SBI ATM Franchise Business: SBI दे रहा शानदार कमाई का मौका, हर महीने हजारों का मुनाफा

SBI ATM Franchise Business Idea: एटीएम की फ्रेंचाइजी लगाने में टाटा इंडिकैश देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यहां से निवेशक रह दिन 500 ट्रांजैक्शन होने पर प्रति माह 88-90 हजार रुपये कमा सकता है।

Viren Singh
Published on: 18 Jun 2023 2:01 PM GMT
SBI ATM Franchise Business: SBI दे रहा शानदार कमाई का मौका, हर महीने हजारों का मुनाफा
X
SBI ATM Franchise Business Idea (सोशल मीडिया)

SBI ATM Franchise Business Idea: अगर आप कहीं नौकरी पर हैं और चाहते हैं कि आपके पास कोई ऐसा काम हो, जहां से एक्सट्रा इनकम आए तो चिंता मत करिये। आज कल बाजार में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं, जिनसे जोड़कर आप नौकरी के साथ अतिरिक्त कमाई का जारिया बना सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि इस बिजनेन से जुड़े हुए लोगों को कमाई के लिए चिंता नहीं करना पड़ता है। एक बार शुरू होने पर हर महीने इनकम होने लगती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं SBI ATM की फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के बिजनेस। अगर आप ही अपने घर में इसको खुलवाकर अतिरिक्त कमाई का साधन तैयार करवाना चाहते हैं तो यहां आपको अप्लाई करना हो और इन चीजों को ध्यान रखना होगा।

ATM खुलवाने के लिए बैंक नहीं यहां करें अप्लाई

दरअसल, अगर आप अपने घर या फिर व्यापारिक स्थान पर बैंक का एटीएम खुलवाना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान रहे कि बैंक खुद एटीएम नहीं लगते हैं। इस कार्य के लिए वह अगल से कंपनी हायर करते हैं। यही व्यवस्था स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर भी लागू होती है। ATM खुलवाने के लिए एसबीआई भी इन कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देती है। फिर यह कंपनियां शहर के लोकेशन के हिसाब से बैंकों को एटीएम लगाती हैं। बैंकों के एटीएम खोलने की फ्रेंचाइजी देश में तीन कंपनियों के पास है। इसमें Tata Indicash, Muthoot ATM और India One शामिल हैं। इन कंपनियों के वेबसाइट में माध्मय से एटीएम खोलवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

कहां करें ATM फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई

अगर आप एसबीआई ATM फ्रेंचाइजी खुलवाना चाहते हैं तो Tata Indicash – www.indicash.co.in, Muthoot ATM – www.muthootatm.com/suggest-atm.html और India One ATM – india1atm.in/rent-your-space पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इन जगहों पर खुल सकता एटीएम

हालांकि एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी खुलवाना के लिए आवेदनकर्ता को इन बातों को ध्यान में रखना होता है। अगर आप के पास एटीएम फ्रेंचाइजी खुलने के नियमों में फिट नहीं आते हैं तो आप यह फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले SBI ATM फ्रेंचाइजी के लिए 50-80 स्‍क्‍वॉयर फुट की जगह हो।
  2. दूसरा एटीएम 100 मीटर दूर हो
  3. स्‍पेस ग्राउंड फ्लोर हो और साथ ही अच्छी विजिबिलिटी आती हो।
  4. 1 किलोवाट का बिजली कनेक्शन हो
  5. प्रति दिन 300 से अधिक ट्रांजैक्शन क्षमता हो।
  6. छत कंक्रीट वाली हो।
  7. V-सैट लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी से एनओसी मिली हो

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

अगर आप एसबीआई की एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए। अगर इसमें किसी भी प्रकार का कोई डॉक्यूमेंट नहीं हुआ तो शादय आपको यह फ्रेंचाइजी ना मिले।

  • ID प्रूफ के लिए Aadhaar Card, Pan Card और Voter Card
  • एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड और इलेक्ट्रिसिटी का जमा बिल
  • बैंक खाता और पासबुक
  • एक फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी और फोन नंबर
  • GST नंबर और फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स

एटीएम से कमाई और निवेश

एटीएम की फ्रेंचाइजी लगाने में टाटा इंडिकैश देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसमें निवेशक का 5 लाख रुपये लगता है। इसमें 2 लाख रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट और 3 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल में खर्च होता है। हालांकि सिक्यॉरिटी डिपॉजिट रिफंडेबल होती है। यहां पर सालाना आधार पर रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट 33-50 फीसदी तक होता है। यदि आपके यहां लगे एटीएम से हर दिन 250 लेनदेन होता है तो आपकी आय महीने में 45 हजार रुपये होगी। यदि यह ट्रांजैक्शन प्रति दिन 500 होता है तो फिर मासिक आय 88-90 हजार रुपये हो जाती है। कंपनी निवेशक को कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपये देती है। इसी कमीशन के हिसाब से निवेशक की प्रतिमाह कमाई तय होती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story