×

Sexual Benefits: इन पांच कारणों से सेक्स बन जाता है एक अच्छा वर्कआउट, आप भी देखें

Sexual Benefits: यौन गतिविधि एंडोर्फिन जारी करती है, जो मस्तिष्क में प्राकृतिक "फील-गुड" रसायन हैं। ये एंडोर्फिन तनाव को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। सेक्स बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2023 10:40 AM GMT
Sexual Benefits: इन पांच कारणों से सेक्स बन जाता है एक अच्छा वर्कआउट, आप भी देखें
X
Sex Benefits (Image: Social Media)

Sexual Benefits: यौन गतिविधि में संलग्न होना वास्तव में कुछ शारीरिक लाभ प्रदान कर सकता है और इसे व्यायाम का एक रूप माना जा सकता है। यौन गतिविधि शरीर के लिए एक मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज हो सकती है। यह हृदय गति को बढ़ाता है, कैलोरी जलाता है, और विभिन्न मांसपेशियों को जोड़ता है, हृदय की फिटनेस और मांसपेशियों की टोन में योगदान देता है।

यौन गतिविधि एंडोर्फिन जारी करती है, जो मस्तिष्क में प्राकृतिक "फील-गुड" रसायन हैं। ये एंडोर्फिन तनाव को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। सेक्स बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकती है। सेक्स के दौरान एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन और अन्य हार्मोन की रिहाई विश्राम की भावनाओं को प्रेरित कर सकती है और अधिक आरामदायक नींद की सुविधा प्रदान कर सकती है। यौन गतिविधि एंडोर्फिन छोड़ती है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकती है। यह सिरदर्द, मासिक धर्म में ऐंठन और कुछ प्रकार के पुराने दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

पांच कारक जो बनाते हैं सेक्स को एक अच्छा वर्कआउट

बढ़ी हुई हृदय गति (Increased Heart Rate): मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम के समान, यौन गतिविधि आपके हृदय गति को बढ़ा सकती है। यह बढ़ी हुई हृदय गति कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार करने में मदद करती है और कैलोरी जलाने में योगदान दे सकती है।

स्नायु जुड़ाव (Muscle Engagement): यौन क्रिया के दौरान, शरीर में विभिन्न मांसपेशियां लगी रहती हैं और काम करती हैं। श्रोणि तल की मांसपेशियों सहित श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत और सुडौल बनाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, बाहों, पैरों और कोर में मांसपेशियों का उपयोग भी किया जा सकता है।

कैलोरी बर्न (Calorie Burn): यौन गतिविधि कैलोरी बर्न कर सकती है, हालांकि सटीक मात्रा भिन्न हो सकती है। गतिविधि की तीव्रता और अवधि कैलोरी व्यय को निर्धारित करने में एक भूमिका निभाती है। हालांकि यह एक समर्पित कसरत जितना तीव्र नहीं हो सकता है, फिर भी यह समग्र ऊर्जा व्यय में योगदान दे सकता है।

लचीलेपन में वृद्धि (Increased Flexibility): विभिन्न यौन स्थितियों में संलग्न होने के लिए लचीलेपन और गति की सीमा की आवश्यकता हो सकती है। नियमित यौन गतिविधि संयुक्त लचीलेपन को बढ़ावा दे सकती है और समय के साथ समग्र लचीलेपन में सुधार कर सकती है।

तनाव से राहत (Stress Relief): यौन गतिविधि एंडोर्फिन छोड़ती है, जो मस्तिष्क में प्राकृतिक मूड-बढ़ाने वाले रसायन हैं। यह तनाव को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। ये सकारात्मक प्रभाव अप्रत्यक्ष रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story