×

International Sex Workers Day: हर चीज़ से बढ़कर अपने जीवन की नायिका बनिये शिकार नहीं, जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व

International Sex Workers Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस प्रतिवर्ष 02 जून को मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्तर पर यौनकर्मियों द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव और संघर्षों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 2 Jun 2023 7:14 PM GMT
International Sex Workers Day: हर चीज़ से बढ़कर अपने जीवन की नायिका बनिये शिकार नहीं, जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व
X
International Sex Workers Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

International Sex Workers Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस प्रतिवर्ष 02 जून को मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्तर पर यौनकर्मियों द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव और संघर्षों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। यह समाज में यौनकर्मियों के अधिकारों और योगदान पर भी प्रकाश डालता है।
अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मी दिवस मनाने का उद्देश्य यौनकर्मियों द्वारा सामना किए जाने वाले कलंक, भेदभाव और हिंसा को समाप्त करना और उनके अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देना है। इस दिन को मनाने के द्वारा, दुनिया भर के लोग और संगठन एक ऐसे समाज के विकास में योगदान करते हैं जो यौनकर्मियों का अधिक स्वागत और समर्थन करता है।

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस का इतिहास वर्ष 1975 से शुरू होता है, जब फ्रांस के सेक्स वर्कर्स यूनियन द्वारा आयोजित एक सम्मेलन के लिए फ्रांस के ल्योन में विभिन्न देशों के 100 से अधिक यौनकर्मी एकत्रित हुए थे। यह तब था जब अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस का विचार उभरा था। सम्मेलन के दौरान, यौनकर्मियों ने एकता दिखाई और पेशे में उनके द्वारा अनुभव की गई हिंसा और अन्याय की निंदा की। सेक्स वर्कर्स के अधिकारों के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस अगले साल 2 जून 1976 को लियोन के सेंट-निज़ियर चर्च के सामने यौनकर्मियों द्वारा मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस का महत्व; क्यों मनाएं?

अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मियों को मनाने का महत्व वैश्विक स्तर पर यौनकर्मियों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों और भेदभाव के बारे में लोगों को शिक्षित करना है। यह दिन यौनकर्मियों के अधिकारों पर प्रकाश डालता है और उनकी भलाई को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करता है।
अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस मनाने के कई कारण हैं, उनमें से कुछ में निम्नलिखित शामिल हैं:
1. समाज में यौनकर्मियों के योगदान के बारे में लोगों को शिक्षित करना।
2. यौनकर्मियों को एक मंच प्रदान करना ताकि वे अपने अधिकारों, भेदभाव से निपटने के तरीकों और उनके लिए स्वास्थ्य देखभाल और कानूनी विकल्पों को जान सकें।
3. सेक्स वर्कर्स के बारे में लोगों के नजरिए को बदलना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें समाज में स्वीकार किया जाए और उनका सम्मान किया जाए।
4. यौनकर्मियों को एक अवसर प्रदान करना ताकि वे एक साथ आएं और उनके सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा करें।
5. यौनकर्मियों को स्वास्थ्य सेवा के महत्व के बारे में शिक्षित करना और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना।

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस 2023: थीम

अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मी दिवस 2023 की थीम "एक्सेस टू जस्टिस" है। विषय हर साल स्थिर रहता है। विषय का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हम सामूहिक रूप से सभी यौनकर्मियों के अधिकारों और न्याय की मांग की दिशा में काम करें।

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने, रूढ़िवादिता और पूर्वाग्रहों को चुनौती देने और दुनिया भर में यौनकर्मियों के मानवाधिकारों की रक्षा करने का अवसर प्रदान करता है। इसका उद्देश्य उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखना और भेदभाव, शोषण और गरीबी को समाप्त करना है जो उनके दैनिक जीवन का हिस्सा हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story