×

देखें लिस्ट : सपा की कार्यकारिणी घोषित, शिवपाल हुए गायब

Rishi
Published on: 16 Oct 2017 9:55 AM GMT
देखें लिस्ट : सपा की कार्यकारिणी घोषित, शिवपाल हुए गायब
X

नई दिल्ली : समाजवादी पार्टी मुलायम युग से निकल अखिलेश युग में प्रवेश कर चुकी है। आगरा में अखिलेश यादव अध्यक्ष घोषित हो चुके थे। अब उन्हें अपनी कार्यकारिणी घोषित करनी थी, जो आज हो गई। अखिलेश ने जिस राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन किया है। वो अपने साथ जहां कई सवाल साथ लाई वहीं उसने कई सवालों के जवाब भी सामने रख दिए हैं।

जैसा कि सभी को पता है, अखिलेश अपने चाचा शिवपाल यादव से खासे नाराज चल रहे हैं। तो भतीजे ने जहां पहले उन्हें अपने दिल से निकाला था, वहीं अब कार्यकारिणी से भी विदा कर दिया है। इस लिस्ट में शिवपाल का नाम कहीं नहीं है। जबकि अखिलेश ने मधु गुप्ता को सचिव बना परिवार में भी शिवपाल पर भारी पड़ने का दांव चल दिया है।

ये भी देखें: 11 महीने बाद सार्वजानिक मंच पर दिखे अखिलेश-मुलायम, लेकिन शिवपाल …

शिवपाल लिस्ट से गायब

इस लिस्ट में अखिलेश ने उन सभी को उपकृत किया है, जो उनके और शिवपाल के विवाद में उनके साथ खड़े थे। जैसे किरनमय नंदा को उपाध्यक्ष, रामगोपाल को प्रमुख महासचिव का पद दिया। वहीं चर्चित सपा नेता और मुलायम सिंह यादव के समय में पार्टी के अंदर नंबर तीन की हैसियत रखने वाले आजम खान के पर कतर दिए गए हैं। आजम समेत इस लिस्ट में 10 महासचिव घोषित किए गए हैं। ये लिस्ट रामगोपाल के हस्ताक्षर के साथ जारी हुई है।

हाल में ही बसपा से निकल सपा में आए इंद्रजीत सरोज को भी राष्ट्रीय महासचिव का दर्जा दिया गया है। अपने मित्र व पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा को अखिलेश ने प्रमोट करते हुए सचिव बना दिया। वहीं पूर्व मंत्री राम गोविन्द चौधरी के पर भी आजम की तरह कतरे गए हैं। रामगोपाल के बेटे अक्षय को विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर लिस्ट में इंट्री मिली है।

मुलायम के करीबियों को मिली तरजीह

कार्यकारिणी में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के वफादार साथियों में शामिल बलराम यादव, रामजी लाल सुमन, विशम्भर प्रसाद निषाद और अवधेश प्रसाद के अलावा नरेश अग्रवाल, रवि प्रकाश वर्मा, सुरेन्द्र नागर और रामशंकर विद्यार्थी राजभर को पार्टी का राष्ट्रीय महसचिव बनाया गया है।

ऐसे बहुत से और भी छोटे बड़े नाम हैं जिन्हें इस लिस्ट में स्थान मिला और कईयों को नहीं मिला फिलहाल अगली स्लाइड में आप देखिए लिस्ट।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story