×

अब न करें देरी: सोना-चांदी खरीदने का आया अच्छा मौका, जल्दी उठाएं लाभ

शादियों का सीजन शुरू होने में जहां बस कुछ ही दिन बाकी है, वहीं इधर एक-एक दिन करके सोने के दाम गिरते जा रहे हैं। तो अब ऐसे में इस समय ग्राहकों को सोना खरीदने का बहुत अच्छा मौका मिला है। जीं हां क्योंकि 10 ग्राम सोने के दाम गिरकर 44,400 रुपये के पास आ गये हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 March 2021 7:07 AM GMT
अब न करें देरी: सोना-चांदी खरीदने का आया अच्छा मौका, जल्दी उठाएं लाभ
X
सोना-चांदी तगड़ा सस्ता: जानें आज सर्राफा बाजार में क्या है कीमत, देखें बाजार का हाल photos (social media)

नई दिल्ली: शादियों का सीजन शुरू होने में जहां बस कुछ ही दिन बाकी है, वहीं इधर एक-एक दिन करके सोने के दाम गिरते जा रहे हैं। तो अब ऐसे में इस समय ग्राहकों को सोना खरीदने का बहुत अच्छा मौका मिला है। जीं हां क्योंकि 10 ग्राम सोने के दाम गिरकर 44,400 रुपये के पास आ गये हैं। इस पर भारतीय बाजार में आज लगातार आठवां दिन है जब सोने के दाम (Gold Silver Price) में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं शुक्रवार को एमसीएक्स (MCX) पर सोना वायदा 0.3% गिरकर 44,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, वहीं चांदी वायदा 0.6% गिरकर 65,523 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई थी।

ये भी पढ़ें... बाहुबली शाहबुद्दीन ने आर्म्स एक्ट में सजा को SC में दी चुनौती, अप्रैल के दूसरे हफ्ते में सुनवाई

बहुत अच्छा मौका

ऐसे में बीते कारोबारी सत्र की बात करें तो सोने के दाम घटकर कई महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत 44,589 पर बंद हुई थी।

gold फोटो-सोशल मीडिया

ताजा जानकारी को देखे तो सोना बीते 10 महीने के निचले स्तर पर जा चुका है, तब से अब तक इसके दाम में करीब 12000 रुपए की कमी आई है। आपको बता दें कि अगस्त 2020 में सोना 56,200 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था।

ये भी पढ़ें...दो बच्चों को फांसी पर लटकाने के बाद पत्नी ने उठाया ऐसा कदम, थर-थर कांप उठा पति

सोना-चांदी के लगातार गिरते दाम

इसके साथ ही दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के दाम 44,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। जोकि 10 महीनों का सबसे निचला स्तर है। अब कल सोने के दामों में 368 रुपये की कमी हुई है। जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम 9 महीने के निचले स्तर पर हैं। जबकि सोना 0.2% घटकर 1,693.79 डॉलर प्रति औंस रहा।

चांदी को देखा जाएं तो दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी वायदा 65,523 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी 0.2% बढ़कर 25.35 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। तो अब सोना-चांदी के लगातार गिरते दामों के चलते एक्सपर्ट का कहना है कि सोना 43,880 रुपये तक आ सकता है।

ये भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस ने शुरू किया #SpeakUpAgainstPriceRise कैम्पेन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story