×

2021 में स्मार्ट गैजेट्स: लाइफ स्टाइल में लाएंगे कितना बदलाव, पड़ेगा क्या असर

स्मार्ट गैजेट्स की स्मार्टनेस से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में हमारी लाइफ स्टाइल में कितना बदलाव आएगा। आज कल ज्यादातर लोग कामकाजी हैं। बिजी लाइफ में हर कोई सहूलियत चाहता है। ऐसे में तेजी से बदल रही तकनिकी और स्मार्ट गैजेट्स के इस्तेमाल से लोगों को काफी मदद मिलेगी।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 6:18 AM GMT
2021 में स्मार्ट गैजेट्स: लाइफ स्टाइल में लाएंगे कितना बदलाव, पड़ेगा क्या असर
X
2021 में स्मार्ट गैजेट्स: लाइफ स्टाइल में लाएंगे कितना बदलाव, पड़ेगा क्या असर

लखनऊ: आज के दौर में तकनीक हमारे जीवन का अहम हिस्सा हो गई है। लोग संचार और रोजगार, सबके लिए गैजेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इस साल कुछ ज्यादा ही गैजेट्स के इस्तेमाल हुए हैं। दरअसल, इस साल कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऑनलाइन कामधाम के साथ-साथ गेजेट्स के इस्तेमाल में क्रांति देखने को मिली है।

कोरोना के चलते लॉकडाउन होने से लोग अपने घरों में रह रहे थे। इस दौरान काम में मदद लेने या फिर अपना समय बिताने के लिए ज्यादातर लोग गैजेट्स का सहारा ले रहे थे। सरल शब्दों में समझें तो गैजेट एक छोटी तकनीकी वस्तु है जो हमारे काम को सरल बनाने के साथ ही मनोरंजन में भी सहायक होते हैं। यहां तक कि कुछ गैजेट्स हमारे हेल्थ के बारे में जानकारी देते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कुछ हेल्पफुल और चुनिंदा गैजेट्स के बारे में और आने वाले समय में गैजेट कितना बदलेंगे हमारी लाइफ स्टाइल ...

ये भी पढ़ें: अब बिना चार्ज के चलेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

फिटनेस बैंड

गैजेट्स और लाइफ स्टाइल की बात कर रहे हैं तो सबसे पहले स्मार्ट गैजेट और फिटनेस ट्रैकर के बारे में जानना जरुरी है। फिटनेस ट्रैकर एक ऐसी डिवाइस है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य मापदंडों को मापने के लिए काम करती है और कुछ तो दिल का दौरे जैसे बीमारी का भी पता लगा सकते हैं। तो कुछ नींद और अन्य परिभाषाओं को ट्रैक करके आपके स्वास्थ्य को मापते हैं। इस तरह के गैजेट्स आने से सबसे ज्यादा सहूलियत हमारे स्वास्थ्य को मिल रही है, जिससे अपने स्वास्थ्य में हो रहे बदलाव, हृदय गति आदि पर नजर रखा जा सकता है।

Styler

एक तो भागदौड़ वाली लाइफ ऊपर से कोरोना महामारी की वजह से संक्रमण का डर। ऐसे में आपका समय बचाने बचाने के लिए इन दिनों मार्केट में नया Styler लॉन्च हुआ। ये Styler बार-बार कपड़े धोने के झंझट से छुटकारा दिलाने के साथ ही कपडे से 99.9 प्रतिशत से अधिक वायरस, जीवाणु और एलर्जी खत्म करते हैं।

lg styler

ये भी पढ़ें: 2020 के धांसू मोबाइल: यूजर्स की रही ये पहली पसंद, ऐसे गजब के फीचर

थर्मस

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए गरम पानी पिने की सलाह सी जा रही है। वैसे गरम पानी हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है। आज कल बिजी लाइफ में बार-बार उठ कर पानी गरम करना बड़ा ही मुश्किल काम लगता है। आपकी इस समस्या का भी हल स्मार्ट गैजेट्स के पास है। मार्केट में इन दिनों कई तरह के थर्मस उपलब्ध हैं, जो इलेक्ट्रिसिटी से चलते हैं। इससे आपको बार बार उठ कर गैस नहीं जलाना पड़ेगा।

स्मार्ट Speakers

पार्टी हो या फंक्शन बिना म्यूजिक हर चीज फीका लगता है। इसके अलावा आपको अगर म्यूजिक सुनने का शौक है तो सॉन्ग का मजा तब तक नहीं आता जब तक उसकी साउंड क्वालिटी बेस्ट ना हो। ऐसी ही बेस्ट साउंड क्वालिटी और Bluetooth Speaker मार्केट में उपलब्ध हैं जिनसे आप एलेक्सा, गूगल और अपने घर के स्मार्ट डिवाइस को भी एक्सेस कर सकते हैं। इन Speaker में आपको 150 फीट का रेंज मिलता है। इनमें डीप बास साउंड क्वालिटी भी मिलती है। सबसे बड़ी बात आपको अपना पंसदीदा सांग सुनने के सिर्फ मुँह से बोलने की जरुरत है।

कितना बदलेंगे हमारी लाइफ स्टाइल

इन स्मार्ट गैजेट्स की स्मार्टनेस से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में हमारी लाइफ स्टाइल में कितना बदलाव आएगा। आज कल ज्यादातर लोग कामकाजी हैं। बिजी लाइफ में हर कोई सहूलियत चाहता है। ऐसे में तेजी से बदल रही तकनिकी और स्मार्ट गैजेट्स के इस्तेमाल से लोगों को काफी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी A 31: सस्ता हुआ यह दमदार फोन, जानें इसके फीचर्स

Newstrack

Newstrack

Next Story