×

दहशत में राजस्थानवासी: मंडराया खतरा, कोरोना के बाद दस्तक दे रही ये बीमारी

जब झालावाड़ के राड़ी के बालाजी मंदिर  परिसर में दर्जनों कौओं की असामान्य मौत हो गई थी, तो कई बीमार हालत में मिले।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 Dec 2020 10:51 AM GMT
दहशत में राजस्थानवासी: मंडराया खतरा, कोरोना के बाद दस्तक दे रही ये बीमारी
X
दहशत में राजस्थानवासी: मंडराया खतरा, कोरोना के बाद दस्तक दे रही ये बीमारी

झालावाड़: कोरोना के प्रकोप के बाद अब बर्ड फ्लू की दहशत पैर-पसार रही है। मामला उस समय सामने आया, जब झालावाड के राड़ी के बालाजी मंदिर परिसर में दर्जनों कौओं की असामान्य मौत हो गई थी, तो कई बीमार हालत में मिले। जिले में कोरोना प्रकोप के बाद अब की दहशत पैर-पसार रही है। मामला उस समय सामने आया, जब झालावाड़ के राड़ी के बालाजी मंदिर परिसर में दर्जनों कौओं की असामान्य मौत हो गई थी, तो कई बीमार हालत में मिले।

ऐसे में पशुपालन विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए मृत कौओं का सैंपल भोपाल में भेजा था, जहां से इन कौओ की मौत का कारण बर्ड फ्लू होना बताया गया। ऐसे में जिला प्रशासन भी सकते में आ गया और राड़ी के बालाजी मंदिर परिसर क्षेत्र के 1 किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगा दिया गया।

फिर से ये बीमारी

झालावाड़ शहर से सटे धार्मिक स्थल राड़ी के बालाजी मंदिर परिसर में गत सप्ताह अचानक से ही कौओं की मौत का सिलसिला शुरू हुआ, जो दर्जनों तक पहुंच गया था ऐसे में पक्षी विशेषज्ञों और पशुपालन विभाग ने मृत कौओं के सैंपल लेकर राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल को भेजे, जहां सैंपल जांच के बाद कौओं की मौत का कारण एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) रोग होना पाया गया।

यह पढ़ें...गुरुवार को दिल्ली में दर्ज हुई मौसम की सबसे सर्द सुबह, पारा 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

crow

कर्फ्यू घोषित

पशुपालन विभाग द्वारा यह सूचना जैसे ही प्रशासन को दी गई, जिला कलक्टर निकया गोहाएन ने आदेश जारी कर राड़ी के बालाजी मंदिर परिसर क्षेत्र के 1 किलोमीटर दायरे में कर्फ्यू घोषित कर दिया। इस दौरान प्रभावित क्षेत्र में आवागमन को प्रतिबंधित किया गया। साथ ही क्षेत्र में संचालित पोल्ट्री फार्म तथा अंडा विक्रय केंद्रों को भी बंद कर दिया गया। जिला स्तरीय अधिकारियों ने प्रोटोकॉल के अनुसार मामले की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भी भेज दी है।

यह पढ़ें..नए साल पर बदलेगा ऑटो सेक्टर का चेहरा, लॉन्च हो रही यह कारें, देखे लिस्ट

वायरल इंफेक्शन

प्रशासन द्वारा कोटा से आई टीमों द्वारा क्षेत्र के पक्षियों और मुर्गियों में इस बीमारी के फैलने के बारे में सर्वे कराया जा रहा तथा क्षेत्र के नागरिकों को भी जागरूक रहने की अपील की गई है। पूरे मामले में झालावाड़ डिप्टी सीएमओ डॉ. मुकेश बंसल ने बताया कि बर्ड फ्लू पक्षियों से मनुष्य में भी फैल सकता है, इसलिए एहतियात रखने की जरूरत है। यह सामान्य फ्लू की तरह वायरल इंफेक्शन ही है लेकिन सर्दी में घातक हो सकता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story