×

जान से खिलवाड़ः चंद पैसों के लिए फर्जीवाड़ा कर लैब्स बता रहीं निगेटिव को पॉजिटिव

इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस जैसे मुश्किल समय का सामना कर रहा है। तमाम कोशिशों के बाद भी भारत में तेजी से कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा है। वहीं इस बीच कुछ ऐसे प्राइवेट लैब्स हैं, जिन्होंने ऐसे वक्त को कमाई का जरिया बना लिया है।

Shreya
Published on: 11 Jun 2020 5:51 AM GMT
जान से खिलवाड़ः चंद पैसों के लिए फर्जीवाड़ा कर लैब्स बता रहीं निगेटिव को पॉजिटिव
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस जैसे मुश्किल समय का सामना कर रहा है। तमाम कोशिशों के बाद भी भारत में तेजी से कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा है और रोजाना हजारों की तादाद में नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं इस बीच कुछ ऐसे प्राइवेट लैब्स हैं, जिन्होंने ऐसे वक्त को कमाई का जरिया बना लिया है।

ये निजी लैब ICMR के तमाम गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए गलत तरीके से मरीजों के सैंपल्स इकट्ठे कर, मरीज की जान को खतरे में डाल रहे हैं। अपनी कमाई करने के लिए ये मरीजों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना संकट से हालात बिगड़े, फिर लिया जा सकता है ये सख्त फैसला

बीस लोगों ने निजी लैब में कराया अपना कोरोना टेस्ट

जांच (Investigation) के दौरान सामने आया कि दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में 20 लोग, जिन्हें हल्के बुखार, खांसी और जुखाम की शिकायत थी, इलाज कराने के लिए अपने घरों के आसपास ही प्राइवेट डॉक्टर्स के पास गए। जहां पर डॉक्टर्स ने लोगों को कोरोना का शक बताकर कोविड टेस्ट कराने की सलाह दी। इन लोगों ने प्राइवेट लैब में अपना-अपना टेस्ट करवाया। कुछ लोगों के घर पर ही जाकर सैंपल लिए गए।

यह भी पढ़ें: CM गहलोत का BJP पर गंभीर आरोप, कहा- राजस्थान में होना था ये MP वाला खेल

लैब की रिपोर्ट पॉजिटिव और हॉस्पिटल की निगेटिव

जिसके बाद इन सभी 20 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद मरीजों को ग्रेटर नोएडा शारदा अस्पताल के कोविड आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया। जहां पर इनकी दोबारा जांच हुई तो 20 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई, जो सबको हैरत करने वाला था। इससे नोएडा प्रशासन में हड़कंप मच गया।

गलत तरीके से सैंपल करते थे इकट्ठा

मामले की जांच में पता चला कि कुछ प्राइवेट लैब के कर्मचारी लोगों के घर पर जाकर गलत तरीके से सैंपल इकट्ठा करते थे। कर्मचारियों ने सैंपल का तापमान मेंटेन नहीं किया था, जिससे मरीजों की गलत रिपोर्ट आई। रिपोर्ट में कोरोना निगेटिव लोगों को भी पॉजिटिव बताया गया। अपनी कमाई के लिए ये लैब्स लोगों की जान से साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जिनके नाम हैं-

यह भी पढ़ें: रेलवे ने ट्रेनों की टाइमिंग किया चेंज, यात्रा पर जाने से पहले देखें पूरी लिस्ट

ये हैं उन निजी लैब्स के नाम

लाइफलाइन लैब

स्टार इमेजिंग लैब

मॉडर्न लैब

Accuris लैब

oncquest लैब

नोएडा प्रशासन को छह प्राइवेट लैब्स की मिली जानकारी

मामले की जांच में नोएडा प्रशासन को ऐसे छह प्राइवेट लैब्स की जानकारी मिल चुकी है। जिनके खिलाफ जल्द ही सख्त कार्रवाई की जाएगी। इनमें से एक लैब के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करावाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: एक्टिंग के साथ निर्देशन भी करेंगी ये हाॅट एक्ट्रेस, इन सितारों ने भी संभाली है कमान

दिल्ली और गुरुग्राम में स्थित हैं ये लैब

ये सभी लैब दिल्ली और गुरुग्राम के अलग-अलग क्षेत्र में स्थित है। इन लैब के कर्मचारी लोगों के घर जाकर टेस्ट के लिए सैंपल इकट्ठा करते हैं। ये लैब एक टेस्ट के लिए मरीज से चार से पांज हजार रुपये लेते हैं। इतने पैसे लेने के बाद भी लोगों की जिंदगी को जोखिम में डाला जा रहा था।

ICMR की गाइडलाइंस का भी करते हैं उल्लंघन

जांच में यह भी पता चला कि ये प्राइवेट लैब्स ICMR की गाइडलाइंस का उलंघन भी करते हैं। इनमें से कुछ लैब्स तो ऐसी भी हैं, जिन्हें कोविड-19 टेस्ट करने की अनुमति ही नहीं है। इसके बाद भी चंद पैसों के लिए ये लोग मरीजों का टेस्ट करते और उन्हें गलत रिपोर्ट देकर उनकी जान जोखिम में डालने का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: भाजपा ऐसी पार्टी है, जो कोरोना के संकट में भी राजनीति में लगी हुई है: शिवसेना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story