×

Best Business Ideas: आ गया लाखों कमाने का मौक़ा, बड़ी कंपनी से जुड़कर कम लागत में करें बिजनेस, होगी शानदार कमाई

Best Business Ideas: अगर आप फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह लेख मददगार साबित होगा। हमने भारत में कुछ सबसे अधिक लाभदायक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसरों को सूचीबद्ध किया है। इनसे आप जोड़कर बिना किसी टेंशन के लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 7 July 2023 11:01 AM GMT
Best Business Ideas: आ गया लाखों कमाने का मौक़ा, बड़ी कंपनी से जुड़कर कम लागत में करें बिजनेस, होगी शानदार कमाई
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas: अगर आप बिना किसी टेंशन के कोई बिजनेस का प्लान बना रहा है तो सबसे अच्छा होगा कि किसी भी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइज सेटअप करें। यहां पर होगा क्या कि आपको कमाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और जितने अधिक ग्राहक आएंगे, कमाई भी उतनी अधिक होगी। ऐसे में आप एक अस्थिर बाजार में एक नए व्यवसाय से जुड़े जोखिम लेने के बजाय एक लाभदायक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय का मालिक बने वह ज्यादा अच्छा रहेगा। हालांकि आपको पता होना चाहिए यहां पर होने वाले कमाई कमीशन के आधार पर मिलती है, जो अपने आप में लाखों में होती है।

कमीशन के आधार पर महीने लाखों होगी कमाई

अगर आप फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह लेख मददगार साबित होगा। हमने भारत में कुछ सबसे अधिक लाभदायक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसरों को सूचीबद्ध किया है। आइये जनाते हैं कि इनके बारे में पूरी एबीसी।

टम्बल ड्राई

2019 में शुरू हुआ यह ब्रांड पहले ही भारत की सबसे बड़ी लॉन्ड्री और ड्राई क्लीन श्रृंखला बन चुका है। इसके पास 180 से अधिक शहरों 500 से अधिक स्टोर्स का एक मजबूत फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क है। टंबलड्री शहरी भारत कपड़े धोने से लेकर आने वाले हर समस्याओं को दूर करता है। इसमें ड्राई क्लीनिंग, लॉन्ड्री, जूते की ड्राई क्लीनिंग, जूते की मरम्मत, बैग की सफाई और मरम्मत, कालीन की सफाई और बहुत कुछ शामिल हैं। इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो 25 लाख रुपए की निवेश की जरूरत होगी। इस साथ ही, 250 स्क्वायर फीट जरूरत होगी।

डॉ लाल पैथलैब्स डायग्नोस्टिक

यह डायग्नोस्टिक सेंटर इस वक्त देश का अग्रणी डायग्नोस्टिक सेंटर बना चुका है। डॉ लाल पैथलैब्स डायग्नोस्टिक के 60 से अधिक शहर में डायग्नोस्टिक सेंटर है। यह आनुवंशिकी, बायोफिज़िक्स, फ्लो साइटोमेट्री, साइटोजेनेटिक्स, एंडोक्रिनोलॉजी, चयापचय, आणविक निदान और ऑन्कोलॉजी सहित 1650 से अधिक और परीक्षण प्रदान करता है। यह लोगों को कमाई का अवसर भी प्रदान करता है। डॉ लाल पैथलैब्स दो प्रकार की फ्रेंचाइजी देता है। एक कलेक्शन सेंटर फ्रेंचाइजी व दूसरा डायग्नोस्टिक सेंटर फ्रेचाइज़ी। कलेक्शन सेंटर में 3-5 लाख रुपये की जरूरत होगी, जबकि डायग्नोस्टिक सेंटर फ्रेंजाइजी में 25 लाख रुपए की जरुरत होगी।

किड्ज़ी

किड्ज़ी को प्री-स्कूल शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जाना जाता है। यह 900,000 से अधिक बच्चों की प्री-स्कूल यात्रा का हिस्सा रहा है। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपको फ्रेंचाइजी व्यवसाय के लिए किड्जी पर विचार कर सकते हैं। इसकी फ्रेंचाइजी 12 से 15 लाख रुपये में मिल जाती है। इसके लिए 2000-3000 sq. ft. की जगह की जरूरत होगी।

डेल्हीवरी

डेल्हीवरी की शुरुआत 2011 में वाणिज्य के लिए एक संगठित प्रणाली बनाने के उद्देश्य से की गई थी। केवल एक दशक के भीतर यह ब्लूडार्ट और गति लिमिटेड जैसी अग्रणी पुरानी एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स कंपनियों को टक्कर दे रही है। इस दो प्रकार से फ्रेंचाइजी ऑफर करती है। इसमें CosmosConstellation फ्रेंचाइजी शामिल है। इसके लिए फ्रेचाइजी के लिए आपको 50 से लेकर 5 लाख रुपये तक की जरूरत पड़ेगी। Cosmos की फ्रेचाइजी 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक मिल जाएगी, जबकि Constellation के लिए 2 से 5 लाख रुपये निवेश करना होगा। इसके लिए 400-500 sq. ft. जगह होनी चाहिए।

जॉकी

जॉकी इंटरनेशनल इंक ब्रांड यूएस के विस्कॉन्सिन से शुरु हुआ है। आज के समय यह ब्रांड हर आयु वाले लोगों के लिए अपने इनरवियर, स्लीपवियर और स्पोर्ट्सवियर के लिए व्यापक रूप से भरोसेमंद है। जॉकी 120 देशों में फैला हुआ है। ऐसे में इस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेना काफी लाभ साबित हो सकता है। भारत में जॉकी ने बेंगलुरु स्थित कंपनी पेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ गठजोड़ किया है। अगर आप जॉकी की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई का सोच रहे हैं तो आपको 40 से 50 लाख रुपये के बड़े निवेश की जरूरत होती है। चाहे तो आप लोन भी ले सकते हैं। साथ ही, आपके पास 1000 1400 sq. ft की जगह होनी चाहिए। यहां पर कमाई आपको कमीशन के आधार पर मिलती है। औसत तौर पर आप महीने में 2 से 4 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story