×

चीन ने कोरोना को लेकर फैलाए जा रहे इस आरोप का खंडन किया

चीन के स्वास्थ्य सलाहकार और वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान शहर में पैदा नहीं हुआ। ये वैज्ञानिक कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कर रही...

Deepak Raj
Published on: 20 March 2020 12:35 PM GMT
चीन ने कोरोना को लेकर फैलाए जा रहे इस आरोप का खंडन किया
X

नई दिल्ली। चीन के स्वास्थ्य सलाहकार और वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान शहर में पैदा नहीं हुआ। ये वैज्ञानिक कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कर रही राष्ट्रीय स्तर की टीम के लीडर भी हैं। इन्हें चीन में काफी इज्जत से देखा जाता है।

ये भी पढ़ें- इस व्यक्ति ने सिखाया था हाथ धोना, Google ने बनाया डूडल

इस वैज्ञानिक का नाम है डॉक्टर झॉन्ग नैनशान डॉ. नैनशान ने कहा है कि ये बात सही है कि कोरोना वायरस चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से फैला। ये सही नहीं है कि कोरोना वायरस वुहान में ही पैदा हुआ है। 83 वर्षीय डॉ. नैनशान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दुनियाभर की मीडिया को कहा कि वुहान कोरोना वायरस का जन्मस्थान नहीं है।

वुहान एक प्रांत की राजधानी है और इसमें 1.10 करोड़ लोग रहते हैं

न्होंने कहा कि वुहान एक प्रांत की राजधानी है और इसमें 1.10 करोड़ लोग रहते हैं। हो सकता है कि यह वायरस कहीं और से यहां आया हो और तेजी से फैला हो। डॉ.झॉन्ग नैनशान ने कहा कि हम वैज्ञानिकों, डॉक्टरों की समस्या ये है कि हम पहले से मान लेते हैं कि इसी शहर, इंसान, जानवर से कोई वायरस पैदा हुआ होगा।

जबकी पहले हमें इस बात की जांच करनी चाहिए। डॉ. नैनशान ने कहा कि वुहान से कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया कि यह वायरस वुहान में ही पैदा हुआ है या कहीं और है, या फिर यह वुहान में कहीं और से आया है।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस को लेकर महाऱाष्ट्र सरकार ने की बड़ी घोषणा

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही बीजिंग से चीन की सरकार के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने आरोप लगाया था कि अमेरिकी सेना ने वुहान में कोरोना वायरस फैलाया है। इसके बाद ही पूरे देश में वायरस तेजी से फैलता चला गया। जनवरी से तेजी से फैलने वाला कोरोना वायरस 27 फरवरी से चीन में कमजोर पड़ने लगा है।

अब स्थानीय स्तर पर नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं। वुहान में भी पिछले 24 घंटों में एक भी स्थानीय मामला सामने नहीं आया है। आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 80,928 लोग बीमार हो चुके हैं। जबकि, 3245 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 34 लोग संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन ये लोग बाहर से चीन में आए थे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story