लॉकडाउन में ये ऐप बना फेवरेट: लॉन्च होते ही 50 लाख बार इंस्टॉल, ऐसे आ रहा काम

कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लगभग सभी अपने घरों में कैद है। इसी बीच बीते दिन दिनों में एक मोबाइल ऐप काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बात का पता सिर्फ इससे लगाया जा सकता है कि बीते दिन दिनों में इस सरकारी ऐप को 5 लाख से भी ज्यादा बार इंस्टाॅल किया गया। हम बात कर रहे हैं भारत सरकार के आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लगभग सभी अपने घरों में कैद है। इसी बीच बीते दिन दिनों में एक मोबाइल ऐप काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बात का पता सिर्फ इससे लगाया जा सकता है कि बीते दिन दिनों में इस सरकारी ऐप को 5 लाख से भी ज्यादा बार इंस्टाॅल किया गया। हम बात कर रहे हैं भारत सरकार के आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की।

सिर्फ 3 दिनों में आरोग्य सेतु ऐप 50 लाख से ज्यादा बार इंस्टॉल

स्वास्थ्य सम्बन्धी भारत सरकार का एक ऐप इन दिनों लोगों के बीच काफी इस्तेमाल हो रहा है। सरकार के आरोग्य सेतु ऐप लॉन्चिंग के बाद सिर्फ 3 दिनों में गूगल प्ले और ऐप स्टोर दोनों में ही टॉप फ्री ऐप बन गया। इतना ही नहीं इसे गूगल प्ले स्टोर पर 5 मिलियन (50 लाख) से भी ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है।

ये भी पढ़ेंः ये 6 तरीके जिनसे खत्म हो सकती है कोरोना वायरस महामारी

गूगल प्ले और ऐप स्टोर में टॉप फ्री ऐप

बता दें कि सरकार ने इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच लागू ये ऐप COVID-19 ट्रैकिेंग ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन की मदद से किसी कोरोना संक्रमित मरीज से आपके संभावित संपर्क को ट्रैक करता है।

आरोग्य सेतु ऐप की खासियत:

ये ऐप यूजर को ये पता लगाने में मदद करता है कि वो COVID-19 संक्रमण के जोखिम में है या नहीं। ऐप से यूजर ये चेक कर सकता है कि वह जाने-अनजाने में किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया।

ये भी पढ़ेंः अब सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ऐसे होगी कोरोना की जांच और इलाज

सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्त्रोत के तौर पर जारी किया है। इसके जरिये कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका जा सकता है।

COVID-19 संक्रमण के जोखिम की देता है जानकारी

लोगों के बीच इसकी जरूरत को इस कदर महसूस किया गया कि आरोग्य सेतु फ्री ऐप सेक्शन में टॉप में होने के साथ-साथ हेल्थ और फिटनेस सेक्शन में भी टॉप में बना हुआ है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।