×

Purane Tyre Ka Business: लाखों की कमाई यह बिजनेस, न स्किल, न ज्यादा जगह और न कंपटीशन

Purane Tyre Ka Business: अगर आप पुराने टायर के बिजनेस में कदम रखना चाहते हैं तो इसके पुराने टायर को दो प्रकार से ले सकते हैं। पहला इंपोर्ट के माध्यम ले सकते हैं। दूसरा उन जगहों से ले सकते हैं, जहां पर लोग अपनी गाड़ी के पुराने टायर बेचते हैं। इन जगहों से पुराने टायर खरीदकर अपना अपना पुराने टायर का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 1 Aug 2023 10:55 AM GMT
Purane Tyre Ka Business: लाखों की कमाई यह बिजनेस, न स्किल, न ज्यादा जगह और न कंपटीशन
X
Purane Tyre Ka Business (सोशल मीडिया)

Purane Tyre ka Business: आप नौकरी करके थक गए हैं और अधिक सैलरी न होने की वजह से परेशान हैं तो चिंता मत करिये, बल्कि जितनी जल्दी हो सके समाधान निकालें। इसका समाधान बस यही है कि आपका अपना कोई बिजनेस हो। अब आपके मन में सवाल उठा रहा होगा कि बिजनेस के लिए काफी पूंजी की जरूरत होती है और आज कल हर बिजनेस में बाजार में कम्पटीशन बहुत है। तो ऐसे में अगर कोई बिजनेस खोलते हैं तो जरूरी नहीं की वह चल जाए। अगर आपके में यही सवाल है तो हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आएं हैं, जहां पर न ज्यादा पूंजी, न ज्यादा स्किल, न ज्यादा जगह और न ज्यादा कम्पीटशन है। अगर आपने एक बार इस बिजनेस में कदम रख दिया तो यकीन मानिये एक बार ठीक से चल गया तो महीने में लाखों रुपये की कमाई होगी। यह बिजनेस है पुराने टायरों का।

जानिए क्यों बढ़ रहा पुराने टायर का कारोबार

वैसे तो देश में टायर के बिजनेस का बड़ा कारोबार है। इसमें नए व टायर निर्माण से लेकर बड़ी बड़ी टायर कंपनी की फ्रेंचाइजी व पुराने टायर का बिजनेस शामिल हैं। नए टायर बाजार में काफी महंगे मिलते है। इन कीमत वाहनों के आधार पर तय होती है। अगर एक साधारण बाइक के टायर की कीमत की बात करें तो यह 1500 रुपये से ऊपर की है। ऐसे में जिन लोगों को अधिक चलना नहीं होता है तो वह पुराने टायर की खरीद को अधिक प्राथमिकता देते हैं। भले ही यह टायर पुराने होते हैं, लेकिन कंडीशन सही होती है और लोगों को 400 से 600 रुपये के बीच में मिल जाते हैं। किफायती दाम होने की वजह से पुराने टायर की मांग भी बढ़ती जा रही है। इस व्यापार में कारोबारी 100 से 150 फीसदी मुनाफा कमाने चांस रहता है। ऐसे अगर आप पुराने टायर के बिजनेस में कदम रखते हैं तो कम समय महीने में 1-1.5 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं।

कैसे शुरू करें पुराने टायर का कारोबार ?

अगर आप पुराने टायर के बिजनेस में कदम रखना चाहते हैं तो इसके पुराने टायर को दो प्रकार से ले सकते हैं। पहला इंपोर्ट के माध्यम ले सकते हैं। दूसरा उन जगहों से ले सकते हैं, जहां पर लोग अपनी गाड़ी के पुराने टायर बेचते हैं। इन जगहों से पुराने टायर खरीदकर अपना अपना पुराने टायर का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी। इसमें Tyre buffing machine, Traed builder machine व tyre curing chamber मशीन शामिल होती है। इन मशीन के माध्यम से आप पुराने टायर को नया करके बेच सकते हैं। वहीं, कुछ रॉ मटेरियल की भी जरूरत होती है। इसमें envelope से लेकर cutting bag, valcunizing सीमेंट और cushion gum शामिल है। यह बाजार में आपको आराम से मिल जाएगी।

पुराने टायर का बिजनेस को शुरू करने में लागत

यदि आपके पास जगह है तो इस बिजनेस मे आपको अधिक पूंजी की जरूरत नहीं पड़ेगी। तब आप इसको 1 से 3 लाख रुपए के निवेश में शुरू कर सकते हैं। एक कारोबारी कहना है कि पुराने टायर के बिजनेस में आपको ज्यादा मार्केटिंग नहीं करनी होती है। अगर आपने अपने ग्राहक को अच्छा प्रोडेक्ट दिया, वह खुद आपकी दुकान में कई ग्राहकों को भेजेगा। इससे आपका कारोबार अच्छा चलने लगेगा। अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो इसके लिए लोन भी ले सकते हैं।

कमाई

पुराने टायर के कारोबार में 100 से 500 फीसदी मार्जिन कमाने का मौका कारोबारी के हमेशा बना रहता है। बस आपको ग्राहक को डील करना है। मानो लो अगर कोई ग्राहक आपसे कार का एक टायर खरीदने आया। कारे के नए टायर की कीमत बाजार में 5 से 7 हजार रुपये है, जबकि पुराना टायर यही 2 से 3 हजार मिल जाता है। बल्कि दुकान को यह पुराना टायर 500 रुपए का खरीद में पड़ा है तो आप इससे जितना ऊपर बेचते हैं तो वह मुनाफा आपका होता है। आप आराम से प्रति दिन दो से चार ग्राहक से 5 से 8 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story