×

जल्द ही ओटीटी पर दिखेंगी जेम्स बांड की फिल्में, एमजीएम को अमेजॉन ने खरीदा

Hollywood's Metro Goldwyn Mayer company, which produces the James Bond series, has been bought by Amazon.

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Ashiki
Published on: 26 May 2021 2:40 PM GMT
Amazon bought MGM
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: ऑनलाइन मनोरंजन की दुनिया में ट्रेड वॉर तेज होता दिखाई दे रहा है। जेम्स बांड (James Bond) सीरीज की फिल्में बनाने वाली हॉलीवुड की एमजीएम (MGM) कंपनी को अमेजॉन ने खरीद लिया है। पिछले सप्ताह डिस्कवरी इंक ने हॉलीवुड के वार्नरमीडिया समूह के साथ बिजनेस डील की है।

जेम्सबांड सीरीज की हॉलीवुड फिल्में अब तक आपको सिनेमाहॉल में ही देखने को मिलती रही हैं। कुछ टीवी चैनलों ने भी इसके राइटस खरीदे हैं लेकिन अब जेम्सबांड की फिल्मों को आप अपनी सुविधानुसार अपने मोबाइल फोन अथवा घर में मनचाहे तरीके से देख सकेंगे। ओटीटी चैनलों से जुड़े बिजनेस पर्सनल के अनुसार हॉलीवुड की फिल्म निर्माता कंपनी एमजीएम मेट्रो गोल्डविन मेयर (Metro Goldwyn Mayer) को अमेजॉन लाइव ने खरीद लिया है। बताया जा रहा है कि यह डील 8.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर में हुई है। इससे अमेजॉन कंपनी की एंटरटेनमेंट दुनिया में धमक बढ़ जाएगी। फिल्म और टीवी शो के लिए मशहूर एमजीएम की लाइब्रेरी बहुत बड़ी है।

इसका फायदा अमेजॉन को मिलेगा। इससे उसे अपने प्रतिद्वंदी नेटफ्लिक्स और डिस्कवरी इंक से मुकाबला करने में आसानी होगी। एमजीएम के कई टीवी शो फॉरगो, वाइकिंग्स और शॉर्क टैंक अमेरिका में तहलका मचा चुके हैं। प्राइम वीडियो एवं अमेजॉन स्टूडियो के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट माइक हॉपकिंस ने बिजनेस डील की पुष्टि करने वाले एक बयान में कहा है कि एमजीएम की प्रतिभाशाली टीम के साथ मिलकर आॅनलाइन प्लेटफार्म पर दर्शकों के लिए हम एक समृद्ध कैटलॉग तैयार करने की कोशिश करेंगें, जहां सभी दर्शकों को अपने लिए मनोरंजन मिल सके।

ओटीटी प्लेटफार्म पर छिड़ी है जंग

मनोरंजन की दुनिया में अब तक टीवी राइट्स और सिनेमा हॉल के राइटस ही महंगे बिक रहे थे लेकिन कोरोना महामारी ने दर्शकों का व्यवहार बदल दिया है। अब ओटीटी प्लेटफार्म पर भी दर्शक पहुंच रहे हैं। ओटीटी प्लेटफार्म पर मौजूद कंपनियों के अधिकारी मान रहे हैं कि पिछले साल भर में उन्हें जितने दर्शक मिले हैं और जिस तरह से हर महीने ग्रोथ मिल रही है इससे कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में ओटीटी प्लेटफार्म ठीक वैसी ही हैसियत में होंगे जैसी स्थिति टीवी व अन्य माध्यमों की है। प्राइम वीडियो व अमेजॉन स्टूडियो को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों से भी टक्कर मिल रही है। नेटफ्लिक्स, वॉल्ट डिजनी कंपनी का डिजनी प्लस,एचबीओ मैक्स और एप्पल इंक का एप्पल टीवी सभी ओटीटी प्लेटफार्म पर अपना वर्चस्व स्थापित करना चाह रहे हैं। महामारी की वजह से भी सभी कंपनियां चाह रही है कि दुनिया के मनोरंजन जगत में उनका एकाधिकार कायम हो जाए।

पिछले दिनों एटी एंड टी इंक ने 43 बिलियन अमेरिकी डॉलर में वॉर्नर मीडिया के साथ करार किया है। इस करार के फलस्वरूप वॉर्नर मीडिया की फिल्में और टीवी शोज अब डिस्कवरी पर दर्शक देख सकेंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि ओटीटी प्लेटफार्म पर मौजूद कंपनियां जिस तरह से अपनी लाइब्रेरी का आकार बड़ा बना रही हैं उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी मंशा क्या है। कंपनियां इस प्लेटफार्म पर अपनी मौजूदगी को बड़े ब्रांड के तौर पर भुनाने की कोशिश कर रही हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story