Health : वजन घटाने के लिए पिएं वैकल्पिक दूध

नई दिल्ली: बाजार में बहुत सारे दूध के विकल्प उपलब्ध हैं, जो न केवल वजन घटाने में मदद करते हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं जिन्हें दूध से एलर्जी है। गाय का दूध आपके शरीर के लिए दैनिक कैल्शियम और विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। लेकिन अगर किसी भी कारण से आप गाय का दूध आपको नहीं मिल पा रहा है तो आप दूसरे वैकल्पिक दूध का सेवन कर सकते हैं। ये दूध आपको प्रोटीन और फाइबर के अतिरिक्त स्रोत प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अगर आप लेते हैं ज्यादा उबासी, तो होने वाले हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

आप घर पर बादाम का दूध तैयार कर सकते हैं। एक कप बादाम को 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उन्हें ब्लेंड करें और ठोस पदार्थों को दूर रखें। आपको जो मिलता है वह प्रोटीन युक्त बादाम वाला दूध है। यह गाय के दूध की तुलना में कैलोरी और काब्र्स में कम है। कीटो डाइट और कम कार्ब वाले आहार पर बादाम का दूध उपयुक्त विकल्प बना सकता है। बादाम का दूध भी विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है।
नारियल की सफेद मलाई को निचोड़कर नारियल का दूध प्राप्त कर सकते हैं। भारत के दक्षिणी भागों में नारियल के दूध का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। यह गाय के दूध के विकल्प के तौर पर जाना जाता है। नारियल के दूध में फायदेमंद मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो हृदय व स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। हालांकि, इसमें अपेक्षाकृत उच्च वसा होता है और नियंत्रित अनुपात में सेवन किया जाना चाहिए।
सोया दूध गाय के दूध के लिए प्रोटीन युक्त विकल्प है। सोयाबीन संपूर्ण प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यह शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत बनाता है। पोषण में उच्च सोया दूध गाय के दूध के लगभग बराबर ही पोषण प्रदान करता है।

जई का दूध पूरे जई को भिगोकर बनाया जाता है। यह गाय के दूध के फाइबर-युक्त विकल्प के लिए बनाता है। जई के दूध में घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक समय तक भरे रहते हैं। यह वजन घटाने में लगे लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।