आइसक्रीम में कोरोना: तीन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव, खुलासे से कांप उठे सभी देश

उत्तरी चीन के तियानजीन नगर निगम (Tianjin Municipal Corporation) इलाके में आइसक्रीम में कोरोना वायरस मिलने का मामला सामने आया है। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के खिलाफ काम कर रहे अधिकारियों को तीन आइसक्रीम के सैंपल में कोरोना संक्रमण मिला है।

Published by SK Gautam Published: January 18, 2021 | 4:11 pm
Corona virus in ice cream

आइसक्रीम में कोरोना: तीन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव, खुलासे से कांप उठे सभी देश -(courtesy-social media)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का डर लोगों के अन्दर से खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, भले ही दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन का सफल परीक्षण हो गया है। भारत में तो वैक्सीनेसन भी शुरू हो चुका है। इस बीच कोरोना की उत्पत्ति करने वाला देश चीन से एक ऐसी खबर आ रही है कि सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे। खबर है कि चीन में आइसक्रीम में कोरोना वायरस मिला हैं।

आइसक्रीम के तीन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

बताया जा रहा है कि अब तक चीन में आइसक्रीम के तीन सैंपल के पॉजिटिव आने की पुष्टि हो चुकी है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक ये आइसक्रीम जिस मिल्क पाउडर से बनाई गई थी वो न्यूजीलैंड और यूक्रेन (Ukraine) से मंगाए गए थे। फिलहाल आइसक्रीम की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा सारे पुराने और नए स्टॉक की जांच की जा रही है।

Corona virus in ice cream-3

आइसक्रीम कंपनी में काम कर रहे 1662 लोगों पर नजर

उत्तरी चीन के तियानजीन नगर निगम (Tianjin Municipal Corporation) इलाके में आइसक्रीम में कोरोना वायरस मिलने का मामला सामने आया है। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के खिलाफ काम कर रहे अधिकारियों को तीन आइसक्रीम के सैंपल में कोरोना संक्रमण मिला है। इस आइसक्रीम को बनाने वाली डैक्विडो फूड कंपनी के कई स्टाफ इन आइसक्रीम्स के डब्बों के संपर्क में आए थे। कंपनी में काम करने वाले सभी 1662 स्टाफ पर निगरानी रखी जा रही है। साथ ही अब इन सबके कोरोना टेस्ट कराए जा रहे हैं। राहत की बात ये है कि अब तक 700 स्टाफ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

ये भी देखें: कांग्रेस नेता पर हमले के बाद बढ़ा बवाल, त्रिपुरा में तत्काल बंद का ऐलान

बड़े पैमाने पर हो रही है जांच

खबरों के मुताबिक जिस आइसक्रीम के सैंपल में ये वायरस मिला है उसके लगभग 29,000 डिब्बे बेचे जा चुके हैं। स्थानीय प्रशासन की ओर से उन सभी जगहों और आसपास के इलाकों के सैंपल की जांच की जा रही है जहां ये आइसक्रीम पहुंची है। वहीं जिन ग्राहकों ने इस आइसक्रीम को खरीदा है उनकी भी जांच की जा रही है।

Corona virus in ice cream-2

आईसक्रीम में कैसे फैला वायरस

विशेषज्ञों के मुताबिक ये संभव है कि ये आईसक्रीम किसी संक्रमति व्यक्ति के संपर्क में आई हो। आइसक्रीम को कोल्ड टेंपरेचर पर रखा जाता है और इसमें वायरस के जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। ये भी संभावना जताई जा रही है कि चीन की जिस कंपनी में आइसक्रीम बनाई जा रही हो वहां हाइजीन की कमी हो।

ये भी देखें: वस्तुओं की तरह लगती थी बोलीं-60 हजार में बच्ची और डेढ़ लाख में बिकता था बच्चा

2089 आइसक्रीम के डब्बों को किया सील

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक जो लोग इस आइसक्रीम को बेचने के कारोबार में लगे थे उनके भी टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा उन सारी चीज़ों की भी टेस्ट की जा रही है जिससे आइसक्रीम बनती है। कहा जा रहा है कि अब तक 4836 डब्बों में से 2089 आइसक्रीम के डब्बों को सील कर दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App