×

How to Start Tiles Business: टाइल्स बिजनेस में बंपर फायदा, आइए जानें इसमें लागत से लेकर सब कुछ

How to Start Tiles Business: ध्यान दें कि यहां पर टाइल्स बनाने की बात नहीं बल्कि टाइल्स की दुकान खोलने की बात कर रहे हैं। इस व्यापार के लिए जगह अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है। अगर आपने जगह का सही चुनाव नहीं किया तो हो सकता है कि आपको कुछ हानि उठानी पड़ जाए। इसमें आप तीन प्रकार से जुड़ सकते हैं

Viren Singh
Published on: 9 July 2023 12:54 AM GMT
How to Start Tiles Business: टाइल्स बिजनेस में बंपर फायदा, आइए जानें इसमें लागत से लेकर सब कुछ
X
How to Start Tiles Business (सोशल मीडिया)

How to Start Tiles Business: अगर कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किसी व्यापार में कदम रखा जाए जो अच्छा प्रॉफिट दे। तो आपको बता दें कि बढ़ती आबादी के साथ देश में घरों के साथ साथ निजी व सरकारी बिल्डिंगों का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। ऐसे में तैयार होने वाले घर व कार्यालयों में सुरंदता के लिए टाइल्स और मार्बल का इस्तेमाल अधिक कर रहे हैं। इस वजह से टाइल्स व मार्बल की मांग पूरी सीजन बनी रहती है। ऐसे अगर आप इस इस बिजनेस जोड़ते हैं तो यकीनन आप महीने में काफी लाभ पैदा सकते हैं। इस बिजनेस को कम निवेश से या फिर अधिक निवेश से शुरू कर सकते हैं। अगर पास इसके लिए पैसा नहीं है तो बैंक से लोन से भी ले सकते हैं।

कैसे शुरू करें टाइल्स का बिजनेस

ध्यान दें कि यहां पर टाइल्स बनाने की बात नहीं बल्कि टाइल्स की दुकान खोलने की बात कर रहे हैं। इस व्यापार के लिए जगह अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है। अगर आपने जगह का सही चुनाव नहीं किया तो हो सकता है कि आपको कुछ हानि उठानी पड़ जाए। इसमें आप तीन प्रकार से जुड़ सकते हैं। पहला सैंपल आधारित टाइल्स बिजनेस, दूसरा स्टॉक आधारित टाइल्स बिजनेस और तीसरा टाइल्स थोक बिजनेस है। इन तीनों बिजनेस में अगल अगल निवेश की जरूरत होती और हर का स्थान क्षेत्रफल अलग होता है।

सैंपल आधारित टाइल्स बिजनेस

इस बिजनेस को आप न्यूनतम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। यहां पर उद्यमी को एक शोरूम की जरूरत होती है, जहां वह इन टाइल्स के नमूने को प्रदर्शित कर सके। यहां पर थोक विक्रेताओं से निःशुल्क टाइल्स के नमूने ले सकते हैं। जैसे आपको ऑर्डर मिले तो आप थोक विक्रेता से लेकर ग्राहण के दे सकते हैं। इस बिजनेस में आपको कमीशन के आधार पर कमाई होती है। यहां पर न्यूनतम दुकान क्षेत्र 300 वर्ग फुट की जरूरत होती है।

स्टॉक आधारित टाइल्स बिजनेस

इस बिजनेस मॉडल में उद्यमी को शोरूम में लगाई गई टाइल्स की किस्मों का स्टॉक खरीदेंगे। जब भी ग्राहण ऑर्डर देगा तो गोदाम से टाइस्ल की आपूर्ति करनी होगी। यहां पर भी टाइल्स स्टॉक रखने के लिए एक दुकान व शोरुम की जरुरत होगी। इसका ऑर्डर मिलने पर निर्माता या बड़े टाइल्स डीलर से सामग्री खरीद सकते हैं। यहां पर आपको 3 से 15 हजार वर्ग फुट की जरूरत होगी।

टाइल्स थोक व्यवसाय

इस बिजनेस में आपको ग्राहक की बजाए खुदरा दुकानों को सामान देना होगा। यहां पर खुरदा व्यापारी आपके टाइल्स के नमूने लेगा और अपनी दुकान या शोरूम में प्रदर्शित करेगा। जिसके बाद जब कोई ऑर्डर मिलेगा, तभी आपसे माल खरीदेगा। और उससे आपकी कमाई होगी। हालांकि यहां पर आपको खुदरा बिक्री करने वाले दुकानों का बड़ा नेटवर्क बनाना होगा, तभी आपकी बिक्री बढ़ेगी। आपको इस बिजनेस के लिए कम से कम 2 हजार वर्ग फुट की जरूरत होगी। यहां शोरूम की नहीं बल्कि आप इससे एक छोटे आफिस से चला सकते हैं।

लाइसेंस व परमिट

टाइल्स बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार के कोई विशेष लाइसेंस या परमिट की जरूरत नहीं होती है। बस आपको एक जीएसटी प्रमाणपत्र के साथ दुकान की प्रतिष्ठान की पंजीकरण की जरूर होती है। और यहां पर कोई ज्यादा राशि की जरूरत नहीं होती है। आप इसको आराम से अप्लाई कर पा सकते हैं।

निवेश और लागत

इस व्यापार में निवेश इसके बिजनेस फॉमेट पर निर्भर है कि आपको कौन सा शुरू करने जा रहे हैं। सैंपल-आधारित टाइल्स में 2 से 4 लाख रुपये की, स्टॉक-आधारित टाइल्स में 10 से 20 लाख रुपये और इसके थोक बिजनेस में 30 लाख रुपये से लेकर 40 लाख रुपये की जरूरत होती है। यहां पर मुनाफा हर बिजनेस में अलग अलग होता है। आम तौर पर 1 से 4 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story