×

Earthquake in Gujarat: गुजरात के कच्छ में भूकंप से डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 3.7 रही तीव्रता

Earthquake in Gujarat: गुजरात के कच्छ में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 11 Feb 2023 9:09 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2023 9:36 AM GMT)
Earthquake in Gujarat
X

Earthquake in Gujarat (Photo: social media )

Earthquake in Gujarat: गुजरात के कच्छ में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र कच्छ से करीब 25 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया था कि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले देर रात सूरत में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

देर रात सूरत में भी आया था भूकंप

बता दें कि गुजरात के सूरत जिले में शुक्रवार देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गये थे। रिक्टर स्केल पर पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई है। आईएसआर के अधिकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र सूरत से करीब 27 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण में था। भूकंप के झटके देर रात 12 बजकर 52 मिनट पर महसूस किये गये थे। सूरत में आए भूकंप से भी किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।

सोमवार को तुर्किए और सीरिया में आए 7.8 की तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 25 हजार के पार पहुंच गया है। जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। लगातार रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा। इन्ही हालातों को देखते हुए गुजरात में लोगों के मन में डर बना हुआ है, क्योंकि गुजरात में रात से ये दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं।

2001 में आया था सबसे ज्यादा विनाशकारी भूकंप

गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, राज्य में 1819, 1845, 1847, 1864, 1903, 1956 और 2001 में भूकंप की बड़ी घटनाएं देखी गई हैं। लेकिन, गुजरात के कच्छ में ही 2001 में सबसे ज्यादा विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 13,800 लोग मारे गए थे। साथ ही 1 लाख 67 हजार के करीब लोग घायल हो गए थे। भूकंप ने जिले के अलग-अलग कस्बों और गांवों में संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story