×

कोविड-19: सरकार ने बनाया WhatsApp चैट बॉट, जानिए इसके इस्तेमाल का तरीका

कोरोना वायरस यानी कोविड-19 की वैक्सीन या फिर कोई इलाज नहीं मिल पाया है। लेकिन अच्छी बात ये है कि अपनी सूझ बूझ से इससे बच सकते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन से लेकर भारत और दुनिया में हर जगह इसे लेकर गाइड-लाइन और एडवाइजरी जारी हो रही है।

suman
Published on: 20 March 2020 3:04 PM GMT
कोविड-19: सरकार ने बनाया WhatsApp चैट बॉट, जानिए इसके इस्तेमाल का तरीका
X

नई दिल्ली कोरोना वायरस यानी कोविड-19 की वैक्सीन या फिर कोई इलाज नहीं मिल पाया है। लेकिन अच्छी बात ये है कि अपनी सूझ बूझ से इससे बच सकते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन से लेकर भारत और दुनिया में हर जगह इसे लेकर गाइड-लाइन और एडवाइजरी जारी हो रही है।

अगर आप व्हाट्सअप यूज करते हैं तो भारत की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने एक हेल्प डेस्क लॉन्च किया है। व्हाट्सअप के जरिए कोरोना वायरस से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। दो नेशनल हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं। +91 11 23978046 और 1075। अब सरकार ने व्हाट्सअप के लिए चैटबॉट बनाया है । इसे MyGov Corona Helpdesk का नाम दिया गया है। यहां आपके सवाल का रियल टाइम जवाब मिलेगा।

व्हाट्सअप यूजर्स के लिए बनाए गए इस चैटबॉट कोरोना वायरस को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देगा। यहां आपको वॉट्सऐप पर कोरोना वायरस से जुड़े सवाल सेंड करने है और रिप्लाई रियल टाइम मिलेगा। सरकार द्वारा कोरोना वायरस की जानकारी के लिए बनाए गए इस हेल्प डेस्क को यूज करने का तरीका ये है।

*अपने स्मार्टफोन में 9013151515 को सेव कर लें। आप इसे किसी भी नाम से सेव कर सकते हैं जैसे - CornonaVirus Help Desk।

यह पढ़ें....कोरोना: यूपी में सभी मॉल बंद, अखिलेश यादव ने लोगों से की ये अपील

*अब आपको WhatsApp ओपन करना है और जिस नाम से आपने इस कॉन्टैक्ट को सेव किया है उसे सर्च करें।सर्च करने के बाद चैट विंडो खुलेगी, अब आप यहां कोरोना वायरस से जुड़े कोई भी सवाल लिख कर सेंड कर सकते हैं।

* उदाहरण के तौर पर आप पूछ सकते हैं कि कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए या फिर इसके क्या लक्षण हैं। यहां आपको ऑटोमेटेड रिप्लाई मिलेगा जिसके लिए सरकार ने बॉट तैयार किया है।

ऑटोमैटेड रिप्लाई में एक लिस्ट है। इस लिस्ट में क्वेरीज दी गई हैं। आप इनमें से कोई भी क्वेरी चुन कर इसी चैट में सेंड कर सकते हैं। फिलहाल ये ऑप्शन सिर्फ इंग्लिश में ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे हिंदी लैंग्वेज में भी किया जा सकता है।

यह पढ़ें....चीन ने कोरोना को लेकर फैलाए जा रहे इस आरोप का खंडन किया

डब्ल्यूएसओ ने भी लॉन्च किया चैनल...

बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी कोरोना से संबंधित भ्रामक जानकारियों को रोकने और लोगों तक सही जानकारियां पहुंचाने के लिए वॉट्सऐप पर ऑफिशियल चैनल जारी किया है। यूजर्स फोन में +41798931892 नंबर को अपने कॉन्टैक्ट में ऐड कर सकते हैं और WHO के साथ चैट कर सकते हैं।

इस चैनल पर भी आपको भारत सरकार के वॉट्सऐप चैनल की ही तरह बॉट के जरिए जानकारी मिल जाएगी। फिलहाल ये बॉट दुनियाभर में महामारी के आंकड़े, टिप्स, कोरोना से जुड़े FAQs, ट्रैवल अडवाइस और हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की लेटेस्ट खबरें जैसी जानकारियां दे रहा है।

suman

suman

Next Story