×

Best Business Ideas: नारियल तेल का बिजनेस भरेगा आपकी झोली, बाजार में इन वजहों से जबरदस्त मांग, ऐसे खोलें

Best Business Ideas: यह व्यापार है नारियल से तेल निकालने के बिजनेस का। नारियल तेल की मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। इसके तेल से बाजार में कई प्रोडक्ट आते हैं और इसको लोग भी अधिक उपयोग करते हैं। इसमें खाने से लेकर, मेडिसिन व ब्यूटी प्रोडक्ट्स होते हैं।

Viren Singh
Published on: 13 Jun 2023 1:14 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2023 5:54 PM GMT)
Best Business Ideas: नारियल तेल का बिजनेस भरेगा आपकी झोली, बाजार में इन वजहों से जबरदस्त मांग, ऐसे खोलें
X
Business Idea: (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas: अगर आपको अधिक अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए और पैसा चाहिए तो उसके लिए अधिक मेहनत करना होगा। बिन मेहनत के धन नहीं है...। आपको नौकरी के साथ साथ कोई ऐसे व्यापार पर ध्यान देना होगा, जिसकी मांग हमेशा बाजार में रहे और दोनों काम एक साथ किया जा सके। अगर आप नौकरी के साथ कोई ऐसा व्यापार करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए आज इस लेख के माध्मय से ऐसा शानदार व्यापार बताने जा रहे हैं, जिसको करके आप महीने में लाखों और फिर उससे अधिक की कमाई कर सकते हैं।

बिजनेस चलने की यह है असली वजह

यह व्यापार है नारियल से तेल निकालने के बिजनेस का। नारियल तेल की मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। इसके बाजार में कई प्रोडक्ट आते हैं और लोग भी इसके प्रोडक्ट को अधिक से अधिक उपयोग करते हैं। इसमें खाने का, मेडिसिन का व ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल है। इसके अलावा लोग नारियल तेल का उपयोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी करते हैं। साथ यह औषधीय से भरा होता है। यह वजह है कि इसकी मांग मार्केट में महेशा अधिक रहती है और इससे जुड़े हुए लोग इस मांग की वजह से अधिक कमाई कर रहे हैं।

जानें कैसे करें शुरू

अगर आप नारियल तेल के बिजनेस में कदम रखने जा रहे हैं तो इसके लिए पर आपको कई चीजों की जरूरत होगी। जैसे की कच्चा माल और इसको बनाने के लिए वुड प्रेस मशीन, एचपी मोटर, फिल्टर मशीन, स्टोरेज टैंक इत्यादि। यह तेल वुड प्रेस मशीन से ही निकाला जाता है और यह काफी लंबी प्रक्रिया होती है। फिर मिक्सर को ठंडे प्रेश में रखा जाता है। ठंडा होने के बाद निकला हुआ तेल फिल्टर मशीन में रखकर साफ किया जाता है। उसके बाद इसको बोतलों में भर कर बाजार में बिक्री के लिए लाया जाता है।

खोलने की लागत

नारियल के तेल को बनाने के लि बिजनेस की लागत की बात करें तो अन्य बिजनेस से थोड़ी अधिक होती है। इस बिजनेस में कई मशीनों को खरीदना पड़ता है, इस वजस से इसकी लागत बढ़ जाती है। इसको शुरू करने के लिए 10 लाख लेकर 15 लाख रुपये का खर्चा आता है। आप चाहें तो बैंक से इस व्यापार के लिए लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा मुद्रा लोन भी ले सकते हैं।

शुरुआती महीनों में इतनी होगी कमाई

हर बिजनेस की कमाई आपके मेहनत पर निर्भर होती है। तो नारियल तेल निकालने के बिजनेस की कमाई भी इसी पर निर्भर है। शुरुआत में इस बिजनेस से उद्यमी सालाना सारा खर्च निकालकर 3 लाख रुपए की बचत कर सकता है, जोकि महीने में 25 से 30 हजार रुपए होता है। जैसे जैसे आपको बिजनेस आगे बढ़ता जाएग तो कमाई का हिस्सा बढ़ता जाएगा। फिर आप इसी बिजनेस से लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको आप कहीं पर भी खोल सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story