×

Best Business Ideas: इंडिया के टॉप योगा स्टार्टअप, आइये जाने कैसे शुरू होता है ये बिजनेस

Best Business Ideas: अगर आपके पास योगा से जुड़ा कोई यूनीक आइडिया है तो आप योगा स्टार्टअप में भी कदम रख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि योगा के स्टार्टअप भी भारत में चल रहे हैं। इन लोगों योगा का बिजनेस मॉडल में बदल दिया।

Viren Singh
Published on: 21 Jun 2023 6:00 AM GMT
Best Business Ideas: इंडिया के टॉप योगा स्टार्टअप, आइये जाने कैसे शुरू होता है ये बिजनेस
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas:आज 21 जून है। आज की तिथि पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाती है। योग भारत द्वारा विश्व को दी हुई वह विद्या है, अगर कोई भी मनुष्य नियमित इसको करता है तो उसका मन स्वस्थ रहता ही, साथ ही अनेक प्रकार की बीमारियों से भी बचाव करता है। योग इन अनेक फायदे को देखते हुए मौजूदा समय कॉलेजों में योग की डिग्री कराई जा रही है। छात्र योग फील्ड में कैरियर बना रहे हैं। लोगों के बीच योगा की बढ़ती मांग को देखते हुए क्या छोटे क्या बड़े हर शहरों में योगा सेंटर खुल रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कोई बिजनेस खोलना चाह रहे हो तो योगा व्यापार में कदम रख सकते हैं।

शुरू कर सकते हैं योग में स्टार्टअप या बिजनेस

यहां पर आप दो प्रकार से कदम रख सकते हो। पहला यह तो खुद योगा सीखकर योग व्यापार में कदम रखें या फिर कोई योगा टीचर्स हायर करके योग बिजनेस खुल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास योगा से जुड़ा कोई यूनीक आइडिया है तो आप योगा स्टार्टअप में भी कदम रख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि योगा के स्टार्टअप भी भारत में चल रहे हैं। इन लोगों योगा का बिजनेस मॉडल में बदल दिया। आइये जानते हैं इन योगा स्टार्टअप के बारे में...।

योग जल

योग जल एक बैंगलोर आधारित स्टार्टअप है, जिसे 2015 में दीपक उगरप्पा और नयना उगरप्पा द्वारा स्थापित किया गया था। लोगों को फिटनेस और स्वस्थ जीवन के बारे में अधिक जागरूक होते हुए देखते हुए उन्होंने ऐसे पेय पेश किए जो जैविक खेतों से प्राप्त होते हैं और चीनी और डेकाफ के बजाय आयुर्वेदिक लाभों के साथ होते हैं। इसमें तुलसी कूलर, हेल्दी हिबिस्कस, जिंजर मिंट जलवा और वुडएप्पल ट्विस्टर जैसे उत्पाद हैं। यह भारतीय ग्राहकों के लिए पीने के लिए तैयार रूप में उपलब्ध एकमात्र कावा पेय है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, हाइड्रेटर, बैलेंसर और प्यास बुझाने वाला है। यह ड्रिंक कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे गुडबॉक्स, शॉपहेल्थी, इंडियामार्ट, अमेज़न आदि पर उपलब्ध है।

कर्मा स्पार्क

कर्मा स्पार्क गुड़गांव स्थित एक स्टार्टअप है जिसकी स्थापना ईदी श्रीनिवास मूर्ति और लोकप्रिय योग और प्राकृतिक चिकित्सा डॉक्टर रनविजय ने की थी। पुराने विकारों को ठीक करने के लिए स्टार्टअप आधुनिक निदान और पारंपरिक योग का मिश्रण है। यह महिलाओं को पीसीओडी व पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसऑर्डर-सिंड्रोम) जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए क्लिनिकल योग थेरेपी प्रदान करता है। कार्यक्रम में योग थेरेपी और आहार सलाह शामिल है। यह भारत सरकार से क्यूसीआई प्रमाणित है।

फॉरएवर योग

फॉरएवर योग बैंगलोर स्थित एक स्टार्टअप है, जिसकी स्थापना अमित चंद, शिवबालन और क्षमा मेनन ने की थी। इसका मिशन ऐसे कपड़े बनाना था जो आसनों के विभिन्न रूपों को करते समय लोगों को सहज बनाए। साथ ही उनके कपड़े अंततः लोगों के दैनिक कपड़ों का हिस्सा बन गए क्योंकि वे न केवल योग या खेल पोशाक पर ध्यान केंद्रित करते थे बल्कि लोगों के लिए एक आरामदायक पोशाक भी थे। फॉरएवर योग के कपड़े कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि पर उपलब्ध है।

योग सेंटर

योग सेंटर बैंगलोर स्थित एक स्टार्टअप है, जिसकी स्थापना अक्षर ने की थी। इसका मकसद प्रत्येक इंसान के लिए शांति, खुशी और स्वस्थ जीवन की भावना फैलाना था। इसने अपनी जन्मभूमि से लोगों को योग सीखने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच तैयार किया है। यह योग के विभिन्न स्तरों के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है और लोगों को विभिन्न लाभों के साथ विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, अशकर योग, पावर योग, कॉरपोरेट के लिए अशकर योग आदि। अक्षर योग के लाभ लचीलापन, वजन प्रबंधन और ताकत हैं। इसके अलावा यह योग के क्षेत्र में शिक्षण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

क्यूरियो

Qriyo एक मुंबई आधारित स्टार्टअप है, जिसे ऋषभ जैन और मुदित जैन द्वारा वर्ष 2015 में स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य योग के छात्रों, गुरुओं और शिक्षकों को एक छत के नीचे लाना और उन्हें योग के विभिन्न पाठ्यक्रम सिखाना है। यह शिक्षार्थियों को प्रमुख रूप से योग के 300 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह सामान्य स्वास्थ्य योग, शक्ति योग, उपचारात्मक योग, ध्यान और यहां तक कि नियमित या वैकल्पिक दिन सत्र जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह भारत के कई शहरों जैसे जयपुर, जोधपुर आदि में फैल चुका है।

Sarva

Sarva लोगों को योग सिखाने वाला स्टार्टअप है। साथ ही, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करता है। लोगों के ध्यान लगाने के साथ साथ न्यूट्रिशन का भी ध्यान रखता है। इसके फाउंडर सर्वेश शशि और इसका ऑफिस केंद्र ऋषिकेश है। साल 2013 में शुरू हुआ यह स्टार्टअप आज 40 शहरों में 70 से अधिक केंद्र में फैला हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story