कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: सरकार की इस योजना से मिलेगी राहत, तुरंत चेक करें

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने करीब 72 दिन का लॉकडाउन किया था। अब तो लॉकडाउन हटाकर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने करीब 72 दिन का लॉकडाउन किया था। अब तो लॉकडाउन हटाकर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि इसमें भी अभी पूरी तरह से खोला नहीं गया है क्योंकि देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार लगातार सजग कदम उठा रही है। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार ईएसआईसी योजना के तहत कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चिकित्सा सेवा को और बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण और ठोस कदम उठा रही है।

ये भी पढ़ें… तय लाखों की मौत: इतने दिनों में 2 लाख पहुंच सकती है संख्या, घबराई सरकार

योजना के बारे

ऐसे में ईएसआईसी(ESIC) ने ये भी ऐलान किया था कि लॉकडाउन के चलते जो भी कंपनियां कर्मचाारियों का वार्षिक एकमुश्त अंशदान जमा नहीं कर पाएंगी, उनके कर्मचारियों की भी मेडिकल सुविधाएं नहीं रोकी जाएंगी। चलिए बताते है सरकार की इस योजना के बारे और साथ ही इस योजना का किसको लाभ मिलेगा।

ईएसआईसी (ESIC) ने ट्वीट के जरिए ये जरूरी जानकारी मुहैया कराई है।

ये भी पढ़ें…अनामिका शुक्ला मामले में अलर्ट हुई सरकार, अधिकारियों ने शुरू किया यह काम

इस तहत राज्य/केंद्र ने चिकित्सा प्राधिकरणों से बेहतर समनव्य के लिए हर ईएसआईसी ऑफिस में एक नोडल अधिकारों को बिठाया गया है।

इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर ईएसआईसी (ESIC) ने अपने लाभार्थियों को  आईसीएमआर (ICMR) द्वारा मान्यता प्राप्त लैब से कोविड का टेस्ट करवाने की इजाजत दी है।

ये भी पढ़ें…चीन का खतरनाक प्लान: पीछे हटने पर बताई ये वजह, हरकतों का नहीं दिया जवाब

इसके अलावा ग्रह मंत्रालय की तरफ से जारी सभी दिशा-निर्देशों को ईएसआईसी (ESIC) अस्पतालों में पूरी से निभाया जा रहा है।

इनको मिलता है लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि ईएसआई योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक सैलरी 21 हजार रुपए से कम हो और जो कम से कम 10 कर्मचारियों वाली कंपनी में काम करते हों।

ये भी पढ़ें…घाटी के आतंकियों में भारी बौखलाहट, पोस्टर लगाकर देने लगे ये धमकी