×

नए साल पर बदलेगा ऑटो सेक्टर का चेहरा, लॉन्च हो रही यह कारें, देखे लिस्ट

ऑटोमोबाइल ने इस नए साल में ऑडी की A 4 मॉडल को लॉन्च करने का फैसला कर दिया है। 2021 में आप अपने घर इस कार को ला सकते हैं। आपको बता दें कि यह कार 5 जनवरी 2021 में मार्केट में लॉन्च हो रही है। इस कार की कीमत 51 से 57 लाख तक रहेगी।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 10:04 AM GMT
नए साल पर बदलेगा ऑटो सेक्टर का चेहरा, लॉन्च हो रही यह कारें, देखे लिस्ट
X
नए साल पर बदलेगा ऑटो सेक्टर का चेहरा, लॉन्च हो रही यह कारें, देखे लिस्ट photos (social media)

नई दिल्ली : भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर का बहुत बड़ा रूप देखने को मिलता है। क्या आपको पता है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत में 7 % की हिस्सेदारी अदा करता है। आपको बता दें कि भारत की ऑटो इंडस्ट्री विश्व के सातवें नंबर पर है। ऑटो सेक्टर हर दिन अपने व्यापार को बढ़ाता जा रहा है।

कुछ सालों से इस सेक्टर में काफी ऊंचाइयों को छुआ है। लेकिन कोरोना महामारी में बाकी सेक्टर के साथ - साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर को थोड़ी मंदी का सामना करना पड़ा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस नए साल में कौन - कौन सी गाड़ियां ऑटोसेक्टर का चेहरा बदलेंगी। तो जानते हैं यह लिस्ट.....

ऑडी A 4 कार

ऑटोमोबाइल ने इस नए साल में ऑडी की A 4 मॉडल को लॉन्च करने का फैसला कर दिया है। 2021 में आप अपने घर इस कार को ला सकते हैं। आपको बता दें कि यह कार 5 जनवरी 2021 में मार्केट में लॉन्च हो रही है। इस कार की कीमत 51 से 57 लाख तक रहेगी। ऑडी A 4 का यह मॉडल मार्केट में नया आया है। इस कार में ब्लू कलर, रेड कलर जैसे और कलर वेरियंट भी दिए जाएंगे।

audi A 4 के फीचर्स

नए साल में ऑडी A 4 लॉन्च होने वाली है। इस कार के फीचर की बात करें तो इसमें एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन दिया जाता है। इसके साथ डीजल इंजन 1968 सीसी और पेट्रोल इंजन 1395 सीसी का दिया जाता है। आपको बता दें कि ऑडी की इस कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाता है। इसके साथ इस कार का माइलेज 17. 84 किमी /लीटर दिया जाता है। इस कार में एचडी हेडलाइट दी जाती है। यह कार के फीचर्स काफी दमदार होते हैं।

टोयोटा फॉर्चूनर फेस लिफ्ट

भारत में नए साल में टोयोटा अपनी फॉर्चूनर फेस लिफ्ट को लॉन्च करने जा रहा है। आपको बता दें कि टोयोटा फॉर्चूनर फेस लिफ्ट को 6 जनवरी 2021 में लॉन्च करेगी। इस कार की कीमत 30 लाख रुपये से शुरुआत हो रही है। पहले टोयोटा ने फॉर्चूनर फेस लिफ्ट को थाईलैंड में जून 2020 में लॉन्च किया था लेकिन अब भारत में नए साल पर लॉन्च की जा रही है।

ये भी पढ़ें : रात से बंद व्हाट्सऐप: अब इन फोन में नहीं करेगा काम, तुरंत चेक करें अपना हैंडसेट

टोयोटा फॉर्चूनर फेस लिफ्ट फीचर्स

2021 में भारत में लॉन्च होने वाली टोयोटा फॉर्चूनर फेस लिफ्ट की इस कार में एक डीजल का ऑप्शन मिलता है। इसमें डीजल इंजन 2393 सीसी का होता है। टोयोटा की इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके साथ इस कार में सीटिंग कैपेसिटी 5 लोगों की है। इसमें टर्बो चार्जर भी दिया जाता है।

toyota fortuner

महिंद्रा ईकेयूवी 100

भारत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। जिसको महिंद्रा नए साल 2021 में मार्केट में पेश करने जा रही है। आपको बता दें कि महिंद्रा की ईकेयूवी 100 कार इलेक्ट्रिक कार है। जिसकी कीमत मारकेट 8 लाख से शुरुआत है। महिंद्रा अपनी सस्ते दामों के लिए फेमस है। कोरोना महामारी के चलते इस ईकेयूवी 100 कार की डिलीवरी में देरी हो गई।

ये भी पढ़ें : 2021 में स्मार्ट गैजेट्स: लाइफ स्टाइल में लाएंगे कितना बदलाव, पड़ेगा क्या असर

महिंद्रा ईकेयूवी 100 फीचर्स

2021 में लॉन्च होने वाली कारों की लिस्ट में महिंद्रा ईकेयूवी 100 का भी नाम दर्ज है। इस इलेक्ट्रिक कार में 40 किलोवाट की बैटरी लगाई गयी है। आपको बता दें कि यह 40 किलोवाट की बैटरी इस कार के सामने वाले पहियों में लगी इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर भेजती है। इस इलेक्ट्रिक कार को 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जर से 45 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : अब बिना चार्ज के चलेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story