×

करोड़ों मोबाइल यूजर्स के सिम नहीं होंगे बंद, ट्राई ने टेलिकाॅम कंपनियों को दिया ये निर्दश

Dharmendra kumar
Published on: 29 Nov 2018 6:28 AM GMT
करोड़ों मोबाइल यूजर्स के सिम नहीं होंगे बंद, ट्राई ने टेलिकाॅम कंपनियों को दिया ये निर्दश
X

नई दिल्ली: एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया ने अपने ग्राहकों को हर महीने मिनिमम 35 रुपए का रिचार्ज करवाना अनिवार्य कर दिया है लेकिन अब इस मामले में एक नया अपडेट आया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इन कंपनियों को मिनिमम रिचार्ज निर्धारित करने के फैसले पर नाराजगी जताई है। ट्राई ने कंपनियों को ऐसे ग्राहक, जिनके खाते में 'पर्याप्त' बैलेंस उपलब्ध है मासिक अवधि बीतने के बावजूद भी उनके कनेक्शन को तुरंत न बंद करने के लिए कहा है।

तीन दिन के भीतर ग्राहकों को दी जाए जानकारी कई ग्राहकों ने ट्राई को इस मामले में शिकायत की है। कंपनियों का कहना है कि अगर ग्राहक रिचार्ज नहीं करवाते हैं तो उनके नंबर बंद कर दिए जाएंगे। इसको लेकर इन टेलिकॉम कंपनियों ने ग्राहकों को मैसेज भी भेजना शुरू कर दिया था। ट्राई ने कहा है कि, ऐसे ग्राहक जिनके मौजूदा प्लान की वैलिडिटी खत्म होने वाली है उन्हें तीन दिन के भीतर इस बारे में जानकारी दी जाए।

यह भी पढ़ें.....वोडाफोन ने 38 रुपये का छोटा रिचार्ज उतारा

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा, टैरिफ और प्लान को लेकर हम आम तौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन खाते में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद अगर लोगों से कहा जा रहा है कि उनकी सेवाएं काट दी जाएंगी तो ये सही नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सर्विस प्रोवाइडर्स को मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए।

सेवाएं नहीं काटी जानी चाहिए ट्राई ने इस सप्ताह की शुरुआत में सेवा प्रदाताओं से बात की और वर्तमान में वह इस पूरे मुद्दे को देख रहा है। इसी बीच उसने सेवा प्रदाताओं को 'स्पष्ट रूप से उपभोक्ताओं को यह बताने का निर्देश दिया है कि उनका मौजूदा प्लान कब खत्म हो रहा है।' साथ ही उपभोक्ताओं को न्यूनतम रिचार्ज सहित अन्य विकल्पों के बारे में भी साफ तौर पर जानकारी देने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें.....रिचार्ज कूपन पर हुआ झगड़ा, पत्नी ने पति के प्राइवेट पार्ट का किया ये हश्र…..

उसने सभी सर्विस प्रोवाइडर्स को उपभोक्ताओं को तत्काल मोबाइल संदेश के जरिए जानकारी देने को कहा है। ट्राई ने कहा है कि इसमें 72 घंटे से अधिक की देरी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ट्राई ने यह भी कहा है कि इस अवधि तक ऐसे उपभोक्ता जिनके प्रीपेड अकाउंट में न्यूनतम रिचार्ज के बराबर राशि है, उनकी सेवाएं नहीं काटी जानी चाहिए।

इसलिए कंपनियों ने उठाया था ये कदम बता दें कि टेलिकॉम कंपनियों के बीच हो रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने यह फैसला लिया है। इससे कंपनियों के राजस्व और उपभोक्ताओं की संख्या में काफी कमी आई है। यही कारण है कि इन कंपनियों ने न्यूनतम मासिक रिचार्ज को अनिवार्य बनाने का ऐलान किया था जिससे उनका एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ सके।

यह भी पढ़ें.....WOW: इस पॉट प्लांट से होगा आपका स्मार्ट फोन रिचार्ज, है ना कमाल की बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 250 मिलियन सब्सक्राइबर्स एक महीने में 35 रुपये से भी कम का रिचार्ज कराते हैं। इसमें यह भी बताया गया है कि एयरटेल के पास ऐसे 100 मिलियन यूजर और वोडाफोन-आइडिया के पास करीब 150 मिलियन यूजर हैं जो महीने भर में 35 रुपये से भी कम का रिचार्ज कराते हैं। इसलिए कंपनी ने मिनिमम 35 रुपये का रिचार्ज कराने को अनिवार्य करने का ऐलान किया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story