×

LPG Cylinder पर सरकार का फैसला, आम आदमी को दी बड़ी राहत, बदला ये नियम

रसोई गैस के नियम में बदलाव होने से अब एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ता एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी अब आप अपने किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे।

Shreya
Published on: 5 March 2021 11:12 AM GMT
LPG Cylinder पर सरकार का फैसला, आम आदमी को दी बड़ी राहत, बदला ये नियम
X
LPG Cylinder पर सरकार का फैसला, आम आदमी को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को एक बड़ी राहत दी है। सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) को लेकर नियम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। नए नियम के मुताबकि, अब एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ता एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी अब आप अपने किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे।

रसोई गैस सिलेंडर लेने में होगी आसानी

इस नए नियम के आने से ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर लेने में आसानी होगी। क्योंकि कई बात ऐसा होता है कि एक डीलर के पास नंबर लगाने के बाद भी ग्राहकों को समय पर सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पाता है। ऐसे में तीन डीलर से गैस बुक करने पर ग्राहक को जहां से पहले सिलेंडर मिल जाए, वो वहां से ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अब सस्ते में मिलेगा घर: बैंकों ने दी बड़ी खुशखबरी, होम लोन पर घटाई ब्याज दर

LPG CYLINDER (फोटो- सोशल मीडिया)

एक करोड़ से ज्यादा फ्री LPG गैस कनेक्शन

इसके अलावा सरकार ने एक और बड़ी राहत दी है। केंद्र अगले दो सालों में एक करोड़ से ज्यादा फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन बांटेगी। दरअसल, पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर ने बताया है कि अगले दो सालों में एक करोड़ और जरूरतमंदों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्श देने का एलान किया था।

यह भी पढ़ें: अब न करें देरी: सोना-चांदी खरीदने का आया अच्छा मौका, जल्दी उठाएं लाभ

UJJAWALA YOJNA (फोटो- सोशल मीडिया)

LPG Gas कनेक्शन लेने पर मिलता है 1600 रुपए

केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन व्यतीत करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है। अब तक सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में महिलाओं का लाभ पहुंचा है। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बीताने वालों के लिए हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

कोई भी महिला कर सकती है आवेदन

उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए KYC फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होता है। आवेदन करते समय आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहती हैं या फिर पांच किलोग्राम का।

यह भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी: EPFO ने लिया बड़ा फैसला, जान झूम उठेंगे आप

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story