×

नवरात्र की अष्टमी: महामाया और महालाया को लगाया गया मदिरा का भोग

aman
By aman
Published on: 28 Sep 2017 11:38 AM GMT
नवरात्र की अष्टमी: महामाया और महालाया को लगाया गया मदिरा का भोग
X
नवरात्र की अष्टमी: महामाया और महालाया को लगाया गया मदिरा का भोग

उज्जैन: सरकार और प्रशासन भले ही अंधविश्वास और परंपरा के नाम पर होने वाले कार्यों के खिलाफ खड़ा नजर आता हो, मगर मध्यप्रदेश के उज्जैन में चली आ रही परंपरा के मुताबिक, नवरात्र की अष्टमी को महामाया और महालाया को मदिरा (भोग) अर्पित की जाती है। इस परंपरा का निर्वहन गुरुवार (28 सितंबर) को डीएम संकेत भोंडवे ने किया।

परंपरा के मुताबिक, गुरुवार सुबह जिलाधिकारी संकेत भोंडवे ने चौखंबा देवी मंदिर पहुंचकर पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और देवी को मदिरा अर्पित किया। पूजन में मौजूद सरकारी अधिकारियों के साथ अन्य लोगों ने शहर की सुख-समृद्धि की कामना की।

ये भी पढ़ें ...एक ऐसा गांव जहां 60 साल से नहीं हुई रामलीला, मंचन के दौरान हो जाती है मौत

देर रात तक चलेगा पूजा का दौर

चौखंबा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालु एक मटके में मदिरा भरकर नगर भ्रमण पर निकले। इस मटके के छेद से रास्ते भर मदिरा गिरती रही। नगर भ्रमण के क्रम में नगर के सभी चालीस मंदिरों, जिनमें कालभैरव सहित कई मंदिर शामिल हैं, से होकर शोभायात्रा गुजरेगी और पूजा-पाठ का दौर रात तक चलेगा। यह शोभायात्रा लगभग 27 किलोमीटर का रास्ता तय करती है। इस दौरान पड़ने वाले सभी मंदिरों तक पहुंचती है। यह पूरी तरह सरकारी आयोजन होता है।

ये भी पढ़ें ...पूजा में दीपक रखते समय रखें इन बातों का ध्यान,लक्ष्मी देवी सदैव प्रसन्न

यहां की प्रतिमाएं नगर की रक्षा करती हैं

स्थानीय जानकारों के अनुसार, महामाया और महालाया का देवी मंदिर चौखंबा मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर में काले पत्थरों के 40 खंबे हैं। यह उज्जैन का प्रवेशद्वार हुआ करता था। उज्जैन पहले पूरी तरह चारदीवारी से घिरा हुआ था, और हर द्वार पर भैरव व देवी की प्रतिमाएं स्थापित हैं। माना जाता है कि ये प्रतिमाएं आपदा-विपदा से नगर की रक्षा करती हैं।

ये भी पढ़ें ...कलश विसर्जन के साथ करें ये काम, सदैव रहेगा मां दुर्गा का आप पर आशीर्वाद

राजा विक्रमादित्य के समय से होती है पूजा

बताया जाता है कि राजा विक्रमादित्य के समय से ही महाअष्टमी को चौखंबा माता के मंदिर में पूजा होती आ रही है। यह मंदिर एक हजार साल से भी पुराना बताया जाता है। वर्तमान में परंपरा प्रशासन निभाता आ रहा है।

--आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story