×

Best Business Ideas: रखें नए जमाने के इस सुपरहिट बिजनेस में कदम, करें लाखों रुपये की महीने में कमाई

How To Open EV Charging Station: अगर आप EV Charging Station को लगाना चाहते हैं तो आपको 50 से 100 वर्ग गज के एक खाली प्लॉट की जरुरती होगी।विद्युत मंत्रालय के अनुसार, भारत में चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

Viren Singh
Published on: 28 Jun 2023 4:05 AM GMT
Best Business Ideas: रखें नए जमाने के इस सुपरहिट बिजनेस में कदम, करें लाखों रुपये की महीने में कमाई
X
How To Open EV Charging Station (सोशल मीडिया)

How To Open EV Charging Station: केंद्र सरकार बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने और लोगों की पेट्रोल डीजल पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से देश में इलेक्ट्रिक वाहन को प्रोत्साहित कर रही है। लोग भी बढ़ते पेट्रोल डीजल की वजह से अन्य वैरिएंट की तुलना में ईवी को ज्यादा महत्व दे रहे हैं, जिसकी वजह से ईवी से जुड़ा व्यापार मौजूदा वक्त काफी फल-फूल रहा है। इसमें राहत की बात यह है कि अन्य बिजनेस मॉडल की तुलना में यहां पर अभी उतना कंपटीशन नहीं है, जिस वजह से ईवी बिजनेस मॉडल में काफी प्रॉफिटेबल दिखा रहा है। अगर कोई भी उद्ममी इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़े व्यापार में कदम रखा रहा है तो वह लाखों रुपये महीने की कमाई का साधन बना रहा है। ऐसे ही, इससे जुड़ा एक बिजनेस है इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station)

यह है वह शानदार बिजनेस

अगर आप कोई बिजनेस खोलने का मन बना रहे हैं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के बिजनेस से जुड़ सकते हैं, क्योंकि अभ लोगों को पास ईवी वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है और वाहनों की वृद्धि को देखते हुए उतने चार्जिंग स्टेशन नहीं खोले हैं। ऐसे अगर आप अपने शहर में किसी भी स्थान पर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का स्टेप कर देते हैं तो यकीन मानिये आपके पास इस वक्त इससे कमाई का सबसे अच्छा साधन कोई नहीं हो सकता है। तो जानिए इस लेख में कि कैसे EV Charging Station के बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

अगर आप EV Charging Station को लगाना चाहते हैं तो आपको 50 से 100 वर्ग गज के एक खाली प्लॉट की जरुरती होगी। अगर यह प्लाट रोड के किनारे हो तो बहुत ही अच्छी बात है। इस स्टेशन को खोलने के लिए वन विभाग, अग्‍निशमन विभाग और नगर निगम से एनओसी के अलावा कोई अन्य परमिशन व लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। विद्युत मंत्रालय के अनुसार, भारत में चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा आपके स्टेशन में कार पार्किंग के साथ उनके निकलने व आने के लिए उत्तम व्यवस्था हो। स्टेशन वाले स्थान पर लोगों को ठहरने के लिए मूल सविधाएं हों। इसमें साफ पीने का पानी, शौचालय, रेस्ट रूम, फायर एक्सटिंगविशर और हवा की सुविधाएं शामिल हैं।

खोलने में लागत

इससे जुड़े कारोबारी का कहना है कि ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की 50 लाख रुपये तक का खर्च आ जाता है। इसमें नए विद्युत कनेक्शन, सिविल कार्य, तकनीशियनों और श्रमिकों, रखरखाव, विज्ञापन, विपणन, ईवीएसई प्रबंधन सॉफ्टवेयर और एकीकरण, और साइट अनुबंध की लागत शामिल है। हालांकि आप चाहें तो 1 लाख रुपए में भी ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर सकते हैं।

इतनी होगी कमाई

अगर कोई उद्ममी 300 किलोवॉट का ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलता है तो इसको इसमें प्रति किलोवॉट पर 2.5 रुपये की कमाई होती है। इसमें एक दिन में लोग 7500 रुपये तक आराम से कमा सकते हैं, जो इस हिसाब से महीने की कमाई 2.25 लाख रुपये की होती है। जैसे जैसे यह कारोबार आगे बढ़ेगा तो कमाई का आंकड़ा भी आगे बढ़ता रहेगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story