×

Best Business Ideas: लाखों कमाने का मौका, लो अब तो सरकार भी करेगी मदद, ऐसे शूरू करें ट्रैक सूट का बिनजेस

Best Business Ideas: बाजार में ट्रैक शूट की मांग लोगों के बीच काफी है, क्योंकि अगर कोई जिम जाता है, योगा करता है, दौड़ने जाता है या फिर कोई खेल खेलता है तो वह ट्रैक शूट का उपयोग अधिक करता है। इस वजह यह है कि यह कैरी आराम से होते हैं और पहनने में काफी कंफर्टेबल फीलिंग का अहसास करता है। ऐसे में इस उद्योग में कदम रखा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Viren Singh
Published on: 17 Jun 2023 1:29 PM GMT
Best Business Ideas: लाखों कमाने का मौका, लो अब तो सरकार भी करेगी मदद, ऐसे शूरू करें ट्रैक सूट का बिनजेस
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas: बिजनेस में कई सेगमेंट मौजूद हैं। जिनकी मांग बाजार में तो काफी है, लेकिन उतनी सप्लाई नहीं है। ऐसे में इस प्रकार के सेगमेंट में कोई नया उद्यमी चाहे तो कदम रख के बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बना सकता है और महीनों में हजारों व लाखों की कमाई कर सकता है। सरकार की ओर से जब देश में खेल और योगा को बढ़ावा मिला है, तब से लोगों को रुझान इस ओर अधिक होने लाग है। इस वजह से खेल से जुड़े व्यापारों में भी तेजी आ गई है। अगर आप नए उद्यम में कदम रखना चाहते हैं और वह उद्योग खेल से जुड़ा हो तो आज हम इस लेख में इसी उद्योग के एक ऐसे सेगमेंट की बात बताने जा रहे हैं, जिसकी पूरे सीजन मांग होती है।

इन वजहों से फलफूल रहा यह व्यापार

जी, हां हम बात कर रहे हैं खेल से जुड़े उद्योग ट्रैक शूट सेगमेंट के कारोबार की। बाजार में ट्रैक शूट की मांग लोगों के बीच काफी है, क्योंकि अगर कोई जिम जाता है, योगा करता है, दौड़ने जाता है या फिर कोई खेल खेलता है तो वह ट्रैक शूट का उपयोग अधिक करता है। इस वजह यह है कि यह कैरी आराम से होते हैं और पहनने में काफी कंफर्टेबल फीलिंग का अहसास करता है। इन सबसे के अलावा लोगों सर्दियों में भी ट्रैक सूट (Track Suit) कैरी करें करते हैं। यही वजह से ही इसकी मांग दिन पर दिन शहर हो या गांव हर जगह बढ़ती जा रही है। इसके कोई अगर इस व्यापार जुड़ता है, उसके पास ग्रोथ की संभावना अधिक है। इस उद्योग की खास बात यह है कि ट्रैक सूट के कारोबार को कम और अधिक दोनों निवेश में शुरू किया जा सकता है। सरकारें भी इस बिजनेस में अपनी मदद मुहैया करवा रही हैं।

कैसे शुरू करें ट्रैक सूट का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग पर की लागत पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने एक रिपोर्ट तैयार की है। अगर KVIC पर नजर डालें तो कोई भी नया उद्यमी ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को 8.17 लाख रुपये से शुरू कर सकता है, जिसमें 4.46 लाख रुपए आपके इक्विमेंट मे और 4.25 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल में खर्च होंगे। अगर आपके पास इतनी पूंजी नहीं है तो आप चाहें से सरकारी सहायता से इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। केंद्र सरकार ट्रैक शूट के कारोबार पर मुद्रा लोन मुहैया करवा रही है। वहीं, बैंक भी आपको इस व्यापार के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

कमाई

ट्रैक सूट को बनाने में आमतौर पर निर्माता कॉटन, नायलॉन व पॉलीवस्र सिंथेटिक फैब्रिक का उपयोग करते हैं। इन फैब्रिक के ट्रैक सूट अच्छे होते हैं, क्योंकि इन्हें धोने में आसानी होती है। इसकी कमाई पर नजर डालें तो KVIC की रिपोर्ट कहती है कि उद्यमी अगर साल भर में 48 हजार ट्रैकसूट बनाता है और इसका रेट 106 रुपये तक करता है तो उसकी कुल वैल्यू 51,22,440 रुपये होगी।100 फीसदी उत्पादन क्षमता के कुल 56,00,000 रुपये की बिक्री हो सकती है, इसकी ग्रॉस सरप्लस 4,77,560 रुपये होगा। इसमें अगर सारा खर्चा निकाल दें तो सालाना कमाई 4,33,000 रुपये हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story