×

Benefits Of Orange Peels: जानिए संतरे के छिलके के स्वास्थ लाभ, कैसे ये आपको कई बिमारियों से बचाते हैं

Benefits Of Orange Peels: आज हम आपको संतरे के छिलके के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 May 2023 8:25 AM GMT
Benefits Of Orange Peels: जानिए संतरे के छिलके के स्वास्थ लाभ, कैसे ये आपको कई बिमारियों से बचाते हैं
X
Benefits Of Orange Peels (Image Credit-Social Media)

Benefits Of Orange Peels: अगर आप सिर्फ संतरे का गूदा खाकर संतरे के छिलकों को फेंक देते हैं तो आपको ऐसा करना तुरंत बंद करना होगा। आप संतरे के छिलकों के फायदों से जरूर अनजान होंगें। क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि संतरे का छिलका पूरे फल का सबसे स्वास्थ्यवर्धक हिस्सा है? हैरानी की बात है, है ना? लेकिन ये सच है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि संतरा खाने के बाद उसका छिलका फेंकने का मतलब है कि आप उसका सबसे अहम् और सेहतवर्धक पार्ट को फेंक रहे हैं। आज हम आपको संतरे के छिलके के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

संतरे के छिलकों के स्वास्थ लाभ

कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि संतरे का छिलका वास्तव में पूरे फल का सबसे स्वास्थ्यप्रद हिस्सा है। आपको भले ही ये आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन शोध हमें बताता है कि संतरे के छिलके में फ्लेवोनोइड्स और कई अन्य महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में होता है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। संतरे के गूदे में लगभग 71 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, वहीँ इसके छिलके में विटामिन सी 136 मिलीग्राम से अधिक होता है।

1. संतरे के छिलके कैंसर से बचाव में मदद करते हैं

अध्ययनों के अनुसार, संतरे के छिलकों में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स कैंसर से जुड़े एक प्रोटीन (जिसे आरएलआईपी76 कहा जाता है) को रोकता है। छिलके में लिमोनेन नामक एक अन्य यौगिक भी होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। अन्य अध्ययन उल्लेखनीय तरीकों से कैंसर की गतिविधियों को रोकने में सामान्य रूप से साइट्रस के छिलकों की प्रभावकारिता की बात करते हैं।

2. फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार

संतरे के छिलके जमाव को तोड़ने और फेफड़ों को साफ करने में मदद करते हैं। विटामिन सी भी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है, और ये फेफड़ों के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। संतरे के छिलके आपके फेफड़ों को साफ करके कफ को बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकते हैं। बढ़ी हुई प्रतिरक्षा सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों से भी बचाती है।

3. मधुमेह के उपचार में सहायता करता है

छिलके पेक्टिन से भरपूर होते हैं, एक ऐसा फाइबर जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। ये निश्चित रूप से मधुमेह वाले लोगों की मदद कर सकता है। अध्ययन से ये भी पता चला है कि संतरे के छिलके के अर्क से उपचार करने से डायबिटिक नेफ्रोपैथी को रोकने में मदद मिल सकती है।
साथ ही, फलों का ग्लाइसेमिक लोड सिर्फ 5 है - और इसका मतलब है कि संतरे के छिलके रक्त शर्करा में केवल एक छोटी वृद्धि का कारण बनते हैं।

4. दिल को मजबूत करें

संतरे के छिलके हेस्पेरिडिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है। छिलके में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं, और चूंकि हृदय रोग सूजन के कारण होता है, वो इस संबंध में मदद कर सकते हैं। संतरे के छिलकों में यौगिकों का एक और सेट पॉलीमेथॉक्सिलेटेड फ्लेवोन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

5. वजन घटाने में मदद

जोखिम भरे वजन घटाने के संचालन और दवाओं का चयन करने के बजाय, स्वस्थ आहार का प्रयास क्यों न करें? संतरे कैलोरी में कम होते हैं, जो एक कारण है कि वो वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं। और वो फाइबर से भरे हुए होते हैं, जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं और अधिक खाने को हतोत्साहित करते हैं। संतरे के छिलकों में विटामिन सी भी होता है जो फैट बर्न करने में मदद के लिए जाना जाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story