×

ट्रैजेडी किंग की मधुबाला से मोहब्बत के किस्से है हर जुबान पर, शादीशुदा जिंदगी भी है मिसाल

suman
Published on: 11 Dec 2017 10:19 AM GMT
ट्रैजेडी किंग की मधुबाला से मोहब्बत के किस्से है हर जुबान पर, शादीशुदा जिंदगी भी है मिसाल
X

मुंबई: ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए हैं। इ मौके को खास बनाने के लिए उनकी पबई: प्रख्यात अभिनेता व ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए हैं। इस मौके को खास बनाने के लिए उनकी पत्नी सायरा बानो ने उनकी पसंदीदा बिरयानी और वनीला आइसक्रीम बनाने का फैसला किया है। बानो ने कहा कि वह इस बार जन्मदिन का जश्न मनाने की योजना नहीं बना रहीं क्योंकि कुमार अब भी निमोनिया के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें...सायरा बानो ने कहा-इस वजह से नहीं मनाएंगे दिलीप कुमार अपना जन्मदिन

आज सायरा और दिलीप कुमार की जोड़ी को मेड फॉर इच अदर कहा जाता है। दोनों की जोड़ी खूब पंसद की जाती है लेकिन एक समय था जब दिलीप कुमार मधुबाला के प्यार में पागल थे।

1951 में दिलीप कुमार और मधुबाला ने फिल्म तराना में एक साथ काम किया, लेकिन दिलीप कुमार को ये खबर ना थी कि मधुबाला दिल ही दिल में दिलीप कुमार से प्यार करने लगी थीं और फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान मधुबाला ने अपनी करीबी मेकअप आर्टिस्ट के हाथों दिलीप कुमार को एक ख़त भेजा...ख़त के साथ एक लाल गुलाब भी था. उर्दू में लिखे हुए इस ख़त में मधुबाला ने लिखा था, 'अगर आप मुझे चाहते हैं तो ये गुलाब क़बूल फरमाइए...वरना इसे वापस कर दीजिए। ' मधुबाला की मोहब्बत की इस निशानी को दिलीप कुमार ने खुशी-खुशी क़बूल कर लिया और फिर फिल्म तराना के सेट्स पर दिलीप कुमार और मधुबाला की असली लव स्टोरी भी परवान चढ़ने लगी।

मधुबाला की कमाई से ही उनके पूरे घर का खर्च चलता था, इसीलिए उनके पिता नहीं चाहते थे कि मधुबाला किसी के प्यार में पड़ें, लेकिन एक दूसरे के इश्क़ में गिरफ्तार दिलीप कुमार और मधुबाला मिलने का कोई ना कोई तरीका ढूंढ ही लेते थे। मुगल-ए-आज़म वो फिल्म है जो सिनेमा के इतिहास में सबसे ऊंचे पायदान पर है। इसी फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी शुरू भी हुई, परवान भी चढ़ी और शूटिंग खत्म होते-होते ये कहानी भी खत्म हो गई।

दिलीप कुमार ने जल्द ही अपनी सबसे बड़ी बहन सकीना को शादी का पैग़ाम लेकर मधुबाला के घर भेजा। उन्होने कहा कि अगर मधुबाला के पिता तैयार हों तो वो सात दिन बाद मधुबाला से शादी करना चाहते हैं लेकिन अताउल्ला खान ने इस रिश्ते से साफ इंकार कर दिया। पिता और दिलीप साब वो दो लोग जिन्हे मधुबाला जिंदगी में सबसे ज्यादा प्यार करती थीं। लेकिन दोनों में से एक चुनना उनके लिए नामुमकिन सा हो गया था। इसी कशमकश में दिन तो बीतते रहे लेकिन उनके रिश्ते के धागों पर खिंचाव बढ़ता गया और फिर 1956 में वो तूफान आया। जिससे शायद ये रिश्ता कभी उबर नहीं सका।

dilip-kumar

फिल्म ढाके की मलमल की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार ने ओम प्रकाश के सामने मधुबाला से कहा, वो आज ही उन्हें अपने साथ ले जाकर उनसे शादी करना चाहते हैं। इसके साथ ही दिलीप साहब ने अपनी मोहब्बत मधुबाला के सामने एक शर्त रख दी। शर्त ये थी कि उनसे शादी के बाद मधुबाला को अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे।

यह भी पढ़ें..इस शख्स से मधुबाला को था जान से ज्यादा प्यार, तभी ठुकरा दिया था उन्होंने दिलीप कुमार का प्रस्ताव

दिलीप कुमार की ये शर्त सुनकर मधुबाला खामोश हो गईं। उनके होठों से एक लफ़्ज़ भी निकला। उनकी खामोशी देखकर दिलीप कुमार बोले, क्या इसका मतलब ये है कि तुम मुझसे शादी नहीं करना चाहतीं? लेकिन मधुबाला की चुप्पी नहीं टूटी। मधुबाला की खामोशी से दिलीप कुमार का गुस्सा बढ़ता जा रहा था वो फिर बोले। अगर आज मैं यहां से अकेले गया तो फिर कभी लौटकर तुम्हारे पास नहीं आऊंगा। मधुबाला चुप रहीं और उनकी आंखों के सामने दिलीप कुमार उठे और वहां से चले गए। ना सिर्फ उस कमरे से, बल्कि मधुबाला की ज़िंदगी से भी चले गए हमेशा हमेशा के लिए।

उसके बाद अतीत को भूलाकर दिलीप कुमार ने खुद से 22 साल छोटी शायरा बानो से शादी की। खुशहाल शादीशुदा जिंदगी अबतक जी रहे है।आज को वक्त में दोनों की मोहब्बत मिसाल है।

suman

suman

Next Story