चीन का खतरनाक प्लान: पीछे हटने पर बताई ये वजह, हरकतों का नहीं दिया जवाब

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव के चलते बीते मंगलवार को चीनी सेना द्वारा सीमा से थोड़ा पीछे हटने और गतिरोध कम होने की जानकारी मिली थी।

Published by Vidushi Mishra Published: June 11, 2020 | 1:57 pm

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव के चलते बीते मंगलवार को चीनी सेना द्वारा सीमा से थोड़ा पीछे हटने और गतिरोध कम होने की जानकारी मिली थी। ऐसे में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सेना लद्दाख के गलवान, पट्रोलिंग प्वाइंट 15 और हॉट स्प्रिंग इलाके से करीब दो किमी तक पीछे हट गई है। लेकिन अभी भारत की तरफ से ऐसा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। साथ ही इस मसले पर चीन के विदेश मंत्रालय की बीते बुधवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस पूछे गए सवाल पर कोई साफ जवाब नहीं दिया।

ये भी पढ़ें… सेना पर गोलाबारी: गद्दार पाकिस्तान ने की घिनौनी हरकत, भारत दे रहा मुंहतोड़ जवाब

भारत और चीन के बीच प्रभावी संवाद

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग से एक इंटरव्यू में सवाल किया गया कि भारतीय मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि भारत-चीन की सरहद पर तीन जगहों से चीनी और भारतीय सेना पीछे हटी हैं और गतिरोध कम हुआ है। क्या आप इसकी पुष्टि कर सकती हैं?

तो इसके जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के जरिए भारत और चीन के बीच प्रभावी संवाद हुआ है और दोनों पक्ष भारतीय-चीन सीमा के पश्चिमी हिस्से पर हालात संभालने को लेकर एक समझौते पर पहुंचे हैं। वर्तमान में, दोनों पक्ष समझौते के तहत कदम उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें…तबाही का भयानक मंजर: बाढ़ ने मचाई त्राही-त्राही, खतरे में लाखों लोग

इसके साथ ही सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग में चीनी सैनिकों की मौजूदगी कम हुई है। सीमा पर गतिरोध कम करने के लिए भारत ने भी अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है।

फिलहाल पैंगोंग सो में कोई बदलाव नहीं हुआ है जहां पर चीनी सैनिक भारतीय सीमा को पार कर गए हैं। इन सभी घटनाक्रमों को लेकर अभी तक भारत की तरफ से कोई भी ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है नहीं कोई जानकारी मिली है।

ये भी पढ़ें…जान से खिलवाड़ः चंद पैसों के लिए फर्जीवाड़ा कर लैब्स बता रहीं निगेटिव को पॉजिटिव

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App