×

OMG! 'हनुमान' के किरदार के लिए दारा सिंह ने छोड़ा था नॉन-वेज, संग काम करने से घबराती थीं एक्ट्रेसेज

Dara Singh AKA Hanuman: अभिनेता दारा सिंह की बात अगर आज भी कहीं होती है तो सबसे पहले उनके किरदार हनुमान की चर्चा होने लग जाती है। दारा सिंह ने रामानंद सागर जी की "रामायण" में राम भक्त हनुमान का किरदार निभाया था।

Shivani Tiwari
Published on: 14 July 2023 1:00 AM GMT
OMG! हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह ने छोड़ा था नॉन-वेज, संग काम करने से घबराती थीं एक्ट्रेसेज
X
Dara Singh AKA Hanuman (Photo- Social Media)
Dara Singh AKA Hanuman: मनोरंजन जगत में कई ऐसे होनहार कलाकार हुए हैं, जिनको दुनिया से गुजरे हुए कई साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी वह लोगों के दिलों में बसे हुए हैं। वे कलाकार आज भी अपने कामों और योगदान के लिए फैंस द्वारा याद किए जाते हैं। उन्हीं में से एक कलाकार दारा सिंह भी हैं। दारा सिंह ने साल 2012 में दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन उन्होंने अपने कुछ किरदारों की वजह से लोगों के बीच जो छाप छोड़ी है, उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है, उन किरदारों में एक किरदार हनुमान जी का है। हनुमान के किरदार को निभाने के लिए अभिनेता दारा सिंह ने बहुत त्याग किए थे, आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में निभाया था हनुमान का किरदार

अभिनेता दारा सिंह की बात अगर आज भी कहीं होती है तो सबसे पहले उनके किरदार हनुमान की चर्चा होने लग जाती है। दारा सिंह ने रामानंद सागर जी की "रामायण" में राम भक्त हनुमान का किरदार निभाया था। दारा सिंह को हनुमान के किरदार में दर्शकों ने इतना पसंद किया था कि लोग उनकी पूजा भी करने लगे थे। उन्होंने जिस तरह से हनुमान के किरदार को पर्दे पर उतारा था, उसे देख तो यही लगता था कि रीयल में भी हनुमान की छवि बिलकुल ऐसी ही होती होगी, उनके चेहरे पर प्रभु राम के प्रति भक्ति-भाव का एक्सप्रेशन, शायद ही आज के समय में उनके जैसा हनुमान का किरदार कोई अदा कर पाए।

हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह ने छोड़ दिया था नॉन-वेज

अभिनेता दारा सिंह के बारे में एक और दिलचस्प बात आपको बताएं तो वह रामानंद सागर जी की रामायण में हनुमान का किरदार नहीं निभाना चाहते थे, उन्होंने रामानंद जी का ये ऑफर ठुकरा दिया था, उनका कहना था कि हनुमान के किरदार के लिए आप किसी नौजवान को लीजिए, मैं तो 60 साल का हो चुका हूं। हालांकि रामानंद सागर ने भी हर नहीं मानी और उन्होंने आखिरकार हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह को मना ही लिया। फिर क्या था, इसके बाद वो हनुमान के किरदार की प्रैक्टिस में जुट गए।

दारा सिंह हनुमान का किरदार निभाने की प्रैक्टिस में कुछ इस कदर जुटे कि उन्होंने नॉन-वेज खाना भी छोड़ दिया था। जी हां!! दारा सिंह हनुमान का किरदार निभाने से पहले प्रतिदिन आधा किलो मीट खाया करते थे, लेकिन जब हनुमान का रोल ऑफर होने के बाद उन्होंने मीट खाना छोड़ दिया। वह हनुमान के किरदार के लिए खूब प्रैक्टिस करते थे, कई बार तो वह रात में नींद में भी अपने डायलॉग बोला करते थे।

दारा सिंह के साथ काम करने से डरती थीं एक्ट्रेसेज

अभिनेता दारा सिंह अच्छे खासे तंदुरुस्त और हाइटेड थे। उनकी हाइट 6’2 थी। जानकारी के लिए बता दें कि दारा सिंह फिल्मों में आने से पहले कुश्ती भी लड़ा करते थे, ऐसे में उनकी बॉडी पहलवान जैसी थी, ऊपर से उनकी हाइट भी अच्छी खासी थी, इस वजह से बॉलीवुड की कई हसीनाएं उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी, उन्हें इस बात का डर था कि दारा सिंह के सामने वे काफी छोटी दिखेंगी, इस वजह से कई एक्ट्रेसेस ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया था।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Next Story