×

Small Business Ideas: सिर्फ 1000 रुपए लगाकर कमाएं लाखों, कोई नहीं बताएगा पैसा कमाने की ये टिप्स

Small Business Ideas: अगर आप भी मामूली निवेश से कोई बड़ा बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं तो यह तीन छोटे व्यापार में कदम रखते हुए प्रति महीने हजारों लेकर लाख रुपये की कमाई का जारिया बना सकते हैं। आइये बता दें कि आपको तीन बेस्ड Small Business के बारे में।

Viren Singh
Published on: 17 Jun 2023 2:48 PM GMT
Small Business Ideas: सिर्फ 1000 रुपए लगाकर कमाएं लाखों, कोई नहीं बताएगा पैसा कमाने की ये टिप्स
X
Small Business Ideas (सोशल मीडिया)

Small Business Ideas: अधिकांश लोगों को सपना होता है कि उसका कोई बिजनेस हो। बिजनेस को खोलने के लिए अच्छी खासी पूंजी की आवश्यकता होती है। इसके लिए या लोग बैंकों से लोन लेते हैं या फिर उनके पास पूर्वजों की पूंजी होगा। इसमें अधिकांश लोग व्यापार को खोलने के लिए बैंकों का लोन ही सहारा होता है। लेकिन कुछ ऐसे भी व्यापार हैं, जिसको शुरू करने लिए किसी से लोन लेने की जरूरत नहीं होती है। इन बिजनेस को मात्र 1000 रुपये के निवेश से भी शुरू कर कर सकते हैं। अगर चले पड़े तो कमाई महीने में हजारों व लाखों रुपये की करवाते हैं। इतना ही अधिक चलने पर इन्हीं व्यापार को बड़ी फर्म में तब्दील कर सकते हैं।

जानें इन व्यापार के बारे में

अगर आप भी मामूली निवेश से कोई बड़ा बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं तो यह तीन छोटे व्यापार में कदम रखते हुए प्रति महीने हजारों लेकर लाख रुपये की कमाई का जारिया बना सकते हैं। आइये बता दें कि आपको तीन बेस्ड Small Business के बारे में।

सिलाई का व्यवसाय

आज कल यूथ के बीच फैशन का जबरदस्त क्रेज है। कपड़े का व्यापार का काफी फलफूल रहा है। इसमें टेलरिंग का बिजनेस सबसे अच्छा कमाई का माध्यम बना हुआ है। आप चाहें तो टेलरिंग के माध्यम से खुद नए कपडे सिल सकते हैं या फिर किसी ब्रांडेड कपड़ों की कंपनियों से जुड़ सकते हैं। आज कल गांव व शहरों में महिलाएं व पुरुष टेलरिंग का बिजनेस से जुड़कर अच्छा खासा माल कमा रहे हैं। इसमें आपको सिलाई मशीन, कई प्रकार के धागे और सुई लेने की जरूरत है।

टिफिन सर्विस बिजनेस

अगर आपके पास कार्यायल, स्कूल व कॉलज या फिर कोचिंग मंडी है तो आप टिफिन सर्विस बिजनेस खोल सकते हैं। बाजार में हमेशा से अच्छा खाना मिलना सबसे बड़ी समस्या रही है। कामकाजी व छात्र लोग अपना घर छोड़कर दूसरे राज्य में आते हैं। ऐसे में उनके सामने सही खाना सबसे बड़ी समस्या होती है। अगर स्वादिष्ट खाना लोगों को खिला सकते हैं तो टिफिन सर्विस बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। चाहें तो लोगों घरों में टिफिन सर्विस कर सकते हैं या फिर घर में बुलाकर खिला सकते हैं। आज कल बाजार में गिरी से गिरी एक खाने की डाइट 50 रुपये लेकर 70 रुपए में मिल रही है।

वीडियोग्राफी व्यवसाय

वीडियोग्राफी व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है, जब तक पृथ्वी पर मानव सभ्यता जीवत रहेगी, तब तक यह बिजनेस चलता रहेगा। शादी, पार्टी या फिर कोई अन्य समारोह हो, हर वक्त वीडियोग्राफी के लिए एक कैमरामैन की जरूरत होती है। ऐसे में आप थोड़ा सा निवेश कर इस व्यवस्या में कदम रख सकते हैं। एक दिन की वीडियोग्राफी में करीब 5 हजार से लेकर 10 हजार रुपये मिलते हैं। हालांकि यह पैसे आपके टैलेंट पर निर्भर करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story