×

Blood Cancer Early Signs: ब्लड कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों की जानकारी बचा सकती है आपकी जान

Blood Cancer Early Signs: ब्लड कैंसर के लक्षण कैंसर के प्रकार और रोग के चरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सामान्य लक्षणों में थकान, अस्पष्टीकृत वज़न घटना, बुखार, रात को पसीना, हड्डियों में दर्द, और लिम्फ नोड्स में सूजन शामिल हैं। रक्त कैंसर के उपचार विकल्पों में कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, लक्षित चिकित्सा और स्टेम सेल प्रत्यारोपण शामिल हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 9 May 2023 1:06 PM GMT
Blood Cancer Early Signs: ब्लड कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों की जानकारी बचा सकती है आपकी जान
X
Blood Cancer Early Signs (image credit: Newstrack)

Blood Cancer Early Signs: ब्लड कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो रक्त, अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है। इसे हेमेटोलॉजिकल कैंसर या हेमेटोलॉजिकल मैलिग्नेंसी के रूप में भी जाना जाता है। रक्त कैंसर के तीन मुख्य प्रकार हैं। जिनमें ल्यूकेमिया, लिंफोमा और मायलोमा शामिल है। बता दें कि ल्यूकेमिया कैंसर रक्त बनाने वाले ऊतकों को प्रभावित करता है, जैसे अस्थि मज्जा और लसीका तंत्र। ल्यूकेमिया सफेद रक्त कोशिकाओं के असामान्य उत्पादन की विशेषता है। जबकि लिंफोमा कैंसर लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है। लिम्फोमा को लिम्फोसाइटों की असामान्य वृद्धि, एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिका की विशेषता है।

इसके अलावा मायलोमा कैंसर प्लाज्मा कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जो एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका होती हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं।

हालाँकि ब्लड कैंसर के लक्षण कैंसर के प्रकार और रोग के चरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सामान्य लक्षणों में थकान, अस्पष्टीकृत वज़न घटना, बुखार, रात को पसीना, हड्डियों में दर्द, और लिम्फ नोड्स में सूजन शामिल हैं। रक्त कैंसर के उपचार विकल्पों में कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, लक्षित चिकित्सा और स्टेम सेल प्रत्यारोपण शामिल हो सकते हैं।

ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early Symptoms Of Blood Cancer)

ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण कैंसर के प्रकार और रोग की अवस्था के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य लक्षण जो ब्लड कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं उनमें शामिल हैं:

- रक्त कैंसर स्वस्थ रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी का कारण बन सकता है, जिससे थकान, कमजोरी और अस्वस्थता की समग्र भावना हो सकती है।

- रक्त कैंसर भूख की कमी और अस्पष्टीकृत वजन घटाने का कारण बन सकता है, भले ही आप सामान्य रूप से खा रहे हों।

- ब्लड कैंसर से बुखार, ठंड लगना और रात को पसीना आ सकता है, खासकर बीमारी के शुरुआती चरणों में।

- रक्त कैंसर प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे आपको निमोनिया, ब्रोंकाइटिस या मूत्र पथ के संक्रमण जैसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।

- रक्त कैंसर रक्त के थक्के जमने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे आसानी से चोट लग सकती है और रक्तस्राव हो सकता है।

- रक्त कैंसर लिम्फ नोड्स में सूजन पैदा कर सकता है, विशेष रूप से गर्दन, बगल या कमर में।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो मूल्यांकन और निदान के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, और इन लक्षणों के होने का मतलब यह नहीं है कि आपको रक्त कैंसर है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story