×

खूंखार आतंकी फेल: देश में बड़े आतंकी हमले का प्लान, अल-कायदा हुआ खत्म

शनिवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने अल-कायदा के खूंखार आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए(NIA) ने इस संदिग्घ आतंकी समीम अंसारी को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले से पकड़ा है।

Newstrack
Published on: 27 Sep 2020 5:16 AM GMT
खूंखार आतंकी फेल: देश में बड़े आतंकी हमले का प्लान, अल-कायदा हुआ खत्म
X
शनिवार को NIA ने अल-कायदा के खूंखार आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए ने इस संदिग्घ आतंकी समीम अंसारी को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले से पकड़ा है।

नई दिल्ली: शनिवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने अल-कायदा के खूंखार आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए(NIA) ने इस संदिग्घ आतंकी समीम अंसारी को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले से पकड़ा है। इस बारे में आला अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि आतंकी को राज्य पुलिस की 'स्पेशल टास्क फोर्स' (STF) के साथ मिलकर धर-दबोचा गया है। फिलहाल तो उसे हिरासत में रखा गया है, जिसके बाद उससे पूछताछ की जाएगी।

ये भी पढ़ें... अटल के हनुमान जसवंत सिंह: ऐसे हैं दोस्ती के किस्से, निधन पर मोदी भी दुखी

अल-कायदा मॉड्यूल का 10वां आतंकी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने अल-कायदा आतंकी के बारे में कहा कि अंसारी को दिल्ली स्थित विशेष एनआईए(NIA) कोर्ट में पेश किया जाएगा और वहीं उससे पूछताछ होगी। तमाम अधिकारियों के मुताबिक, आतंकी समीम मुर्शिदाबाद का ही रहने वाला है। सीजेएम मुर्शिदाबाद कोर्ट ने उसकी ट्रांजिट रिमांड मंजूर कर ली है। ताजा मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी समीम अल-कायदा मॉड्यूल का 10वां आतंकी है।

बता दें, 19 सितंबर को जांच एजेंसी(NIA) ने 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इन आतंकियों मे से 3 की गिरफ्तारी केरल और बचे हुए 6 की गिरफ्तारी पश्चिम बंगाल से की गई थी। साथ ही एजेंसी(NIA) को सूचना मिली थी कि ये आतंकी अकेले ही दहशत फैलाने में जुटे हुए थे।

National Investigation Agency फोटो-सोशल मीडिया

आला अधिकारियों के मुताबिक, संदिग्ध आतंकियों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार, देशी कट्टे, स्थानीय रूप से निर्मित शरीर कवच, जिहादी साहित्य और विस्फोटक के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला साहित्य बरामद हुआ है। वे दिल्ली-एनसीआर, कोच्चि और मुंबई समेत कई स्थानों पर हमले की योजना बना रहे थे।

ये भी पढ़ें... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे ‘मन की बात’, 11 बजे होगा प्रसारण

हमला करने के लिए प्रेरित

बीते हफ्ते 9 संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद जारी एक बयान में एनआईए(NIA) ने कहा था, प्रारंभिक जांच के मुताबिक, इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा के आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत तमाम स्थानों पर हमला करने के लिए प्रेरित किया गया था।

इसके साथ इस बयान के मुताबिक, इस उद्देश्य के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा हुआ था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। इन गिरफ्तारियों से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमलों को रोकने में बड़ी जीत हासिल हुई है।

ये भी पढ़ें... बच्चे की सफलता: इन ग्रहों पर करता है निर्भर, जानें कैसे बनाएं इनको मजबूत

Newstrack

Newstrack

Next Story