×

EC की कृपा से टला BJP का संकट, योगी सहित 5 मंत्री बनेंगे MLC

Rishi
Published on: 30 Aug 2017 9:19 AM GMT
EC की कृपा से टला BJP का संकट, योगी सहित 5 मंत्री बनेंगे MLC
X

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित पांच मंत्रियों के विधान परिषद का सदस्य बनने का रास्ता अब लगभग साफ हो गया है। चुनाव आयोग ने पहले केवल चार सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की थी, लेकिन मंगलवार देर रात उसने एक और सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया। इससे भाजपा के अब सभी पांच मंत्री विधान परिषद के सदस्य बनने में कामयाब हो जाएंगे।

ये भी देखें:शिमला गैंगरेप : आरोपी की हिरासत में मौत मामले में IG समेत 8 अरेस्ट

बसपा एमएलसी ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे से खाली हुई सीट के लिए भी आयोग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। बुधवार को इस सीट के लिए अधिसूचना जारी होनी है। सात सितम्बर तक नामांकन जमा होंगे और 18 सितम्बर को मतदान होगा।

ये भी देखें:आपातकाल देख चुके नेता आडवाणी ने सराहा ‘इंदु सरकार’ में कीर्ति कुल्हरि का काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा के साथ ही मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा को 18 सितम्बर से पहले विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी है।

परिषद की छह सीटें विपक्षी दलों के नेताओं ने खाली की, लेकिन आयोग ने सिर्फ चार सीटों पर ही चुनाव कराने का निर्णय लिया था।

ये भी देखें:पंचायत के फैसले ने वृद्ध किसान को बनाया भिखारी, दर-दर भटकने को मजबूर

ठाकुर जयवीर सिंह और अम्बिका चौधरी का कार्यकाल एक साल से कम होने की वजह से आयोग ने इन सीटों पर कार्यक्रम घोषित नहीं किया था।

ये भी देखें:VIRAL: टेबल पर गर्भवती को छोड़, ऑपरेशन थिएटर में ही लड़ने लगे डॉक्टर

इसको लेकर योगी सरकार ने चुनाव आयोग में प्रतिवेदन दिया था। आयोग ने सरकार के प्रतिवेदन को स्वीकार करते हुए ठाकुर जयवीर सिंह की रिक्त सीट पर चुनाव कराने का निर्णय लिया है। आयोग के इस निर्णय से सभी पांच लोगों का एमएलसी बनना लगभग तय माना जा रहा है।

गौरतलब है कि कार्यवाहक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story