बिल्ट गिफ्ट को कापी पंसद करते हैं। लोगों के बीच गिफ्ट का चलन काफी है। जन्मदिन से लेकर शादी ब्याह इत्यादि में लोग गिफ्ट देना काफी पंसद करते हैं। गिफ्ट शॉप आप अपने शहर में 50 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। छोटे स्तर पर तो कई लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। अगर बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो शॉप्स एंड एस्टाब्लिश्मेंट एक्ट के तहत रजिस्टर करवाना होगा।

इवेंट ऑर्गेनाइजर

आज के दौर में इवेंट ऑर्गेनाइजर की मांग काफी बढ़ गई है, क्योंकि कोई चाहता है कि वह अपनी किसी पार्टी और शादी को सबसे खास बनाए। इसके लिए लोग यह जिम्मा इवेंट ऑर्गेनाइजर को सौंप हैं। मान लो आपकी नॉर्मल शादी की इवेंट ऑर्गेनाइज कर रहे हैं तो यहां से आप 10 से 20 हजार रुपये एक शादी से कमा सकते हैं। इस हिसाब से अगर आप महीने 5 शादी का इवेंट ऑर्गेनाइज कर लेते हैं तो यह राशि 50 से एक लाख रुपए तक हो जाती है। इस क्षेत्र में 10 फीसदी निवेश भी आपको लाखों रुपये महीना कमावा सकता है।

छोटी किराने की दुकान

भले ही आपके शहर में बड़े-बड़े माल खुल गए हो और वहां किराना का सामान मिला रहा हो, लेकिन आज भी छोटे किराना स्टोरों की बिक्री कम नहीं हुई है, क्योंकि लोग अपनी जरूरतों को अधिकांश सामान अपने क्षेत्र की इन्ही दुकानों से खरीदते हैं। इस दुकान में वह सरकारी चीजें मिलती है, जिनकी जरूरत घरों में होती है। ऐसे अपने क्षेत्र में आप किराना स्टोर खोल सकते हैं। यहां पर निवेश 50 से 60 हजार रुपये होता है और मार्जिन 40 से 50 फीसदी होता है। हालांकि आपको एफसीसीएआई के नियमों का पूरा करना होगा और हो सके तो लाइसेंस नंबर भी लें। साथ ही, जीएसटी नंबर भी लेना अनिवार्य है।

जिम या फिटनेस सेंटर

रोजमर्रा की जिंदगी में अपने आपको स्वस्थ रखना एक सबसे बड़ी चुनौती है। स्वस्थ रहने के लिए लोग जिम या फिटनेस सेंटर से जुड़ते हैं। यहां पर लोग जुड़कर शरीर से जुड़ी अलग अलग एक्टिविटी करते हैं। अगर आप 12वीं पास हैं तो जिम या फिटनेस सेंटर खुलकर महीने अच्छी आमदनी कर सकते हैं। अगर इसके निवेश की बात करें तो इसको खोलने के लिए 50 से 80 हजार रुपये की जरूरत होती है। बाजार में एक नॉर्मल जिम की फीस अब 500 रुपये महीना होती है। अगर आपके यहां 100 लोग भी आते हैं तो हिसाब से महीने में 50 हजार रुपये की कमाई होती है। इसको खोलने के लिए स्थानीय पुलिस से एनओसी लेनी होगी। यह पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story