×

बड़े काम के रसगुल्ले: पीलिया में हैं सबसे ज्यादा लाभकारी, जानें क्या हैं गुण

रसगुल्ला उन मिठाइयों में शामिल है जिनमें कम कैलोरी होती है। 100 ग्राम रसगुल्ले में 153 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, 17 कैलोरी फैट और 16 कैलोरी प्रोटीन होता है।

Newstrack
Published on: 11 Aug 2020 12:38 PM GMT
बड़े काम के रसगुल्ले: पीलिया में हैं सबसे ज्यादा लाभकारी, जानें क्या हैं गुण
X
Rasgulla

आजकल का समय स्वास्थ्य के लिए काफी मुश्किल समय है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना है। क्योंकि एक छोटी सी गलती भी हमारे और हमारे शरीर के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। अच्छी सेहत के लिए हमें सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए अपने खान-पान पर। हमारा खान-पान ऐसा होना चाहिए जो हमारी सेहत के लिए उचित हो। ऐसे में हमें अपनी डाइट में प्रोटीन लेना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। ऐसा ही एक प्रोटीनयुक्त पदार्थ है रसगुल्ला। जी हां रसगुल्ला पूरा प्रोटीनयुक्त होता है। रसगुल्ला सिर्फ एक मिठाई ही नहीं बल्कि एक फायदेमंद प्रोटीनयुक्त पदार्थ है। आइए जानते हैं कि रसगुल्ला के और क्या फायदे हैं और किन मर्जों में ये फायदेमंद है।

पीलिया में काफी फायदेमंद है रसगुल्ला

एक डॉक्टर बताते हैं कि रसगुल्ला उन मिठाइयों में शामिल है जिनमें कम कैलोरी होती है। 100 ग्राम रसगुल्ले में 153 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, 17 कैलोरी फैट और 16 कैलोरी प्रोटीन होता है। वहीं रसगुल्ला भरपूर एनर्जीयुक्त होता है। साथ ही रसगुल्ले में भरपूर लैक्टोएसिड और केसिन पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रसगुल्ला सबसे ज्यादा फायदा करता है पीलिया में। जी हैं शायद ज्यादा लोगों को इस बात की जानकारी न हो। लेकिन रसगुल्ला पीलिया जैसी गंभीर बीमारी में काफी ज्यादा फायदेमंद है। पीलिया का रोगी यदि रोज सुबह एक रसगुल्ला खाए तो उसकी पीलिया काफी जल्दी खत्म हो सकती है।

ये भी पढ़ें- बन गई वैक्सीन: तेजी से शुरू होगा उत्पादन, WHO ने की चौंकाने वाली बात

Rasgulla Rasgulla

रसगुल्ला के और भी कई गुण हैं। रसगुल्ला उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है जिन्हें आंखों मनें जलन होती रहती है और आंखों में पीलापन रहता है। ऐसे लोगों को नियमित रूप से रसगुल्ला का सेवन करना चाहिए। रसगुल्ला इसलिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि रसगुल्ला दूध के छैने से बनता है। और दूध के छैने में काफी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। रसगुल्ला बुजुर्ग लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के चलते इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

रसगुल्ले के हैं कई फायदे

Rasgulla Rasgulla

ये भी पढ़ें- बंगालः कोरोना से मौतों पर ममता बनर्जी की सफाई, 89 फीसदी मौतें डायबिटीज और कैंसर के कारण

रसगुल्ले के एक नहीं कई फायदे हैं। पीलिया के साथ रसगुल्ला यूरिन में जिनको जलन की समस्या होती है उनके लिए भी काफी फायदेमंद साबित है। चूंकि रसगुल्ले की तासीर ठंडी होती है इसलिए जिन लोग को यूरिन में जलन की समस्या होती है उनके रसगुल्ले का सेवन करने से ये समस्या जल्द खत्म हो सकती है। रसगुल्ला एक लेकिन इसके फायदे अनेक। क्या आपको पता है कि गर्भवती महिलाओं को भी रसगुल्ला खाना चाहिए। ये उनके लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि रसगुल्ला खाने से गर्भवती महिलाओं की सेहत ठीक रहती है।

Rasgulla Rasgulla

ये भी पढ़ें- राहत इंदौरी का निधन: पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव, शोक में डूबा पूरा देश

वहीं शिशु का वजन बढ़ाने के लिए भी अक्सर गाइनोकोलोजिस्ट गर्भवती महिलाओं को रसगुल्ला खाने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी रसगुल्ला काफी फायदेमंद है। लेकिन इतने फायदों के बाद भी रसगुल्ले का सेवन करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। जैसे गर्भवती महिलाओं को रोज दो रसगुल्ले से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें डायबिटीज हो सकती है। वहीं उन लोगों को भी रसगुल्ले का सेवन नहीं करना चाहिए जिनको पहले से ही डायबिटीज की समस्या हो।

Newstrack

Newstrack

Next Story