Phone on Bed Dangerous: फोन को बेड पर रख कर सोने की आदत हो सकती है जानलेवा, जानिए इसपर पूरा रिसर्च...

Phone on Bed Dangerous: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि फोन से निकलने वाले एक खास प्रकार के रेडिएशन जिसे, आरएफ रेडिएशन कहते हैं दिमाग कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते है।

Yachana Jaiswal
Published on: 3 May 2023 9:37 AM GMT
Phone on Bed Dangerous: फोन को बेड पर रख कर सोने की आदत हो सकती है जानलेवा, जानिए इसपर पूरा रिसर्च...
X
Phone on Bed Dangerous(Pexel)

Phone on Bed Dangerous: रात में फोन यूज करते सोना आज के समय में आदत बन चुकी है। बड़ा छोटा हर व्यक्ति इस आदत का न चाहते हुए भी शिकार हो चुका है। जिससे हम अक्सर सोते वक्त अपने फोन को तकिए के पास में ही या फिर बेड पर ही लोग रख कर सो जाते है। आप को भी यह आदत होगी, लेकिन ये आदत कितना खतरनाक है क्या आपने कभी विचार किया है। फोन ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है बल्कि आपको कैंसर के भी करीब ला सकता है। इस बात को hm बस विशेषज्ञों की सलाह पर नहीं कह रहे है इसके पीछे विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिसर्च रिपोर्ट कह रही है, कई बार ऐसा होता है जब आप सुबह खराब मूड के साथ उठते है। उसका भी कारण फोन से निकलने वाला रेडिएशन ही माना जाता है।

कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण है,

मोबाइल फोन का यूज जितना आखों के लिए नुकसानदेह है उतना ही हमारे दिमाग के लिए। फोन को बेड पर रख कर सोने से आप अपने दिमाग को कितना नुकसान पहुंचा रहे है इसकी कल्पना करना भी मुश्किल है। सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जड़ फोन से निकलने वाला रेडिएशन ही होता है, जिसे आप सोते वक्त अपने बेड पर रख कर सोते है।

कैंसर जैसी बीमारी का भी कारण बन सकता है।

विशेषज्ञ तो यह हमेशा से कहते आ रहे है कि, फोन के रेडिएशन से कई तरह की समस्याएं होती है। फोन से निकलने वाले रेडिएशन से हम इरेक्टाइल डिसफंक्शन का भी शिकार हो सकते है। यहां तक की इसका रेडिएशन बॉडी क्लॉक (शारीरिक क्रिया) को भी प्रभावित करता है। एक बार को यह समस्याओं का निवारण हो भी सकता है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि फोन से निकलने वाले एक विशेष प्रकार के रेडिएशन जिसे, आरएफ रेडिएशन कहते हैं वो मस्तिष्क को कैंसर के करीब लाता है। इसलिए यह कहा जा रहा हैं कि अगर आप भी सोते समय अपना फोन अपने सिर के पास रखते हैं तो आपको अब अपने इस आदत को सुधारने पर फोकस करे, इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है।

अब सवाल यह है फोन को कितना दूर रखकर सोए?

अब एक और प्रश्न का जवाब देते है यदि फोन को सोते समय बेड पर ना रखें तो फिर उसे अपने पास से सोते समय कितना दूर रखना सही होगा। विशेषज्ञ का कहना है कि जब भी आप सोने जाएं तो अपने पास से फोन को कम से कम तीन फीट की दूरी पर रखें। ऐसा करने से फोन के रेडियो फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक फील्ड और खतरनाक रेडिएशन से आप दूर रहेंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story