×

अब बिना चार्ज के चलेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने भारत में अपने मौजूद पेट्रोल पम्पों में इस सर्विस को शुरू करने का फैसला कर दिया है। आपको बता दें कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने वोल्ट अप बैटरी स्वैपिंग सॉलूशन्स के साथ हाथ मिला लिया है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 3:14 PM GMT
अब बिना चार्ज के चलेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
X

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने के लिए लोग अभी भी कतराते हैं। इसकी कुछ वजह सामने आई है। पहला तो बैटरी को बार बार चार्ज करने की दिक्कत की वजह से लोग इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने से कतराते हैं। कार को चार्ज करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए अच्छा इंफ्रास्टक्चर भी नहीं है। जिसकी वजह से कार को बीच रास्ते में चार्ज कर पाना काफी मुश्किल है। इन दिकत्तों से निपटने के लिय हिन्दुस्तान पेट्रोलियम चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर बैटरी स्वैपिंग बनाने को लेकर तैयारी कर रहा है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने मिलाया बैटरी स्वैपिंग सॉलूशन्स से हाथ

हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने भारत में अपने मौजूद पेट्रोल पम्पों में इस सर्विस को शुरू करने का फैसला कर दिया है। आपको बता दें कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने वोल्ट अप बैटरी स्वैपिंग सॉलूशन्स के साथ हाथ मिला लिया है। इस कंपनी की मदद से पेट्रोल पम्प पर बैटरी स्वैपिंग की सुविधा दी जाएगी। इससे न सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों में बढ़ोतरी होगी बल्कि लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कारों को चलाना और भी आसान हो जाता है।

बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

इस साझेदारी के तहत जयपुर में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के दो पेट्रोल स्टेशन पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का संचालन किया जाएगा। इसके साथ 6 महीनों में देश के 50 में ये बैटरी स्वैपिंग स्टेशन शुरू किए जाएंगे। सड़क परिवहन राजमंत्री नितिन गडकरी ने भी इससे पहले 69,000 पेट्रोल पम्पों पर बैटरी स्वैपिंग की सुविधा की जानकारी दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें : 2020 के धांसू मोबाइल: यूजर्स की रही ये पहली पसंद, ऐसे गजब के फीचर

battery swaping

क्या होती है बैटरी स्वैपिंग

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। आप फास्ट चार्जर की मदद से ये समय कम कर सकते हैं। लेकिन फिर भी एक घंटे का समय तो लग ही जाता है। ऐसे में डिस्चार्ज बैटरी को बदलकर पहले से ही चार्ज बैटरी को लगा देना ही बैटरी स्वैपिंग कहलाता है। आपको बता दें कि यह प्रोसेस काफी कम समय लगता है और कम खर्चीला भी होता है। यह प्रोसेस में 2 से 3 मिनट का समय लगता है।

ये भी पढ़ें:सैमसंग गैलेक्सी A 31: सस्ता हुआ यह दमदार फोन, जानें इसके फीचर्स

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story